मोटिवेशनल स्टोरी / जब भी कोई अच्छा काम करने का विचार आए, तुरंत कर देना चाहिए



motivational story, inspirational story, importance of good work, prerak katha
X
motivational story, inspirational story, importance of good work, prerak katha

  • शिष्य ने आधी रात में संत के घर गया और बोला कि मुझे धन से भरी थैली अभी दान करना है

Dainik Bhaskar

May 12, 2019, 06:21 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। एक प्रचलित लोक कथा के अनुसार आधी रात में एक संत के घर का दरवाजा किसी ने खटखटाया। दरवाजा खोला तो देखा कि उनका शिष्य बाहर खड़ा था और उसके हाथ में धन से भरी थैली थी। शिष्य ने संत को प्रणाम किया और बोला कि गुरुदेव मुझे ये धन अभी दान करना है।
> संत ने कहा कि दान तो सुबह भी कर सकते हो, इतनी रात में आने की जरूरत नहीं थी। शिष्य ने जवाब दिया कि गुरुजी आप ही समझाते हैं कि जब भी अच्छा काम करने का विचार आए तो काम कर देना चाहिए, बाद में मन बदल भी सकता है। बुरा काम करने से पहले बार-बार सोचना चाहिए, लेकिन अच्छा काम तुरंत करना चाहिए। मैंने सोचा कि अगर मैं अभी नहीं गया तो बुरे विचारों की वजह से सुबह तक मेरा मन बदल सकता है। इसीलिए मैं ये धन लेकर अभी आ गया हूं।
> शिष्य की ये बातें सुनकर संत ने उसे गले लगा लिया। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति इस बात को जीवन में उतार ले तो वह कभी भी बुरे काम नहीं कर सकता और उसे जीवन में कभी भी असफलता का सामना नहीं करना पड़ेगा।
कथा की सीख
इस छोटी सी कथा की सीख यह है कि हमारे मन में कई तरह के विचार हमेशा चलते रहते हैं। अगर कभी भी हम कुछ अच्छा काम करने के बारे में सोच रहे हैं तो वह तुरंत कर देना चाहिए। वरना बुरे विचारों की वजह से हमारा मन बदल सकता है। बुरा काम करने से पहले बार-बार सोचेंगे तो हम अधर्म से बच सकते हैं।

 

(23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर)

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना