सुख का रहस्य / जिस घर में प्रेम रहता है, वहां सफलता के साथ धन का आगमन होता है

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 12:41 PM IST



motivational story, inspirational story, prerak katha, importance of love in life
X
motivational story, inspirational story, prerak katha, importance of love in life

  • महिला ने तीन संतों को खाने पर बुलाया, संतों ने कहा कि हम तीनों एक साथ कहीं नहीं जाते

जीवन मंत्र डेस्क। प्रचलित लोक कथा के अनुसार पुराने समय में तीन संत एक गांव में रहते थे। वे गांव में भ्रमण करते और जो भी दक्षिणा में मिलता, उससे जीवन यापन करते थे। एक दिन गांव की एक महिला ने तीन संतों को अपने घर के बाहर देखा। महिला ने तीनों संतों से कहा कि आप मेरे घर आकर भोजन करें। एक संत ने उससे पूछा कि क्या आपके पति अभी घर में हैं? महिला ने कहा कि नहीं अभी मैं अकेली हूं। ये सुनकर संतों ने कहा कि जब आपके पति और बच्चे आ जाएं, तब हमें बुलाना।
> शाम को महिला का पति और उसकी बच्ची घर आ गई। तब महिला ने पति को संतों से जुड़ी बात बताई। पति ने भी संतों को भोजन कराने के लिए हां कर दी। इसके बाद महिला तीनों संतों को बुलाने उनके आश्रम में गई। संतों ने कहा कि हम तीनों एक साथ किसी के घर नहीं जा सकते है।
> महिला ने पूछा कि ऐसा क्यों? संतों ने कहा कि हमारे नाम धन, सफलता और प्रेम है। अपने पति से पूछकर बताओ आप हम तीनों में से किसे घर बुलाना चाहते हैं? महिला लौटकर अपने घर आई और ये बात बताई। पति ने कहा कि हमें धन को अपने घर बुलाना चाहिए। ऐसा करने से हमें धन लाभ मिलेगा। महिला ने कहा कि हमें सफलता को बुलाना चाहिए। इससे हर काम में सफलता मिलेगी। तभी उनकी बेटी ने कहा कि हमें प्रेम को घर बुलाना चाहिए। प्रेम से बढ़कर दुनिया में कुछ भी नहीं है। पति-पत्नी ने बेटी की बात मान ली।
> महिला ने संतों के पास गई और प्रेम को अपने घर भोजन के लिए आमंत्रित किया। अब प्रेम नाम का संत महिला के साथ चलने लगा, तभी दोनों संत भी साथ चल दिए। महिला बोली कि आपने तो कहा था कि कोई एक ही हमारे घर आएगा। अब आप तीनों क्यों आ रहे हैं?
> संतों ने जवाब दिया कि अगर आप धन या सफलता को बुलाती तो केवल एक ही आपके घर आता, लेकिन आपने प्रेम को बुलाया है। जहां प्रेम रहता है, वहां धन और सफलता अपने आप आ जाते हैं।
कथा की सीख
> इस कथा की सीख यही है कि हमें जीवन में सबसे अधिक प्रेम को महत्व देना चाहिए। जिन घर में प्रेम रहता है, वहां सुख, शांति और संपन्नता बनी रहती है। घर में प्रेम बना रहेगा तो व्यक्ति धन संबंधी काम भी अच्छी तरह कर पाएगा।

COMMENT