सीख / बुरी आदतों को शुरूआत में ही छोड़ दें, वरना बाद में इन्हें छोड़ना मुश्किल हो जाता है



motivational story, inspirational story, story about bad habits, prerak prasang
X
motivational story, inspirational story, story about bad habits, prerak prasang

  • राजा अपने बेटे की बुरी आदतों की वजह से परेशान था, संत ने राजकुमार से कहा पेड़ उखाड़ दो, लड़के ने कहा ये तो असंभव है

Dainik Bhaskar

Sep 15, 2019, 03:53 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। एक प्रचलित कथा के अनुसार पुराने समय में एक राजा दिनभर काम में लगे रहता था। बेटे की ओर ध्यान नहीं देता था, इसी वजह से राजकुमार बुरी आदतों में फंस गया। वह नशा करता था, बुरे लोगों की संगत में रहता था। एक दिन राजा को चिंता होने लगी कि मैंने इतनी मेहनत से इतना बड़ा राज्य बनाया है, मेरा बेटा ये सबकुछ बर्बाद कर देगा। ये बात सोचकर वह परेशान हो गया।

  • राजा अपने नगर के प्रसिद्ध संत के पास गया और बोला कि महाराज मेरे बेटे का भविष्य उजड़ता दिख रहा है, कृपया उसे सुधार दीजिए। संत ने कहा कि राजकुमार को मेरे पास भेज देना। अगले दिन राजा ने बेटे को संत के पास भेज दिया। संत बहुत बुद्धिमान थे। वे उस लड़के को अपने बाग में ले गए। 
  • संत ने राजकुमार से कहा कि ये जो छोटा सा पौधा है, इसे उखाड़ दो। राजकुमार ने तुरंत ही उस पौधे को उखाड़ दिया। इसके बाद संत ने थोड़े बड़ा पौधा उखाड़ने के लिए कहा। लड़के ने थोड़ी ताकत लगा कर उसे भी उखाड़ दिया।
  • राजकुमार को समझ नहीं आ रहा था कि गुरुजी ऐसा क्यों करवा रहे हैं। इसके बाद संत ने एक बड़े पेड़ की ओर इशारा करते हुए कहा कि अब इसे उखाड़ दो। राजकुमार ने बहुत कोशिश की, लेकिन पेड़ नहीं उखड़ा। उसने संत से कहा कि गुरुजी इस पेड़ को उखाड़ पाना असंभव है।
  • संत बोले कि ठीक इसी तरह हमारी बुरी आदतें होती हैं। अभी तुम्हारी उम्र ज्यादा नहीं है, इस कारण तुम्हारी बुरी आदतों की जड़ें कमजोर हैं। अगर अभी तुम इन आदतों को उखाड़ दोगे यानी छोड़ सकते हो। अगर तुम इन आदतों को अभी नहीं छोड़ेगो तो ये धीरे-धीरे बढ़ती जाएंगी और जब इनकी जड़ें मजबूत हो जाएंगी, तब इन्हें उखाड़ पाना बहुत मुश्किल हो जाएगा। राजकुमार को संत की बात समझ आ गई और उसने सभी बुरी आदतों को छोड़ दिया।

जीवन प्रबंधन
इस कथा की सीख यह है कि हमें बुरी आदतों को जल्दी से जल्दी छोड़ देना चाहिए। अगर बुरी आदतें लंबे समय तक रहेंगी तो इन्हें छोड़ पाना मुश्किल हो जाएगा। बुरी आदतों की वजह से हमारा जीवन बर्बाद हो सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना