--Advertisement--

गुजरात में है देश का सबसे बड़ा गणेश मंदिर, 6 लाख स्क्वेयर फिट में फैला है ये

Ganesh Mandir: गुजरात के मेहमदाबाद शहर में वात्रक नदी के किनारे विशाल सिद्धिविनायक गणेश मंदिर है। ये 2014 में बना है।

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 01:12 PM IST
India's largest Ganesh Mandir in Gujarat spread over 6 lakh sq ft

गुजरात में अहमदाबाद से 25 किमी दूर मेहमदाबाद शहर में वात्रक नदी के किनारे विशाल गणेश मंदिर है। यहां मुंबई के सिद्धि विनायक मंदिर से लाई गई ज्योत की स्थापना की गई है। इसलिए इस मंदिर का नाम भी सिद्धिविनायक ही रखा गया है। यह विशाल मंदिर अपने अद्भुत स्थापत्य के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यह मंदिर 600,000 वर्ग फीट के विशाल क्षेत्र में भगवान गणेश की प्रतिमा की विशाल प्रतिकृति के रूप में बनाया गया है। यह मंदिर 120 फीट लंबा, 71 फीट ऊंचा, और 80 फीट चौड़ा है। यहां ऑस्ट्रेलियन टेक्नालॉजी का उपयोग कर अलौकिक डिजाइन तैयार की गई है और डिजाइन के लिए रिवेट साॅफ्टवेयर का उपयोग हुआ है।

10 देशों के गणेश जी की प्रतिकृति
सिद्धि विनायक मंदिर गणपति जी की आकृति वाला देश का सबसे विशाल मंदिर है। इस विशाल मंदिर की ऊंचाई 71 फीट से अधिक है। मंदिर के चौथे माले पर मुम्बई के सिद्धि विनायक गणपति की हुबहू मूर्ति की स्थापना की गई है। देश के सबसे बड़े इस गणेश मंदिर में अखंड ज्योति मुम्बई के सिद्धि विनायक मंदिर से लाकर स्थापित की गई है। इस मंदिर में विश्व के अन्य 10 देशों में स्थापित गणेशजी की प्रतिकृतियों को दर्शाया गया है। यहां के दूसरे माले पर भजन-कीर्तन करने की सुविधा के साथ सत्संग हॉल भी है।

गणेश चतुर्थी पर आते हैं हजारों लोग
गणपति के आकार का यह मंदिर जमीन से 20 फीट ऊंचाई पर निर्मित है, जिसमें भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना जमीन से 56 फीट की ऊंचाई पर की गई है। हर साल, गणेश चतुर्थी के दिन इस मंदिर में हजारों भक्तजन भगवान के दर्शन के लिए उपस्थित होते हैं। भगवान गणेश से मन्नत मांगने के लिए देश की विभिन्न जगह से श्रद्धालु यहांं आते हैं। यहां आरती तथा पूजा का आयोजन किया जाता है। भगवान गणेश को उनके प्रिय लड्डुओं का भोग लगाया जाता है। लोगों की मान्यता है कि इससे खुश होकर भगवान जनकल्याण के लिए आशीर्वाद देते हैं और सभी की मनोकामना पूर्ण करते हैं।

X
India's largest Ganesh Mandir in Gujarat spread over 6 lakh sq ft
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..