वास्तु / घर में राधा-कृष्ण की तस्वीर लगाने से वैवाहिक जीवन में बनी रहती है सकारात्मकता



photos in home, vastu tips for home, vastu tips in hindi, tips about home, vastu facts for happiness
X
photos in home, vastu tips for home, vastu tips in hindi, tips about home, vastu facts for happiness

  • रामायण और महाभारत के युद्ध जैसी तस्वीरें घर में लगाने से बचना चाहिए, उनकी वजह से नकारात्मकता बढ़ती है

Dainik Bhaskar

Oct 21, 2019, 02:08 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। वास्तु शास्त्र में घर में रखी सभी वस्तुओं के शुभ-अशुभ स्थान बताए गए हैं। अगर घर में नकारात्मकता बढ़ाने वाली चीजें रखी रहती हैं तो इनका बुरा असर हमारी सोच पर भी पड़ता है। घर में सकारात्मकता बनाए रखने के लिए वास्तु टिप्स अपनाना चाहिए। घर में छोटे-छोटे बदलाव करके मानसिक शांति महसूस कर सकते है। घर में देवी-देवताओं की तस्वीर तो सभी लगाते हैं। वास्तु में बताई गई दिशाओं में देवी-देवताओं की तस्वीर लगाने से शुभ फल मिल सकता हैं। यहां जानिए उज्जैन की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. विनिता नागर के अनुसार घर में कौन से भगवान की तस्वीर किस दिशा में लगाने से शुभ फल मिल सकता है...

  • गर्भवती के कमरे में श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की या किसी सुंदर बच्चे की फोटो लगानी चाहिए। ऐसा फोटो बार-बार देखने से महिला का प्रसन्न रहता है। मान्यता है कि गर्भवस्था में श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप के दर्शन करने से बच्चा भी सुंदर होता है।
  • राधा-कृष्ण की तस्वीर बेडरूम में लगाना शुभ है। इस संबंध में मान्यता है ऐसी तस्वीर लगाने से पति-पत्नी के बीच प्रेम बना रहता है और वैवाहिक जीवन में सकारात्मकता बढ़ती है।
  • रामायण, महाभारत के युद्ध की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। वास्तु के अनुसार इन चित्रों से घर के सदस्यों को मानसिक तनाव झेलना पड़ सकता है और आपसी तालमेल नहीं रहता। नकारात्मकता बढ़ती है।
  • हनुमानजी की तस्वीर घर में हमेशा दक्षिण दिशा की ओर देखती हुई लगानी चाहिए। स्वस्तिक, कमल के फुल, गुलदस्ते के चित्र को घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है।
  • शिवजी, कुबेरदेव, गंधर्वदेव की तस्वीर उत्तर दिशा में लगानी चाहिए। महालक्ष्मी, मां दुर्गा, मां सरस्वती के चित्र लगाने के लिए भी उत्तर दिशा सर्वोत्तम है।
  • महालक्ष्मी की बैठे स्वरूप वाली तस्वीर शुभ रहती है। मां दुर्गा के चित्र में शेर का मुंह खुला नहीं होना चाहिए। सही दिशा में देवी-देवताओं की मूर्तियां लगाने से घर में सकारात्मकता बढ़ती है और वास्तु के दोष दूर हो सकते हैं।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना