रमजान / अबु धाबी में है दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद, एकसाथ 40 हजार लोग पढ़ सकते हैं नमाज

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 06:33 PM IST



Ramadan: Sheikh Zayed Grand Mosque in Abu Dhabi its the Third Largest Mosque in World
X
Ramadan: Sheikh Zayed Grand Mosque in Abu Dhabi its the Third Largest Mosque in World

जीवन मंत्र डेस्क. संयुक्त अरब अमीरात की सबसे बड़ी और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद शेख जायद ग्रैंड मस्जिद विश्वभर के मुस्लिमों के लिए विशेष स्थान रखती है। सऊदी अरब की मक्का और मदीना की मस्जिदों के बाद इसका स्थान आता है। अबु धाबी की शेख जाएद मस्जिद में 40000 लोग एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं। सफेद रंग की यह शानदार मस्जिद कारीगरी का बेजोड़ नमूना है, जो दुनिया में सबसे सुंदर भी मानी जाती है।

 

  • दूर से ही चमकती है मस्जिद

इस मस्जिद के निर्माण का कार्य संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व शासक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान ने वर्ष 1996 में शुरू किया था। इस मस्जिद को बनाने के पीछे दुनिया भर में फैली इस्लामिक मान्यताओं और रीति -रिवाजों को एक स्थान पर लाना था, जहां इस्लाम की विविधता में एकता को दर्शाया जा सके। इसको बनाने में मुख्य रूप से मकराना (राजस्थान) के मार्बल का उपयोग किया गया है। जो अपनी चमक के चलते मस्जिद को दूर से ही भव्य आभा देता है। मार्बल के अलावा मस्जिद को बनाने में अर्द्ध कीमती पत्थरों, क्रिस्टल आदि का प्रयोग किया गया है।

 

  • अंदर की गई गोल्ड कोटिंग

मस्जिद के अंदर भव्य नक्काशी और गोल्ड कोटिंग की गई है। सफेद रंग की इस भव्य मस्जिद के मुख्य गुंबद की ऊंचाई 75 मीटर और लंबाई 32.2 मीटर है। मस्जिद के मुख्य हॉल का कालीन हाथ का बुना दुनिया का सबसे बड़ा कालीन है। लगभग 6000 वर्गफीट के क्षेत्रफल वाला यह कालीन विशेष रूप से ईरान से मंगवाया गया है। इस कालीन को 1200 से अधिक ईरानी महिलाओं ने 2 साल तक दिन रात की मेहनत कर के बुना है।

 

  • सुंदर कैलीग्राफी

इस मस्जिद का निर्माण 12 वर्षों में पूरा हुआ। मस्जिद बनाने के लिए मोरक्को, तुर्की, भारत, मलेशिया, चीन, ईरान, ब्रिटेन, और ग्रीस से कारीगर बुलाए गए थे। मस्जिद की दीवारों तथा खंभों पर कैलीग्राफी की गई है। साथ ही अल्लाह के 99 पवित्र नाम भी बेहद खूबसूरती से लिखे गए हैं। मस्जिद के सेंट्रल हॉल में लगभग 9 टन वजनी झूमर भी टांगा गया है।

COMMENT