पूजा-पाठ / घर में सुख-समृद्धि की कामना से श्वेतार्क गणेश रखने की है परंपरा



shwetark ganesh puja path, how to worship to lord ganesh, puja path, ganesh statue
X
shwetark ganesh puja path, how to worship to lord ganesh, puja path, ganesh statue

  • आंकड़े की जड़ में बन जाती है गणेशजी की आकृति, उसे कहते हैं श्वेतार्क गणेश

Dainik Bhaskar

Sep 09, 2019, 05:24 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। गणेशजी की मूर्तियां कई स्वरूपों में मिलती हैं। भगवान का एक स्वरूप है श्वेतार्क गणेश यानी सफेद आंकड़े के गणपति। पं. मनीष शर्मा के अनुसार मान्यता है कि आंकड़े के गणेशजी घर में रखने से और उनकी पूजा करने से सुख-समृद्धि बनी रहती है। काफी लोग श्वेतार्क गणेशजी तिजोरी में भी रखते हैं।

  • सफेद आंकड़े से मिलती है श्वेतार्क गणेश की प्रतिमा

आंकड़े के पौधे की जड़ में गणेशजी की आकृति उभर आती है। आंकड़े को आक का पौधा भी कहा जाता है। इस पौधे के फूल शिवलिंग पर अर्पित किए जाते हैं। आंकडे की एक दुर्लभ प्रजाति है सफेद आंकड़ा। इस पौधे की पहचान यह है कि इसके फूल सफेद होते हैं। किसी भी पौधे की जड़ में गणपति की आकृति बनने में कई वर्षों का समय लगता है। बाजार में पूजन सामग्रियों की दुकानों से भी श्वेतार्क गणेश प्राप्त किए जा सकते हैं।

  • कैसा होता है श्वेतार्क गणेशजी का स्वरूप

सफेद आंकड़े की जड़ प्राप्त होने के बाद इस प्रतिमा को कुछ दिनों तक पानी में भिगोया जाता है। जब सफेद आंकड़े की इस जड़ को पानी में से निकाला जाता है तो भगवान गणेश के शरीर की बनावट इसमें दिखाई देने लगती है।

  • श्वेतार्क गणेश की पूजन विधि

श्वेतार्क गणेश को घर के मंदिर में लाल कपड़े पर रखना चाहिए। रोज स्नान के बाद लाल चंदन, चावल, लाल फूल, सिंदूर से पूजा करें। धूप-दीप जलाएं, लड्डूओं का भोग लगाएं, दूर्वा अर्पित करें। पूजा में धन चढ़ाएं और बाद में किसी गरीब को दान करें। गणेशजी के मंत्र ऊँ गं गणपतये नम:, श्री गणेशाय नम:, ऊँ एकदंताय नम: एवं ऊँ लंबोदराय नम: का जाप करें। नियमित रूप से श्वेतार्क गणेशजी का पूजा इस प्रकार करनी चाहिए।

  • ऐसे दिखते हैं श्वेतार्क गणेश

सफेद आंकड़े की जड़ में गणेश की सूंड जैसा आकार रहता है। इसकी जड़ के तने में गणेशजी के शरीर, आस-पास की शाखाओं में भुजाएं और सूंड जैसी आकृति दिखाई देती है। कुछ पौधों की जड़ में बैठे हुए गणेश की मूर्ति जैसी भी दिखाई देती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना