सूर्य पर्व / लंबी उम्र और निरोगी रहने के लिए इस दिन किया जाता है घी का सेवन और दान



Singh Sankranti 2019: Ghee is consumed and donated on this day to stay long and healthy.
X
Singh Sankranti 2019: Ghee is consumed and donated on this day to stay long and healthy.

Dainik Bhaskar

Aug 16, 2019, 04:16 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. भाद्रपद हिन्दू कैलेंडर का छठा महीना है। इस महीने में कई तीज और त्योहार मनाए जाते हैं। इसमें सूर्य संक्राति भी एक महत्वपूर्ण पर्व माना जाता है। हर महीने जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तक संक्रांति आती है और एक साल में कुल 12 संक्रांति आती है। सिंह संक्रांति भी इन्हीं में से एक है। इसे सिंह संक्रमण भी कहा जाता है। इस दिन को सभी बड़े पर्व के रूप में मनाते हैं। इस दिन भगवान् विष्णु, सूर्य देव और भगवान नरसिंह का पूजन किया जाता है। इस दिन भक्त पवित्र स्नान करते है। उसके बाद गंगाजल, नारियल पानी और दूध से देवताओं का अभिषेक किया जाता है। 

 

  • कब है सिंह संक्रांति

जब सूर्य कर्क से सिंह राशि में प्रवेश करता है तो उस दिन सूर्य संक्रांति पर्व मनाया जाता है। सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में जाने वाली स्थिति को संक्रांति कहा जाता है। सिंह संक्रांति मतलब इस दिन सूर्य देवता चंद्रमा की राशि से निकलकर खुद की राशि सिंह में आ जाते हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार भादो माह में सूर्य अपनी ही राशि में आ जाता है। इस वर्ष सूर्य संक्रांति 17 अगस्त को पड़ रही है।

 

  • सिंह संक्रांति का महत्व

सिंह संक्रांति पर सूर्य अपनी राशि में आ जाता है। जिससे सूर्य बली हो जाता है। बली होने से इसका प्रभाव और बढ़ जाता है। ज्योतिष के अनुसार सूर्य आत्माकारक ग्रह है। सूर्य का प्रभाव बढ़ने से रोग खत्म होने लगते हैं और आत्मविश्वास बढ़ने लगता है। सिंह राशि में स्थित सूर्य की पूजा विशेष फलदायी मानी गई है। लगभग 1 महीने के इस समय में रोज सूर्य को जल चढ़ाना चाहिए। सूर्य संक्रांति पर पूजा के साथ ही गाय का घी भी खाना चाहिए। चरक संहिता के अनुसार गाय के घी को शुद्ध एवं पवित्र माना गया है। कहा जाता है कि सिंह संक्रांति पर घी का सेवन करने से यादाश्त, बुद्धि, बलवीर्य, ऊर्जा और ओज बढ़ता है। इसके अलावा गाय का घी खाने से वात, कफ और पित्त दोष दूर रहते हैं और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इस समय गाय का घी खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना