--Advertisement--

आज है साल का आखिरी सूर्यग्रहण, कोरिया और चीन सहित 6 देशों पर रहेगा इसका असर

Solar Eclipse on 11th August: साल 2018 का तीसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण आज पड़ रहा है। यह 3 घंटे 35 मिनट तक रहेगा।

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 12:23 PM IST
Solar Eclipse on 11th August 6 Countries Including China And South Korea Will Impacted

Solar Eclipse on 11th August: इस साल पांच ग्रहण आए हैं। इसमें पहला चंद्रग्रहण 31 जनवरी को था। इसके बाद 27-28 जुलाई को खग्रास चंद्रग्रहण था, ये दोनों ग्रहण भारत में दिखाई दिए। इनके अलावा तीन सूर्यग्रहण भी थे जिनमें से दो भारत में दिखाई नहीं दिए और तीसरा भी भारत में नहीं दिखेगा। साल 2018 का तीसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण आज हो रहा है। यह आंशिक सूर्यग्रहण 3 घंटे 35 मिनट तक रहेगा। इसके कारण कुछ अनचाहे भौगोलिक बदलाव हो सकते हैं। वहीं कुछ राशिओं पर भी इसका अशुभ असर पड़ेगा।

आंशिक सूर्यग्रहण 3 घंटे 35 मिनट का होगा, भारत में नहीं दिखेगा -
ज्योतिषाचार्य पंडित प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार 11 अगस्त 2018 श्रावण मास की अमावस्या पर आंशिक सूर्यग्रहण अश्लेषा नक्षत्र और कर्क राशि में भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू होगा। इसका मध्यकाल दोपहर 3 बजकर 16 मिनट और समाप्ति शाम 5 बजे होगी। देश में इस आंशिक सूर्यग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले ही 10 अगस्त की देर रात 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू हो जाएगा। यह सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए यहां सूतक काल का प्रभाव नहीं है।

किन देशों में दिखेगा ये ग्रहण और कैसा असर रहेगा इसका -

साल 2018 का तीसरा और आखिरी सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। ये ग्रहण उत्तरी और पूर्वी यूरोप के कुछ देशों के साथ एटलांटिक के कुछ हिस्सों में दिखेगा। ये ग्रहण उत्तरी और पश्चिमी एशिया के कुछ देशों में भी दिखाई देगा। इसका असर नॉर्थ कोरिया, साउथ कोरिया, रशिया, चीन, ग्रीनलेंड, आयरलेंड और मंगोलिया में रहने वाले लोगों पर रहेगा। इस ग्रहण के कारण इन देशों में प्रकृतिक आपदाएं, बीमारियां, विवाद और तनाव हो सकता है। ये देश अपनी सैन्य शक्ति या सीमाओं को लेकर कोई बड़ा बदलाव कर सकते हैं या इन मामलों में कुछ बड़े फैसले भी हो सकते हैं।

X
Solar Eclipse on 11th August 6 Countries Including China And South Korea Will Impacted
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..