वास्तु / गुलाब, गेंदा, मोगरा के पौधे बढ़ाते हैं सकारात्मकता, इन्हें उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए



vastu tips in hindi, tips about plants in home, vastu tips for garden, rose plant in home
X
vastu tips in hindi, tips about plants in home, vastu tips for garden, rose plant in home

  • पेड़-पौधों से जुड़ी वास्तु टिप्स ध्यान रखेंगे तो घर की नकारात्मकता दूर हो सकती है

Dainik Bhaskar

Sep 21, 2019, 04:27 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। वास्तु शास्त्र में घर की सकारात्मकता बढ़ाने और नकारात्मकता घटाने की टिप्स बताई गई हैं। अगर इन टिप्स को दैनिक जीवन में अपनाया जाए तो हमें शुभ फल मिल सकता है। वास्तु में घर की सभी चीजों से जुड़ी टिप्स बताई गई हैं। पेड़-पौधों के लिए कौन सी दिशा शुभ होती है, इस बात की जानकारी भी वास्तु से मिल सकती है। कोलकाता की वास्तु विशेष डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार जानिए पेड़-पौधों से जुड़ी वास्तु टिप्स...

  • डॉ. राठी के अनुसार घर में गुलाब, गेंदा, चंपा, चमेली, मोगरा फूल के पौधे सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं। इन पौधों को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए।
  • अगर घर में तुलसी का पौधा लगाना हो तो इसे भी पूर्व या उत्तर दिशा में ही लगाएं। पुरानी परंपरा है कि घर के आंगन में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए। बाल गोपाल को तुलसी के बिना भोग नहीं लगाना चाहिए। इसके पत्ते आयुर्वेद के अनुसार बहुत गुणकारी होते हैं। इनका रोज सेवन करना चाहिए। रोज सुबह तुलसी को जल चढ़ाएं और शाम को इसके पास दीपक जलाएं। इन बातों का ध्यान रखेंगे तो घर में तुलसी वजह से सकारात्मकता बढ़ती है।
  • घर की दक्षिण दिशा में पेड़-पौधे लगाने से बचना चाहिए। इस दिशा में पेड़-पौधे नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं।
  • छोटे पौधे जिनको सजावट के लिए लगाया जाता है, उन्हें उतर या पूर्व दिशा में लगाना शुभ रहता है। घर में छोटा सा बगीचा बनाना चाहते हैं तो घर की पूर्व, उत्तर या पश्चिम दिशा में बना सकते हैं। ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में फूल वाले पौधे और बेल लगा सकते हैं।
  • घर में पेड़-पौधे लगाने से वातावरण में ठंडक बनी रहती है। ये पर्यावरण के लिए भी बहुत फायदेमंद है। हरियाली की वजह से घर में रहने वाले लोगों की नकारात्मक सोच खत्म होती है और सकारात्मकता बढ़ती है। ध्यान रखें पेड़-पौधे के खराब हिस्से तुरंत हटा देना चाहिए। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। अगर पेड़-पौधों के आसपास गंदगी रहेगी तो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना