राशिफल /2 शुभ योग बनने से कई लोगों के लिए खास रहेगा छुट्टी का दिन



aaj ka rashifal dainik bejan daruwalla in hindi 10 november rashifal daily horoscope
X
aaj ka rashifal dainik bejan daruwalla in hindi 10 november rashifal daily horoscope

  • बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों को मिलेगा सितारों का साथ

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 03:10 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. रविवार 10 नवंबर यानी आज सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से सिद्धि योग बन रहा है। इसके साथ ही रेवती नक्षत्र से वर्धमान नाम का शुभ योग बन रहा है। इन 2 अच्छे योगों का सीधा असर 7 राशियों पर पड़ेगा। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों को आज कई मामलों में सितारों का साथ मिलेगा। सोचे हुए काम पूरे होंगे। वहीं आज 5 राशियों को दिनभर संभलकर रहना होगा। 

 

  • एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज आपके लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन
  • मेष

    पॉजिटिव - राजनीतिक लाभ प्राप्ति के दृष्टि से स्थितियाँ अभी आपके अनुकूल रहने वाली हैं। समय के अनुसार पद पोजीशन प्राप्ति के लिहाज से स्थिति अच्छी रहेगी। संतान पक्ष तथा विपक्ष को लेकर स्थिति सामान्यत: शुभ रहने वाली हैं।
    नेगेटिव - किसी भी कार्य को समझदारी पूर्वक करना आपके लिए बेहतर हो सकता है। परंतु अनावश्यक तनाव के कारण भाग दौड़ तथा परेशानियां बढ़ सकती हैं। अचल संपत्ति प्राप्ति में समझदारी रखें। धन संचय करने का प्रयास में विफल हो सकता है। सगे-संबंधियों से संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं। इसलिए संबंधियों से सावधान रहें।
    लव - जीवन साथी से किसी प्रकार का अलगा या टकराव हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपको समय की नजाकत को ध्यान में रखते हुए अपने कदम बढ़ाने चाहिए और संभव हो तो जीवन साथी से खुलकर बात करनी चाहिए।
    व्यवसाय - आप कामकाज से थोड़े विमुख रहेंगे, लेकिन एक नई शैली आपनाने या कामकाज के विस्तार के कदम उठाने की भी संभावना है। शेयर बाजार में गणनात्मक कदम से आपको फायदा होगा।
    स्वास्थ्य - माता-पिता से संबंध अच्छे रहेंगे परंतु माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर स्थिति चिंताजनक हो सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 2

  • वृष

    पॉजिटिव - भाग्य आपका अच्छा साथ देगा और काम-काज से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना है। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से स्थिति अनुकूल रहने वाली है तथा कामकाज की दृष्टि से आर्थिक लाभ प्राप्त होने के संकेत अच्छे बन रहे हैं। 
    नेगेटिव - दांपत्य जीवन को लेकर तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। अनावश्यक विवाद से बचने का प्रयास करें। जिस किसी कार्य को साहस और उत्साह के साथ करेंगे उस कार्य में व्यवधान उत्पन्न होने की संभावना बन सकती हैं। इस समय में आत्मविश्वास की कमी हो सकती है।
    लव - प्रेम संबंधों के लिए वर्तमान समय सही नहीं कहा जा सकता है। विवाहित जातकों को भी संबंधों में निरसता और विवाद का सामना करना पड़ेगा। आप दोनों के बीच उपजे तनाव को दूर किया जा सके एसा उपाय करिए।
    व्यवसाय - इस दौर में, विशेषकर बिक्री, विपणन, शिक्षा, दलाली, बीमा एजेंसी में अच्छी प्रगति कर पाएंगे। भागीदारी के कार्यों और संयुक्त उद्यमों के लिए एक अच्छी शुरुआत है।
    स्वास्थ्य - किसी तरह के पुराने जोड़ों के दर्द, घुटने के दर्द या फिर किसी भी तरह की अन्य समस्या उत्पन्न होने की आशंका है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने में आपकी भलाई है।
    भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 3

     

  • मिथुन

    पॉजिटिव - दोस्तों और मेहमानों के साथ पार्टी, पिकनिक और भोज का आनंद ले सकेंगे। नए कपड़े, आभूषण और वाहन खरीदने के योग है। आकर्षण में बढ़ोतरी होगी। बाहर की यात्रा इत्यादि के लिए समय अच्छा रहेगा और इस समय आपको बाहर की यात्रा से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।
    नेगेटिव - काम के बोझ से मानसिक रूप से थोड़ी थकावट महसूस होगी। नौकरी और व्यवसाय में सहकर्मियों और उच्चाधिकारियों से पूर्ण सहयोग नहीं मिलने के कारण हताशा होगी। आपको पिता की चिंता रह सकती है। लग्जरी वस्तुओं की खरीदारी पर खर्च होगा। पैसे खर्च करें, लेकिन बेवजह नहीं।
    लव - शुरूआती चरण में खास कर अहं का टकराव न हो, इसका ध्यान रखें। अंतिम चऱण में विपरीत लिंगीय आकर्षण बढ़ेगा। विवाहितों को उत्तम दांपत्य सुख का अनुभव होगा।
    व्यवसाय - कार्यों में यश की प्राप्ति होगी। आय और व्यय की स्थिति एक समान रहेगी। वित्तीय स्थिति में बदलाव होगा। धन प्राप्ति का भी योग है। आय की संभावना अधिक है। 
    स्वास्थ्य - इस समय आपको त्वचा से संबंधित कोई तकलीफ हो सकती है। किसी तरह की चोट चपेट इत्यादि की संभावना बन सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 5

  • कर्क

    पॉजिटिव - भूमि वाहन इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है। क्योंकि शनि धनु राशि में गुरु के साथ संचार कर रहा है जो भूमि वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्ति के लिए अच्छा रहेगा। आपको अचानक धन लाभ प्राप्ति का योग बन सकता है। कुछ यात्रा इत्यादि से भी लाभ प्राप्त हो सकता है।
    नेगेटिव - यदि आप नौकरी करते हैं और व्यवसाय के क्षेत्र में उतरना चाहते हैं तो आपको इंतजार करना चाहिए क्योंकि इसके लिए आत्मविश्वास प्रबल होना बहुत जरूरी होता है। आपका आत्मविश्वास कुछ कमजोर रहेगा। आत्मविश्वास बढ़ेगा तभी आप कार्य व्यवसाय के बारे में विचार करेंगे।
    लव - नए प्रेम संबंधों की शुरूआत करने या विवाह संबंधी निर्णय लेने के लिए समय कुल मिलाकर अच्छा है। हालांकि आपमें काफी आवेश रहेगा जो कभी-कभी विवाद का कारण बन सकता है। 
    व्यवसाय - आपकी बौद्धिक प्रतिभा और कर्तव्य निष्ठा आपको किसी भी स्थिति में प्रगति करने में सक्षम बनाएगा। काम-काज के सिलसिले में खर्च की संभावना है। व्यवसायियों के नई संपत्ति या मशीनरी खरीदने की संभावना हैं।
    स्वास्थ्य - आपकी बात का कोई गलत मतलब भी निकाल सकता है, इसलिए आपको वाणी पर संयम रखने की सलाह दी जाती है। सर्दी-जुखाम रहने से मन थोड़ा चिढ़चिढ़ा रहेगा।
    भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: 7

  • सिंह

    पॉजिटिव - आप तय कार्यों को पूरा कर सकेंगे। दोस्तों और शुभेच्छुओं के साथ मुलाकात से आपको खुशी महसूस होगी। कार्य क्षेत्र में अपने परिश्रम और कार्यक्षमता से आप प्रतिद्वंद्वियों की बोलती बंद कर देंगे। काम में सफलता मिलने से आपको प्रसन्नता महसूस होगी।
    नेगेटिव - दोस्तों के साथ मुलाकात के दौरान अधिक खर्च न हो, इस बात का ध्यान रखें। काम के बोझ के कारण थोड़ी थकावट और परेशानी महसूस होगी। आर्थिक प्रगति धीमी रहेगी।
    लव - आपके प्रेम संबंधों में काफी उत्साह और जोश दिखाई देगा और अधिकांश समय आपको किसी प्रिय व्यक्ति के निकटता का आनंद मिलेगा। इसके बाद आपके बीच मामूली बात पर हुए विवाद में कमी आएगी।
    व्यवसाय - भागीदारी के काम के लिए यह समय अच्छा है। शेयर बाजार और सट्टा कार्यों में जल्दबाजी में सौदा होने की संभावना होने के कारण सोच-विचार कर आगे बढ़ें। लोहे, तेल, भारी वाहन संबंधी कार्यों की गति धीमी होगी।
    स्वास्थ्य - शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होने से आप खुशमिजाज रहेंगे। सुदढ आरोग्य के कारन कार्य शक्ति में भी विस्तार हो सकता है।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 8

  • कन्या

    पॉजिटिव - माता-पिता से संबंध अच्छा होने के साथ-साथ उनका सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना बन रही है। जिससे घर परिवार में सभी सदस्यों के साथ आपसी तालमेल बेहतर हो सकता है। किसी भी कार्य में परिवार के सदस्यों का सहयोग लिया जा सकता है।
    नेगेटिव - यदि नौकरी में वरिष्ठ अधिकारियों का रवैया नकारात्मक है, तो सावधान रहें, अन्यथा आपके विरोधी इसका फायदा उठा सकते हैं। सरकारी परेशानियों के कारण आपके कार्य बाधित हो सकते है। महत्वपूर्ण कार्यों से संबंधित निर्णयों को इस वक्त टालने की सलाह दी जाती है।
    लव - खास कर जो लोग पहले से संबंधों में हैं, उन्हें प्रियजन से संबंधित कोई चिंता सता सकती है। जो लोग अपने जीवन साथी की तलाश में हैं, उनकी तलाश पूरी होगी।
    व्यवसाय - पेशेवर मोर्चे पर खर्च होने की उम्मीद है। आपकी आय सीमित रहने के कारण खर्च की स्थिति से निपटने के लिए पहले से तैयारी रखें।
    स्वास्थ्य - काम के बोझ के कारण आपको थकावट होगी, इसलिए आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। गर्भवती महिलाओं को थोड़ा ध्यान रखना पड़ेगा।
    भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 9

  • तुला

    पॉजिटिव - विभन्न लाभ के कारण आपकी खुशियों में बढ़ोतरी होगी। परिवार में बच्चों की तरफ से कोई अच्छी खबर मिलेगी। दोस्तों के साथ मुलाकात आपके लिए आनंदपूर्ण और लाभदायक होगा। नौकरी और व्यवसाय में आपको जबरदस्त लाभ मिलेगा।
    नेगेटिव - कार्य दबाव के कारण थोड़ी थकान का अनुभव होगा। आय बढ़ने से खर्च में भी बढ़ोतरी होगी। गलत कार्यों के पीछे आपकी ऊर्जा नष्ट हो सकती है। किसी के साथ झगड़ा या संघर्ष न हो इसका ध्यान रखें। कार्य खुशी-खुशी और स्वस्थ मन के साथ करें।
    लव - परिवार के सदस्यों और प्रियजन के साथ मुलाकात से खुशी महसूस होगी। महिलाओं के साथ आपके संबंधों में सुधार होगा। अविवाहितों के विवाह का मार्ग प्रशस्त होगा।
    व्यवसाय - आय का एक स्थिर स्रोत बनाने के लिए, मन में चल रहे विचारों को अमल में लाने से पहले दूसरों की सलाह लें। किसी नए प्रोजेक्ट की शुरूआत कर सकते हैं। व्यापार और नौकरीपेशा लोगों की आय में बढ़ोतरी संभव है।
    स्वास्थ्य - कोई पुरानी बीमारी फिर से सिर उठा सकती है। किसी भी तरह की लापरवाही आपके लिए कठिनाई बढ़ा सकती है।
    भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 4

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - आय में वृद्धि से आप मन ही मन काफी खुश होंगे। दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। आर्थिक दृष्टि से यह समय आपके लिए लाभदायक साबित होगा। कुछ नया सीखने के लिए उत्सुक होंगे।
    नेगेटिव - अत्यधिक खर्च पर नियंत्रण रखें। मन में आने वाले नकारात्मक विचारों को दूर भगाने की सलाह दी जाती है। थोडे विलंब या अवरोध के बाद आप कार्य को बेहतर ढंग से करने में सफल होंगे।
    लव - आपकी वाणी का प्रभाव बेहतर होने के कारण आप विपरीत लिंगीय पात्रों को आकर्षित कर सकेंगे। यूं तो आपके दिल और दिमाग में प्रेम के विचार छाए रहेंगे, लेकिन आपके बीच अहं के टकराव की संभावना भी उतनी ही मजबूत है।
    व्यवसाय - अभी कामकाज में आप उत्साहपूर्वक आगे बढ़ेंगे और आपकी योजना भी अच्छी होगी, लेकिन अगर आपको अपने काम का फल तत्काल नहीं मिलता है तो निराश हुए बिना प्रयास जारी रखें।
    स्वास्थ्य - एसिडिटी, आंखों में जलन और सिरदर्द से राहत मिल सकती है, लेकिन भोजन की अतिश्योक्ति या दिनचर्या में बदलाव के कारण पाचन संबंधित समस्या हो सकती है।
    भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 3

  • धनु

    पॉजिटिव - आप सामान्य अध्ययन पर कम ध्यान देंगे, लेकिन सूक्ष्म और आध्यात्मिक विषयों में अधिक रुचि लेंगे। आपके मन में विभिन्न प्रकार की विचार तरंगे उठेगी। आपकी भावनात्मकता में वृद्धि होगी। इस समय किसी मेहमान के जुड़ने की भी संभावना बन सकती हैं तथा घर में शुभ कार्य का अवसर प्राप्त हो सकता है।
    नेगेटिव - गणेश जी की और से इस समय आपको चर्चा या वाद-विवाद में न पड़ने की सलाह दी जाती है। हो सकता है कि परिवार में किसी तरह का कोई विवाद उत्पन्न हो परंतु प्रयास करने से वह दूर हो सकता है। समय रहते किसी भी कार्य को सफल बनाने का प्रयत्न करें।
    लव - आपकी मानसिक व्याकुलता संबंधों में तनाव उत्पन्न कर सकता है, लेकिन आप प्रियपात्र के साथ बेहतर समय व्यतीत कर सकेंगे यदी आप संयम रखे तो।
    व्यवसाय - खासकर भागीदारी के कार्यों और संयुक्त उद्यमों में इस समय दूसरों पर भरोसा करने से बचें। पहले चरण में आपका काम में कम मन लगेगा, लेकिन आखिर में आपमें उत्साह बढ़ेगा।
    स्वास्थ्य - यदि आपको कोई सामान्य समस्या है, तो खुद ही इलाज करने की बजाय डॉक्टर से परामर्श करें। कोई बीमारी होने पर उसमें वृद्धि हो सकती है।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 6

  • मकर

    पॉजिटिव - प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में आप ध्यान देंगे लेकिन आपको अपने अध्ययन में तेजी लाने की आवश्यकता है। बाधाओं के दूर होने से आप एकाग्रता के साथ अध्ययन कर सकेंगे। परिवार में सुख शांति रहेगी। यदि बाहर जाने का मन बना रहे हो तो इस समय सफलता प्राप्त हो सकती है।
    नेगेटिव - इस समय अनावश्यक किसी से विवाद उत्पन्न न करें। विवाद उत्पन्न होने की स्थिति में आर्थिक लाभ के लिए प्रयत्न करें। किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों को करने से परहेज करें तथा सावधानीपूर्वक किसी भी कार्य को करें। जल्दबाजी में किसी भी कार्य को न करें और अपना अच्छे से ख्याल रखें।
    लव - प्रियजन के साथ मुलाकात रोमांचक होगी। हालांकि घर में कलेश् का माहौल रहेगा। पारिवारिक सदस्यों की नाराजगी के कारण मन खिन्न हो सकता है।
    व्यवसाय - पेशेवरों की तुलना में नौकरीपेशा या छोटे-मोटे काम के जरिए कमाई करने वाले जातक अधिक आर्थिक लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। शुरुआत में काम काज में आपका मन कम लगेगा, लेकिन इसके बाद का समय अच्छा है।
    स्वास्थ्य - आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। खास तौर पर किसी भी यात्रा के दौरान आपको आकस्मिक चोट से खुद को बचाना होगा।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 1

  • कुंभ

    पॉजिटिव - विद्यार्थियों की यदि अध्ययन से संबंधित किसी छोटी यात्रा के लिए समय अच्छा है। गूढ़ और आध्यात्मिक मामलों में कुछ नया सीखने के लिए बेहतर है।। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। अचानक किसी क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त होने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकती है।
    नेगेटिव - घर परिवार के साथ खुश रहना तथा आपसी सामंजस्य बेहतर बनाए रखना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। आप परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभाने की कोशिश करें। हर किसी की जरूरत पर साथ खड़े हों तथा सबका ख्याल रखें तभी आपकी तरक्की अच्छी हो सकती है।
    लव - अब एक-दूसरे पर पूरी तरह भरोसा करना होगा और रिश्ते में पारदर्शिता लानी होगी। आपको रिश्तों में अहं की भावना से भी बचना होगा। जहां तक संभव हो, रिश्ते में वर्चस्व की भावना को छोड़कर, समर्पण की भावना रखें।
    व्यवसाय - अगर आपको वरिष्ठों का साथ नहीं मिलता है, तो बिना साहस खोए आगे बढ़ें, क्योंकि अपनी कर्तव्यनिष्ठा की वजह से आपको निश्चित सफलता मिलेगी।
    स्वास्थ्य - मन में उदासीनता के कारण सुस्ती, त्वचा की समस्या, बाईं आंख की जलन, जीभ में छाले, पुरानी बीमारी का उभरना, गुप्त भागों की शिकायत होने की संभावना है।
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

  • मीन

    पॉजिटिव - आप पेशेवर मोर्चे पर विस्तार या नवाचार करने या आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आपको अध्ययन में रुचि होगी। पहले दो दिनों में भविष्य के अध्ययन की योजना बनाने या निर्णय लेने की संभावना है। आप स्थिर गति से आगे बढ़ेंगे।
    नेगेटिव - पारिवारिक मामलों में, खर्च बढ़ने की पूरी संभावना है। संतान के लिए भी खर्च होगा। अभी विशेष रूप से उधार या कर्ज से बचें। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो वर्तमान में खर्च बढ़ सकती है। एक लाइन में कहा जाए तो आपको बचत और बैंक बैलेंस को भी ध्यान में रखना होगा।
    लव - प्रेम संबंधों में किसी बड़े उतार-चढ़ाव की संभावना नहीं है। हालांकि, आपको वर्तमान संबंधों का बेहतर सुख मिल सकता है। शुरुआत थोड़ी कमजोर है, लेकिन बाद में स्थिति में सुधार होगा।
    व्यवसाय - दूर से मिला कोई समाचार या संचार आपके काम को नई दिशा दे सकता है। आपकी दैनिक आय के अलावा, पुरस्कार या प्रोत्साहन जैसे साधनों के जरिए आय में वृद्धि हो सकती है।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य के मामले में, थोड़ी भी लापरवाही सही नहीं होगी। आपके रोग स्थान में बुध, सूर्य और शुक्र की युति है।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना