राशिफल /शुभ है आज ग्रह-स्थिति, बेजान दारूवाला के अनुसार कई लोगों को होगा फायदा



aaj ka rashifal dainik bejan daruwalla in hindi 2 september rashifal daily horoscope
X
aaj ka rashifal dainik bejan daruwalla in hindi 2 september rashifal daily horoscope

Dainik Bhaskar

Sep 01, 2019, 11:48 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. आज के ग्रह-नक्षत्र शुक्ल नाम का शुभ योग बना रहे हैं। इसके साथ ही सिंह राशि में चतुर्ग्रही योग भी बन रहा है। यानी सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र एकसाथ रहेंगे। जिससे कई लोगों को नौकरी और बिजनेस में फायदा मिल सकता है। तरक्की के मौके भी मिलेंगे। इन 2 शुभ योगों के प्रभाव से दिन अच्छा रहेगा। वहीं चित्रा नक्षत्र होने से व्रज नाम का अशुभ योग बन रहा है। जिससे कई लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। इस तरह 12 में से कुछ राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा वहीं कुछ लोगों को संभलकर रहना होगा।

 

बेजान दारूवाला के अनुसार कुछ ऐसा रहेगा आपका दिन

  • मेष

    मेष

    पॉजिटिव - कार्य में सफलता शीघ्र नहीं मिलेगी परंतु बाद में परिस्थिति में सुधार होगा। गृहस्थजीवन में भी आनंदपूर्ण वातावरण रहेगा। ऊपरी अधिकारी की प्रसन्नता आप पर रहेगी। पदोन्नति होने की भी संभावना है। आर्थिक योजनानुसार आर्थिक लाभ भी मिलेगा।

    नेगेटिव - किसी भी प्रकार के संकट में न पडने की सलाह गणेश जी सलाह देते हैं। व्यावसायिक स्थल पर आज ऊपरी अधिकारियों के साभ प्रेम से कार्य संपन्न कीजिएगा, उग्र चर्चा में न उतरें वही आप के लिए हितकारी रहेगा। आज भाग्य साथ नहीं दे रहा है ऐसा अनुभव हो सकता है।
    लव - प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। प्रेम में उतार-चढ़ाव की परिस्थिति देखने को मिल सकती है। इस समय किसी ग़लतफ़हमी के कारण आपके रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है।
    व्यवसाय - नौकरी-पेशा लोगों को मेहनत के बदले प्रोत्साहन राशि या अन्य लाभ मिलने की प्रबल संभावना है। पैतृक संपत्ति में वृद्धि होने की संभावना है। आप इस समय नया वाहन या फिर कोई घर ख़रीद सकते हैं।
    स्वास्थ्य - आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस समय पूरे जोश और ऊर्जा से भरे रहेंगे। अपनी सेहत में चार चांद लगाने के लिए नियमित योग और व्यायाम करें।
    भाग्यशाली रंग: गेरुआ, भाग्यशाली अंक: 9

  • वृष

    पॉजिटिव - आप अपने परिजनों की ख़ुशी का कारण बनेंगे और अपने परिवार की ज़िम्मेदारियों को भलिभाँति समझेंगे। आज का अधिकांश हिस्सा आपको पारिवारिक ख़ुशियाँ देगा। घर में सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा।
    नेगेटिव - आप की अधिक भावुकता आप को अस्वस्थ बना सकती है ऐसा गणेशजी कहते हैं। शारीरिक स्वास्थ्य पर भी इसका नकारात्मक असर पड सकता है। नए कार्य का प्रारंभ आज न करिएगा। साथ में वाणी और वर्तन पर संयम बरतिएगा।
    लव - यदि नई रिलेशनशिप है तो कामुक विचारों से दूर रहें और न ही साथी पर किसी तरह का दबाव बनाने का प्रयास करें। इस समय आपको मर्यादित रहना होगा।
    व्यवसाय - धन लाभ आर्थिक मामलों के लिए यह समय अति उत्तम रहेगा। आमदनी के विभिन्न स्रोत सृजन होंगे और आप अच्छा-ख़ासा पैसा कमाने में सफल रहेंगे।
    स्वास्थ्य - अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद लें। मन को स्थिर रखने के लिए आप ध्यान भी लगा सकते हैं। इस साल आपको पेट से संबंधित कोई पीड़ा हो सकती है।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 7

  • मिथुन

    पॉजिटिव - आज आनंद- प्रमोद में अपने आप को भुला देने का दिन है ऐसा गणेशजी कहते हैं। मनोरंजन प्रवृत्ति में आप खोए से रहेंगे। मित्रों के साथ प्रवास- पर्यटन का आयोजन होगा। अच्छे खान-पान और अच्छे वस्त्रालंकार उपलब्ध होंगे।
    नेगेटिव - खान-पान में ध्यान रखिएगा। व्यवसायिक क्षेत्र में विध्न उपस्थित हो सकता हैं। उच्च अधिकारियों के साथ घर्षण के प्रसंगो को टाल दीजिएगा। साथ-साथ प्रतिस्पर्धीयों के साथ वाद-विवाद या उग्र चर्चा न हो इसका ध्यान रखिएगा।
    लव - प्यार में अहम को लाने से मामला और भी ख़राब हो सकता है। प्रेम में चुनौतियां तो रहेंगी परंतु आप भी अपने प्यारो को लेकर दृढ़ रहेंगे। वहीं जिन जातकों को प्रेम की तलाश है उन्हें उनका सच्चा प्यार मिल सकता है।
    व्यवसाय - इस समय आपका आर्थिक जीवन मजबूत रहेगा। हालांकि इस दौरान व्यवसाय से जुड़े कुछ मामलों को लेकर पार्टनर के साथ आपके मतभेद भी हो सकते हैं इसलिए संयम से काम लें और सभी मतभेदों को दूर करें।
    स्वास्थ्य - ख़ुद को फिट रखने के लिए आप योग व्यायाम, जिमिंग, रनिंग आदि कर सकते हैं। अपनी दैनिक दिनचर्या को हैल्दी बनाएं। प्रातः जल्दी उठें और रात्रि को समय से सोएं।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक:1

  • कर्क

    पॉजिटिव - व्यवसायिक स्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा ऐसा गणेशजी कहते हैं। प्रभु की भक्ति और यौगिक ध्यान से मन को शांति प्राप्त होगी। पारिवारिक वातावरण भी अनुकूल रहेगा। प्रतिस्पर्धीयों को भी अधिक लाभ प्राप्त नहीं हो पाएगा।
    नेगेटिव - कार्य में सफलता प्राप्त होने में विलंब हो सकता है। इसलिए धैर्य का सहारा लीजिएगा। आप कुछ अधिक ही भावुक बनेंगे। इससे मन की व्यथा में वृद्धि भी हो सकती है। धन के खर्च में वृद्धि होगी। अनैतिक तथा निषेधात्मक कार्यों से दूर रहिएगा।
    लव - ऑफिस अथवा कॉलेज में नई रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। प्यार में साथी को थोड़ा समय और उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करें। ये समझें कि साथी आपसे क्या चाहता है।
    व्यवसाय - अगर आप पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं या किसी विदेशी संस्था के साथ मिलकर बिजनेस कर रहे हैं तो इस समय आपको अपने बिजनेस पार्टनर के सहयोग से जबर्दस्त आर्थिक लाभ होने की प्रबल संभावना है।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य जीवन इस समय थोड़ा सुस्त रह सकता है। आपको अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा। यदि आप ऐसा करते हैं तो स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं आएंगी।
    भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 8

  • सिंह

    पॉजिटिव - शारीरिक और मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। बौद्धिक चर्चा में अपने तार्किक विचारों को प्रदान करने के लिए समय अनुकूल है। सामाजिक रूप से सम्मान प्राप्त होगा। भागीदारों से भी लाभ होगा।
    नेगेटिव - कुछ ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करें, जो पहले से आपके पास हैं। अपने आप पर भरोसा रखना तथा अपने किसी भी कार्य को ज़िम्मेदारी पूर्वक करना आपके लिए महत्वपूर्ण होगा।
    लव - इस समय आपके सामने ऐसे कई मौक़े आएंगे जिनमें आप अपने सच्चे प्यार को पहचान पाएंगे। हालांकि ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे प्रेम रिश्ते में खटास पैदा हो।
    व्यवसाय - आप चतुराई के साथ आर्थिक निर्णय लेंगे और इन फैसलों से आपको धन लाभ होगा। यदि आप व्यवसायी हैं तो इस वर्ष पूंजी निवेश कर अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहेंगे।
    स्वास्थ्य - आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो सकती है। पेट संबंधी पीडा से बचने के लिए बासी खाना न खाएं और फास्ट फूड, तलेभुने पदार्थों से परहेज करें। यदि आपकी सेहत में कुछ कमी दिखे तो तुरंत डॉक्टर से बीमारी का इलाज कराएं।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 4

  • कन्या

    पॉजिटिव - प्रणय- प्रसंग के लिए आज का दिन अनुकूल है ऐसा गणेशजी कहते हैं। फिर भी क्रोध पर संयम रखिएगा। लेकिन परिवार में आनंद और उल्लासमय वातावरण रहेगा। मानसिक रूप से प्रसन्न और स्फूर्ति का अनुभव होगा। व्यवसाय से लाभ होने की संभावना है।
    नेगेटिव - क्रोध पर संयम रखिएगा। कार्य सफलता न मिलने के कारण निराशा होगी। संतानों के विषय में चिंता सताएगी। प्रवास को संभवतः टाल दीजिएगा। नए कार्य का शुभारंभ करने के लिए आज का दिन अच्छा नही है।
    लव - अपने प्रेम जीवन को ख़ूब इंज्वॉय करेंगे। आपका प्रेम जीवन रोमांचक रहेगा। यदि आप अपने लव पार्टनर को लाइफ़ पार्टनर बनाना चाहते हैं तो आपकी यह इच्छा इस समय पूरी हो सकती है।
    व्यवसाय - सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री, मीडिया और मैनेजमेंट कार्यों से जुड़े लोगों के लिए यह साल बहुत लकी रहने वाला है। लेकिन बेहतर परिणाम के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपके लिए महंगी पड़ सकती है। मन में किसी प्रकार की बेचैनी हो सकती है अथवा आपको कोई अंजान भय भी रह सकता है।
    भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 3

  • तुला

    पॉजिटिव - आर्थिक लाभ प्राप्ति का उद्देश्य पूरा हो सकता है। यदि आप पहले से किसी कार्य को करने की योजनाओं को सफल बनाने का प्रयत्न कर रहे हैं तो इस समय में आपको सफलता प्राप्त हो सकती है।
    नेगेटिव - गणेशजी का कहना है की आज शारीरिक स्फूर्ति तथा मानसिक उल्लासित और चेतनाशक्ति का आप में अभाव सा रहेगा। सामाजिक रूप से अपमान न हो इसका ध्यान रखिएगा। धनहानि होने की संभावना है।
    लव - इस समय आपका रिलेशनशिप मजबूत होगा। प्रेमसाथी से आपका नज़दीकियाँ बढ़ेंगी। इसके अलावा आप दोनों एक-दूसरे के बिना ख़ुद को अधूरा महसूस कर सकते हैं।
    व्यवसाय - व्यवसाय के लिए यह समय आपके लिए ख़ास रहने वाला है। इस वर्ष नौकरी में प्रमोशन या परिवर्तन दोनों संभव है। अगर जॉब चेंज के बारे में सोच रहे हैं तो इस समय आपको बहुत अच्छा ऑफर मिलने वाला है।
    स्वास्थ्य - अपनी निजी समस्याओं को लेकर आपको मानसिक तनाव हो सकता है। मानसिक तनाव को दूर करने के लिए मनोरंजन का सहारा लें। यदि आप कहीं घूमने के शौक़ीन हैं तो आप किसी हिल स्टेशन में घूमकर आएं।
    भाग्यशाली रंग: नारंगी, भाग्यशाली अंक: 7

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - सहकार्मियों का सहयोग मिलने के बाद आनंद दुगुना हो जाएगा। प्रतिस्पर्धीयों को परास्त होना पडेगा। प्रिय व्यक्ति के साथ हुई भेंट आनंददायी रहेगी। भाग्यवृद्धि होगी। सामाजिक रुप से मान-सम्मान प्राप्त होगा। 
    नेगेटिव - परंतु बाद आप के मन पर उदासी छाई रहेगी। शारीरिक रूप से भी अस्वस्थता का अनुभव होगा। पारिवारिक वातावरण क्लेशमय रहेगा। स्थावर संपत्ति से सम्बंधित पत्रों के विषय में सावधानी बरतिएगा। माता का स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है।
    लव - प्रियतम से आपके संवाद बढेंगे। आप दोनों एक-दूसरे की कंपनी को काफ़ी इंज्वॉय करेंगे। साथ में किसी पार्टी में जाना होगा। आपके प्रेम जीवन के लिए उत्तम समय रहेगा।
    व्यवसाय - इस समय व्यवसाय से जुड़े कुछ मामलों को लेकर पार्टनर के साथ आपके मतभेद भी हो सकते हैं इसलिए संयम से काम लें और सभी मतभेदों को दूर करें। 
    स्वास्थ्य - जीवनसाथी की सेहत खराब हो सकती है। उन्हें पेट या सिर दर्द की परेशानी से जूझना पड़ सकता है इसलिए उनकी सेहत का ध्यान रखें। 
    भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 9

  • धनु

    पॉजिटिव - जिससे आपकी आर्थिक स्थितियाँ सुदृढ़ हो सकती हैं और आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी भी तरह के आर्थिक लाभ प्राप्ति के अवसर को ठुकराना नहीं चाहिए क्योंकि आपके लिए हितकर साबित हो सकता है।
    नेगेटिव - निर्धारित कार्य संपन्न न होने के कारण हताशा का अनुभव होगा। किसी भी महत्वपूर्ण कार्य अथवा उसके विषय में निर्णय न लेने की गणेशजी की सलाह है। पारिवारिक वातावरण में क्लेश की मात्रा अधिक रहेगी।
    लव - प्रेम संबंध को लेकर काफी उत्साह उत्पन्न होगा। प्रेमी/प्रेमिका के मिलने-जुलने से प्रेम में प्रगाढ़ता बढ़ेगी। एक दूसरे के प्रति विश्वास की भावनाएं जागृत होंगी तथा हर तरह के क्षेत्रों में एक दूसरे का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है।
    व्यवसाय - आप पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं या किसी विदेशी संस्था के साथ मिलकर बिजनेस कर रहे हैं तो इस समय आपको अपने बिजनेस पार्टनर के सहयोग से जबर्दस्त आर्थिक लाभ होने की प्रबल संभावना है।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य को लेकर चिंताजनक स्थिति हो सकती है। किसी भी तरह के पुराने जोड़ों का दर्द या चोट चपेट इत्यादि की संभावना बन सकती है। जिससे आपको कई तरह की समस्या उत्पन्न हो सकती है इसलिए स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 2

  • मकर

    पॉजिटिव - परिवारजनों तथा भाई- बहनों के साथ समय आनंदपूर्वक बिता पाएँगे। प्रतिस्पर्धीयों को पराजित कर पाएँगे। शारीरिक और मानसिक रूप से आज स्वस्थ रह पाएँगे। प्रवास होगा। जीवन में आध्यात्मिकता छूती हुई अनुभूत होगी।
    नेगेटिव - आपके हँसी-मज़ाक़ का लहज़ा किसी दूसरे को आपकी तरह इस क्षमता को विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकता है। आपसे उसे यह सबक़ मिलेगा कि ज़िंदगी की ख़ुशी बाहरी चीज़ों में नहीं, बल्कि ख़ुद के ही भीतर है।
    लव - यदि आप किसी से प्यार करते हैं किसी तरह के संबंध में हैं तो आपको इज़हार करने का अवसर प्राप्त हो सकता है और इस समय अपने प्रेम संबंध के प्रति अच्छी भावनाएं रख सकते हैं।
    व्यवसाय - इस समय आपका आर्थिक जीवन मजबूत रहेगा। आप चतुराई के साथ आर्थिक निर्णय लेंगे और इन फैसलों से आपको धन लाभ होगा। यदि आप व्यवसायी हैं तो इस समय पूंजी निवेश कर अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहेंगे।
    स्वास्थ्य - इस समय अपने आपको फिट रखने के लिए योग व एक्सरसाइज करें और यदि किसी प्रकार की शारीरिक समस्या होती है तो तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 3

  • कुंभ

    पॉजिटिव - आज का दिन आप के लिए शुभ फलदायी है ऐसा गणेशजी कहते हैं। कार्यसिद्धि और लक्ष्मी प्राप्ति दोनों की आज प्राप्ति होगी। शारीरिक और मानसिक रूप से आप उत्साही तथा प्रफुल्लित रहेंगे, इसलिए प्रत्येक कार्य करने में आप को उत्साह रहेगा।
    नेगेटिव - आप कुछ द्विधा में रहेंगे। घर में तथा व्यवसायिक स्थल पर कार्यभार रहेगा। अधिक खर्च या निरर्थक खर्च हो सकता है। वाणी और वर्तन के कारण भ्रांति न हो जाए इसका ध्यान रखिएगा।
    लव - यदि कहीं घूमने फिरने के उद्देश्य से कोई प्लानिंग कर रहे हैं तो उसमें सफलता मिल सकती है। आपको इस समय किसी अच्छे उपहार के साथ अपनी मन की बात करने का प्लान करना चाहिए जिससे आपकी प्लानिंग सफल हो सके।
    व्यवसाय - निवेश अथवा शेयर बाज़ार से आपको धन लाभ मिलने के योग दिखाई दे रहे हैं। इस समय आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आपका ख़र्च भी बढ़ सकता है इसलिए धन की बचत पर भी ध्यान दें।
    स्वास्थ्य - आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको कोई शारीरिक पीड़ा हो सकती है। जैसे- नेत्र संबंधी विकार, अनिद्रा की समस्या, जोड़ों में दर्द एवं पेट से संबंधित रोग आदि।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 8

  • मीन

    पॉजिटिव - कहीं यात्रा होने की संभावना है। इससे आपको ताज़गी का अहसास होगा। स्फूर्ति और उल्लास का अनुभव करेंगे। पारिवारिक वातावरण आनंदप्रद और शांत रहेगा। शुभ प्रसंग में जाने का अवसर प्राप्त होगा। वैवाहिक जीवन में आनंद छाया रहेगा।
    नेगेटिव - आर्थिक फ़ैसले लेने से पूर्व अनुभवी लोगों से उस बारे में राय अवश्य लें और फिर जाकर कोई क़दम उठाएं। घर की संपत्ति में वृद्धि होगी, परंतु इस संबंध में किसी तरह का विवाद भी हो सकता है।
    लव - इस समय दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति अनुकूल रहने वाली है। पति/पत्नी के साथ मधुर संबंध हो सकते हैं तथा एक दूसरे के कामकाज के क्षेत्रों में भी सहयोग की भावना उत्पन्न हो सकती हैं।
    व्यवसाय - आप इस समय अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए विदेश यात्रा करेंगे और इसका आपको ज़बरदस्त फ़ायदा होगा। आर्थिक क्षेत्र में आपको भाग्य का भी साथ मिलेगा।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां सामने आ सकती हैं। इनमें सिरदर्द, आंखों का दर्द और पेट संबंधी विकार होने की संभावना है।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 2

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना