राशिफल /बेजान दारूवाला के अनुसार 7 राशियों के लिए खास है दिन, बन रहा है डबल फायदे वाला योग



aaj ka rashifal dainik bejan daruwalla in hindi 21 september rashifal daily horoscope
X
aaj ka rashifal dainik bejan daruwalla in hindi 21 september rashifal daily horoscope

Dainik Bhaskar

Sep 20, 2019, 07:59 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. शनिवार, 21 सितंबर यानी आज तिथि, वार और ग्रह-नक्षत्रों की शुभ स्थिति से कई शुभ योग बन रहे हैं। रोहिणी नक्षत्र होने से सर्वार्थसिद्धि और अमृतसिद्धि योग में दिन की शुरुआत हो रही है। दोपहर  लगभग 12 बजे से द्विपुष्कर नाम का एक और शुभ योग बन रहा है। इस शुभ योग में किए गए निवेश और लेन-देन में दुगना फायदा मिलता है। वहीं सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से सिद्धियोग भी बन रहा है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार अाज 12 में से 7 राशियों के लिए दिन खास रहेगा। वहीं अन्य 5 राशियाें के लिए दिन मिला-जुला रहेगा।

 

बेजान दारूवाला के अनुसार आज आपके लिए कुछ ऐसा रहेगा शनिवार

 

  • मेष

    पॉजिटिव - जीवन में खुशी प्राप्त हो सकती है तथा इस माह में बाहर की यात्रा सफल हो सकती है। यदि किसी कामकाज को लेकर कोई बाहर की यात्रा का प्रयास है तो वह सफल हो सकता है। इस समय कहीं घूमने फिरने का उद्देश्य पूरा हो सकता है। एक दूसरे को प्रसन्नचित रखने के साथ-साथ खुशहाल रह सकते हैं।
    नेगेटिव -  आप ऐसा गलत निर्णय ले सकते हैं जो कार्य क्षेत्र में आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकता है, इसलिए बहुत सोच समझकर ही कोई निर्णय लें। आर्थिक स्थितियों को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है। किसी तरह का धन के लेन देन में समस्या उत्पन्न हो सकती है। 
    लव - प्रेम संबंधित मामलों के लिए समय अच्छा रहने की पूरी संभावना दिखाई देती है। आपके प्रियतम का स्वभाव और व्यवहार आपको प्रसन्नता देगा। 
    व्यवसाय - बिजनेस क्लास लोगों को काफी अच्छा लाभ मिलेगा और जो लोग नौकरीपेशा हैं उन्हें अपने कार्य में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी। किसी भी कागज पर दस्तखत करने से पहले उसे भली भांति पढ़ लें और इस दौरान किसी भी चीज़ की गारंटी न दें। इस समय के दौरान आपको शेयर, लाटरी आदि से लाभ हो सकता है।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण रहेगी किसी न किसी मामले को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित सावधानी बरतना आपके लिए अच्छा रहेगा।
    भाग्यशाली रंग: गेरुआ, भाग्यशाली अंक: 4

  • वृष

    पॉजिटिव - माता-पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं। इस समय घर परिवार की स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। घर में अच्छा माहौल हो सकता है। आपके कामकाज के क्षेत्रों में भी घर परिवार की सहभागिता हो सकती है। इस समय पारिवारिक विकास के लिए किया गया कार्य सफल हो सकता है।
    नेगेटिव - अनावश्यक बातों को लेकर समस्या उत्पन्न की जा सकती है। किसी तरह की फ़ाइनेंशियल समस्याओं के कारण भी विवाद उत्पन्न हो सकता है। किसी तरह की चल अचल संपत्ति को लेकर भी तनाव उत्पन्न हो सकते हैं। ऐसे में घर परिवार में आपसी सामंजस्य बनाए रखने का प्रयास काफी महत्वपूर्ण हो सकता है।
    लव - बाहर की यात्रा इत्यादि तथा बाहर के कामकाज के क्षेत्र में भी जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है। अतः जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखना ही आपके लिए लाभदायक रहेगा।
    व्यवसाय -  किसी ऐसी स्कीम में पैसा इन्वेस्ट ना करें जिस पर आपको पूर्ण विश्वास ना हो। व्यापार के सिलसिले में आपको भी कुछ यात्राएं करनी पड़ेंगी, जिनका आर्थिक रूप से आपके ऊपर अनुकूल असर होगा।
    स्वास्थ्य - इस समय रक्त से संबंधित विकार उत्पन्न होने की संभावना पाई जाती है। किसी तरह के फोड़े-फुंसी या घाव उत्पन्न हो सकता है। अतः शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए प्रयत्न किए जाएं और सावधानी रखना लाभदायक हो सकता है।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 5

  • मिथुन

    पॉजिटिव - आपके अंदर परिवार एकत्रित कर आपसी सामंजस्य बनाने की क्षमता पाई जाती है। आप अपने घर परिवार को बेहतर दिशा में कर सकते हैं। पति-पत्नी के आपसी संबंध बेहतर होने की संभावना पाई जाती है। एक दूसरे के सहयोग से कार्य में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।
    नेगेटिव - इस समय कामकाज को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। यदि किसी तरह का पैसों का लेन-देन का मामला हो तो सावधानी बरतना आपके लिए अच्छा रहेगा। शत्रु पक्ष हावी हो सकता है। इसलिए शत्रुओं से सावधान रहना लाभदायक होगा।
    लव - अपनी दीवानगी को क़ाबू में रखें, नहीं तो यह आपके प्रेम-संबंध को मुश्किल में डाल सकती है।
    व्यवसाय - कामकाज व्यवसाय तथा नौकरी इत्यादि की दृष्टि से मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती है। व्यवसाय में उतार चढ़ाव होने की संभावना है। इसके बावजूद संघर्ष करने से बेहतर लाभ की कामना की जा सकती है।
    स्वास्थ्य - माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता उत्पन्न हो सकती है। अस्पताल में भर्ती करने की नौबत तक आ सकती है।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 3

  • कर्क

    पॉजिटिव - इस समय यदि गाड़ी या घर लेने का मन बनाया है या प्रयास कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। आप हर स्थिति और परिस्थिति को समझ कर कार्य करने वाले होते हैं इसलिए आपको समय के अनुसार अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।
    नेगेटिव - छात्रों को इस समय शिक्षा के मामले में अपने विषयों को गंभीरता से लेने की ज़रूरत होगी। आप अपने गुस्से पर कंट्रोल रखें और सदा धैर्य बनाकर रखने का प्रयास करते रहें। आप किसी भी कार्य को धैर्य पूर्वक करने का प्रयास करें। जल्दबाजी में किसी भी कार्य को न करें। अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है।
    लव - ज़िन्दगी की हक़ीक़त का सामना करने के लिए आपको अपने प्रिय को कम-से-कम कुछ वक़्त के लिए भूलना पड़ेगा। आपके प्रिय का एक अप्रत्याशित सकारात्मक कार्य, विवाह को लेकर आपकी धारणा को बदल सकता है।
    व्यवसाय - यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको पोजीशन प्राप्ति में समस्या उत्पन्न हो सकती है। आपके किसी उच्च स्तर के अधिकारी से संबंध खराब हो सकते हैं।
    स्वास्थ्य - काफी तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। कार्य क्षेत्र प्रभावित होने से मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 2

  • सिंह

    पॉजिटिव - भाग्य आपका अच्छा साथ देगा इसलिए कारोबार से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आप जिस किसी क्षेत्र में कार्यरत हैं उस क्षेत्र में आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं। घर परिवार में विकास का कार्य हो सकता है।
    नेगेटिव - आर्थिक लाभ को लेकर किसी तरह की समस्या उत्पन्न न हो इसका भी ख्याल रखें। आपके करियर को लेकर उतार चढ़ाव की स्थितियां उत्पन्न होने की संभावना बनती है।  इस समय में किसी से उलझने का प्रयास न करें। अपने कामकाज से संबंधित लाभ प्राप्त करने का प्रयास करें।
    लव - आप अपने प्रिय द्वारा कही गयी बातों के प्रति काफ़ी संवेदनशील होंगे- अपने जज़्बात पर क़ाबू रखें और ऐसा कोई ग़ैर ज़िम्मेदाराना काम न करें जिसके लिए बाद में आपको पछताना पड़े।
    व्यवसाय - व्यावसायिक दृष्टि से यह समय सामान्यत: शुभ रहेगा। आर्थिक दृष्टि से कुछ अच्छा लाभ प्राप्त होने का अवसर प्राप्त हो सकता है परंतु विवादास्पद हो सकता है।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य को लेकर कोई समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। इसलिए इस समय अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।
    भाग्यशाली रंग: नारंगी, भाग्यशाली अंक: 1

  • कन्या

    पॉजिटिव - यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। फिर भी आपको प्रयास ज्यादा करना पड़ सकता है तथा संपर्क जरूरत से ज्यादा करना पड़ेगा तभी आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। मित्रों के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकता है। अचल संपत्ति प्राप्त होने  के योग अच्छे बनते दिखाई देंगे।
    नेगेटिव - सगे-संबंधियों से धन का लेन-देन न करें हो सके तो अपने कार्य के प्रति जागरूक रहें। धन का आदान-प्रदान करते समय सावधानी रखें। अनावश्यक किसी से उलझने का प्रयास न करें। संतान पक्ष को लेकर  स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। आपके कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ता है।
    लव - कोई नए संबंध जुड़ने की संभावनाएं बन रही है। यदि आपके प्रेमीजन के बीच में किसी तरह का कोई मन-मुटाव या तनाव चल रहा हो तो इस माह में प्रयास करने से एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे के प्रति प्यार बढ़ सकता है।
    व्यवसाय -यदि आप कार्य व्यवसाय से जुड़े हुए हैं तो इस समय सामान्य निवेश करने का प्लान करें। कोई बड़ा निवेश करने का मन न बनाएं अन्यथा आपको परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं।
    स्वास्थ्य - किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न होने पर किसी डॉक्टर से संपर्क करें। पेट से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 9

     

  • तुला

    पॉजिटिव - जो छात्र कानून की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें शुभ समाचार मिल सकता है, उनके लिए ये समय अच्छा है। कार्य को स्थिरता और गंभीरता के साथ करना आपके लिए फल दायक हो सकता है।
    नेगेटिव - यदि आप किसी तरह का पैसों का लेन-देन करते हैं तो आपको सावधानी रखना आवश्यक होता है। जल्दबाजी में कोई भी कार्य करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। क्रोध एवं उत्तेजना में बनता हुआ कार्य बिगड़ने की संभावनाएं हो सकती हैं।
    लव - प्रेमीजन के आपसी संबंध में किसी अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप होने से समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। एक दूसरे से कहासुनी तथा लड़ाई झगड़े भी उत्पन्न होने की संभावना बनती हैं।
    व्यवसाय - यह समय आपके लिए व्यावसायिक दृष्टि से तनाव पूर्ण हो सकता है। आप प्रॉपर्टी के क्षेत्र में बिल्कुल निवेश करने का मन न बनाएं क्योंकि ऐसा करने से आपको इस मामले में नुकसान उठाना पड़ सकता है।
    स्वास्थ्य - आज का दिन स्वास्थय के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। चाहे बडी समस्या हो आजका दिन आपका चैन से कटेगा।
    भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 2

     

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - आर्थिक लाभ होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। किसी आपके पुराने मित्र के सहयोग से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी विश्वासपात्र सगे संबंधी से भी सहयोग की उम्मीद की जा सकती है। जिससे आर्थिक लाभ प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं।
    नेगेटिव - यह समय काम के बोझ के चलते हुए आपके लिए तनावपूर्ण हो सकता है। इस समय में किसी भी नए कार्य का शुभारंभ करना या कोई ठोस निर्णय लेना नुकसान दायक हो सकता है। किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक और सोची-समझी रणनीति के तहत करना लाभदायक हो सकता है।
    लव - इसलिए किसी अन्य व्यक्ति के कहने से या किसी तरह की कोई भ्रम होने से आपसी मतभेद उत्पन्न नहीं करना चाहिए। एक दूसरे पर भरोसा रखते हुए एक दूसरे से प्यार करना चाहिए।
    व्यवसाय - यदि आप नौकरी करते हैं तो निवेश का मार्ग ढूंढ सकते हैं और सामान्य रूप से निवेश कर सकते हैं। जिससे आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकती हैं और समय के अनुसार अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।
    स्वास्थ्य - चर्म रोग का उदय हो सकता है। शरीर की स्वच्छता को लेकर ज्यादा सतर्क हो जाने का यह समय है।
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 7

  • धनु

    पॉजिटिव - अपना रवैया ईमानदार और स्पष्टवादी रखें। लोग आपकी दृढ़ता और क्षमताओं को सराहेंगे। लंबित परियोजनाएं पूरी होने की दिशा में बढ़ेंगी। मित्रों या परिवार के लोगों से मिलना हो सकता है। किसी भी तरह के नए काम को शुरू करने के लिए दिन अच्छा है।
    नेगेटिव - साझेदारी की परियोजनाएं सकारात्मक परिणाम से ज़्यादा परेशानियां देंगी। डर आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकता है। आपको समझना चाहिए कि यह आपके अपने ख़यालों और कल्पनाओं से पैदा हुआ है।
    लव - प्रेम संबंध इस समय में अच्छा रहेगा। एक दूसरे के प्रति आभार व्यक्त करने का मौका मिल सकता है तथा कहीं बाहर साथ में घूमने फिरने का भी मौका मिलने की संभावना बन रही है।
    व्यवसाय - यदि आप नौकरी करते हैं तो इस माह समय उन्नति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सहकर्मियों से संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा आवश्यकतानुसार सहयोग प्राप्त हो सकता है।
    स्वास्थ्य - आपके प्रेमीजन को लेकर किसी तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें आपका सहयोग आवश्यक हो सकता है।
    भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 6

  • मकर

    पॉजिटिव - आपका भाग्य आपको अच्छा साथ देगा। कर्म करने से आपको अच्छी कामयाबी मिलेगी। पारिवारिक उन्नति इस समय में देखने को मिलेगी चाहे वह किसी भी तरह की उन्नति हो। बाहर की यात्रा और भूमि वाहन इत्यादि का योग अच्छा बन रहा है।
    नेगेटिव - राजनीतिक क्षेत्र में परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। राजनीतिक लाभ प्राप्त होने की संभावना कम पाई जाती है। इस समय आपकी आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियां नज़र आएंगी। 
    लव - जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास आपके लिए अच्छा रहेगा।
    व्यवसाय - यदि आप किसी तरह के कार्य व्यवसाय को आगे बढ़ाने का प्रयत्न कर रहे हैं या पारिवारिक व्यवसाय को संभालने का मन बना रहे हैं तो उसमें आपको अपने माता-पिता का सहयोग प्राप्त हो सकता है।
    स्वास्थ्य - दिल के मरीज़ों के लिए आज का दिन बहुत बुरा है। इसलिए दिल और दिमाग पर ज्यादा जोर न दे और जीवन को एक खेल समझ कर आगे बढ़ें।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 8

  • कुंभ

    पॉजिटिव - इस समय कुछ शुभ कृतकार्य भी संपन्न हो सकते हैं। जिससे आपके घर में चहल-पहल सा माहौल हो सकता है और घर परिवार के सभी सदस्य एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं रख सकते हैं। साथ ही आपको अपने इष्ट मित्रों का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है।
    नेगेटिव - किसी पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करना आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकता है। क्योंकि वैसे भी आप किसी पर भरोसा करने वाले कम ही होते हैं। डर सहजता को ख़त्म कर देता है। इसलिए इसे शुरुआत में ही कुचल दें, ताकि यह आपको कायर न बना सके।
    लव - मोहब्बत का सफ़र प्यारा, मगर छोटा होगा। जो लोग प्रेम के संगीत में डूबे हुए हैं, वही इसकी स्वर-लहरियों का आनन्द ले सकते हैं।
    व्यवसाय - किसी तरह का व्यवसाय विस्तार की योजनाओं को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है। किसी अन्य व्यक्ति की वजह से आपके कार्य योजनाओं में बाधा उत्पन्न हो सकता है तथा उतार चढ़ाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं।
    स्वास्थ्य - आपको यूरिन इत्यादि से संबंधित समस्या उत्पन्न हो सकती है। पानी का ज्यादा सेवन करे तो समस्या से जल्दी निजात पा सकते है।
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 2

  • मीन

    पॉजिटिव - यदि किसी तरह का पारिवारिक विवाद इत्यादि हो तो उसे निपटाने का प्रयास करते हैं तो सफलता प्राप्त हो सकती है। कुछ अचल संपत्ति प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं। आपको खुद को विश्वास में लेकर ही किसी भी कार्य को करना चाहिए तभी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।
    नेगेटिव - जल्दबाजी में कोई भी कार्य न करें तथा किसी भी तरह की अनावश्यक निर्णय न लें, अन्यथा परेशानियां बढ़ सकती हैं। इस समय ध्यान रहें कि अनायास किसी से धन का आदान-प्रदान न करें।    विद्यार्थियों के लिए समय ठीक-ठाक रहेगा और आपको लक्ष्य निर्धारित करके पढ़ाई करनी होगी।
    लव - प्रेमीजन के आपसी सामंजस्य अच्छे होने से विकास के अच्छे मार्ग मिल सकते हैं। एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना भी उत्पन्न हो सकती है। किसी तरह की कोई प्रपोजल या किसी तरह की कोई महत्वपूर्ण बात विचार इस समय कर सकते हैं।
    व्यवसाय - यदि आप कामकाज से संबंधित विस्तार की योजना बना रहे हैं या उसे बेहतर दिशा देने का प्रयत्न कर रहे हैं तो वह इस समय सफल हो सकती हैं।
    स्वास्थ्य - इस समय किसी तरह की अकारण कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। खास कर प्रवास के दरमियान सावधानी रखें।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 4

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना