राशिफल /आज बन रहा है ब्रह्म और ध्वज योग, बेजान दारूवाला के अनुसार 7 राशियों को होगा फायदा



aaj ka rashifal dainik bejan daruwalla in hindi 3 september rashifal daily horoscope
X
aaj ka rashifal dainik bejan daruwalla in hindi 3 september rashifal daily horoscope

Dainik Bhaskar

Sep 02, 2019, 07:54 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. 3 सितंबर, मंगलवार यानी आज सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से ब्रह्म योग बन रहा है। इसके साथ ही चंद्रमा के  स्वाती नक्षत्र में होने से ध्वज का नाम का एक और शुभ योग भी बन रहा है। इन शुभ योगों के प्रभाव से कई लोगों को फायदा हो सकता है। धन लाभ भी होने की संभावना है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 8 राशियों को किसी न किसी रूप में फायदा होगा। वहीं अन्य राशियों के लिए दिन ठीक-ठाक रहेगा।

 

12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा मंगलवार 

  • मेष

    मेष

    पॉजिटिव - आज का दिन सब तरह से लाभप्रद है ऐसा गणेशजी कहते हैं। सामाजिक क्षेत्र में आप अधिक सक्रिय रहेंगे और उस के फलस्वरुप मान प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी। विवाहोत्सुकों को अनुकूल जीवनसाथी मिलने से दिन के आनंद में भी अभिवृद्धि होगी।
    नेगेटिव - आवेशपूर्ण मन को संयम में रखिएगा। क्रोध की मात्रा बढ़ जाने से किसी के साथ उग्र चर्चा या विवाद न हो जाए। मन में व्यग्रता रहेगी। इसलिए आध्यात्मिकता का आश्रय लेने से मन शांत होगा।
    लव - प्रेम प्रसंग के लिए यह समय मिलाजुला रहेगा। इस समय आप अपने प्रेम जीवन को लेकर थोड़े भ्रम की स्थिति में रह सकते हैं। अपनी रिलेशनशिप को लेकर आपके मन में किसी प्रकार की शंका रहेगी।
    व्यवसाय - आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत होने में किस्मत आपका पूरा साथ देगी। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि किस्मत उन्ही लोंगों का साथ देती है जो मेहनत करते हैं। 
    स्वास्थ्य - इस समय आपकी सेहत सामान्यत: अच्छी रहेगी। छोटे-मोटे विकारों को यदि छोड़ दें तो आपको समय अच्छे से गुजरेगा। तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और नियमित व्यायाम करते रहें।
    भाग्यशाली रंग: गेरुआ, भाग्यशाली अंक: 2

  • वृष

    पॉजिटिव - आज का दिन सब प्रकार से आप के लिए लाभदायी है ऐसा गणेशजी कहते हैं। किसी परोपकार का कार्य आप के द्वारा होगा। व्यापार में उचित आयोजन के द्वारा व्यापार- वृद्धि कर सकेंगे। उच्च अधिकारीगण आप के कार्य की प्रशंसा आनंदपूर्वक करेंगे।
    नेगेटिव - घर का वातावरण कलुषित होगा। धन का अधिक खर्च न हो जाए इसका ध्यान रखिएगा। आर्थिक स्थिति भी पहले से सामान्य हो सकती है। बिजनेस के फैसले भावनाओं में आ कर न लें।
    लव - यह समय आपका जीवनसाथी आपके प्रति अत्यन्त अनुराग व प्रेम प्रदर्शित करेगा। प्रेम प्रसंगों में मधुरता बरक़रार रहेगी। 
    व्यवसाय - धन लाभ यह समय आपका बुलंदियों पर पहुँचना लगभग तय लग रहा है। अगर आपका कार्य किसी विदेशी स्रोतों से जुड़ा हुआ है तो आपको लाभ मिल सकता है।
    स्वास्थ्य - इस समय अच्छी सेहत का आप जमकर मज़ा लूटने वाले हैं। आपका मन प्रफुल्लित रहेगा और आध्यात्मिकता की वृद्धि भी संभव है। 
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 9

  • मिथुन

    पॉजिटिव - व्यापार से सम्बंधित प्रवास का योग है। पिता और बडों के आशीर्वाद और उनसे लाभ भी मिलेगा। आय में वृद्धि होने की भी संभावना है। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। नए इनकम सोर्स मिलेंगे। जिनसे आपकी आय बढ़ेगी। 
    नेगेटिव - संतान की ज़रुरतों को पूरा करें। यदि वह किसी प्रकार की ज़िद करता है तो उसे प्यार से समझाएं। वैवाहिक जीवन को ख़ुशहाल रखने के लिए आपको अपने दाम्पत्य जीवन के प्रति समर्पित रहना होगा।
    लव - यदि आप किसी तरह का बहुत अच्छा प्रेम संबंध में है और किसी तरह का कोई इज़हार करना चाहते हैं तो इस समय कर सकते हैं। वैसे सामान्य व्यवहार रखने की कोशिश करें।
    व्यवसाय - यह समय नौकरी में प्रमोशन या कोई बड़ी उपलब्धि आपको हासिल हो सकती है। छात्रों को शिक्षा में सफलताएँ मिलेंगी। 
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय आपके लिए मिलाजुला रहेगा। किसी समस्या को लेकर बेचैनी अथवा तनाव रह सकता है जिससे आपकी सेहत में कमी देखी जा सकती है।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 7

  • कर्क

    पॉजिटिव - अगर आप इस समय किसी नए व्यापार में निवेश की सोच रहे हैं तो बाज़ी आपके हाथ में है। काम-धंधे में बढ़ोत्तरी होने से आपकी आमदनी बढ़ेगी। नए उद्यमों या व्यवसायों से जुड़ने का मौका मिलेगा। वहीं विदेश संबंधों से आपको आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है। 
    नेगेटिव - इस समय माता-पिता से अनावश्यक संबंध बिगड़ने की संभावना उत्पन्न हो सकती है तथा घर परिवार में भाई-बंधु इत्यादि से भी संबंध बिगड़ सकते हैं। किसी भी तरह की समस्याओं से निपटने का प्रयास करें।
    लव - इस समय आपको प्रेम जीवन में अच्छे-बुरे दोनों ही प्रकार के अनुभव प्राप्त होंगे। किसी बात को लेकर साथी आपसे नाराज़ हो सकता है। इस दौरान आपको संयम एवं धैर्य से काम लेना होगा।
    व्यवसाय - यह समय आपका बुलंदियों पर पहुँचना लगभग तय लग रहा है। अगर आपका कार्य किसी विदेशी स्रोतों से जुड़ा हुआ है तो आपको लाभ मिल सकता है।
    स्वास्थ्य - आप ऊर्जा से सराबोर रहेंगे। हालाँकि साल के मध्य में आपको पेट से संबंधित समस्याओं की शिकायत रह सकती है, लिहाज़ा स्वास्थ्य भोजन ही ग्रहण करें एवं स्वास्थ्य रहने के लिए पर्याप्त नींद लें। 
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 2

  • सिंह

    पॉजिटिव - आपके कई रुके हुए काम इस अवधि में बन सकते हैं। आपके नया मकान ख़रीदने के योग भी बने हुए हैं। भाई-बहनों से संबंध उत्तम रहेंगे। इस समय घर के लिए आप कुछ नए सामान की ख़रीददारी भी कर सकते हैं। 
    नेगेटिव - आपका कटु स्वभाव अच्छे कार्यो में बाधारुप बन सकते है। घर परिवार में सबके साथ आपसी सामंजस्य बेहतर बनाए रखने का प्रयास आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। भाई, बंधु, इष्ट मित्र, संतान इत्यादि सबके साथ मधुर संबंध बनाने का प्रयास करें। क्योंकि सबके साथ मधुर संबंध होने से आपको हर मोर्चे पर सबका सहयोग प्राप्त हो सकता है।
    लव - प्रेमी की भावनाओं की कदर करना आपके लिए ज़रुरी होगा। रिश्तों में पारदर्शिता रखना आपके लिए आवश्यक होगा। प्रेमी से झूठ न बोलें। आपके संबंधों में सुधार होने की संभावना रहेगी। 
    व्यवसाय - धन लाभ धन लाभ के लिए यह समय श्रेष्ट है। आर्थिक स्थिति भी पहले से मजबूत होगी धन निवेश के लिए भी समय आपके पक्ष में रहेगा। 
    स्वास्थ्य - कुछ लोगों को रीढ़ की हड्डी से जुड़ी तकलीफें हो सकती हैं। काम के साथ-साथ आराम को भी महत्व देना आपके लिए अनिवार्य होगा। गर्भवती महिलाओं को अपनी सेहत का ख़याल रखना होगा।
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 3

  • कन्या

    पॉजिटिव - पारिवारिक जीवन के लिए यह समय बेहद उम्दा रहेगा। इस समय परिवार में कई खुशियां आएंगी और घर में मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। भाई-बहन और मित्रों की ओर से सहयोग मिल सकता है। इस समय आप परिजन या दोस्तों के साथ दर्शनीय व तीर्थ स्थल की यात्रा कर सकते हैं।
    नेगेटिव - धन हानि की संभावना भी है इसलिए इस समय में पैसों से संबंधित मामलों में सावधानी बरतें। इस दौरान शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी जैसे मामलों में निवेश करने से बचें। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए धन की बचत करें और सोच समझकर ही निवेश करें। 
    लव - वैवाहिक जीवन में आपको आनंद आएगा। इस वर्ष जीवनसाथी के साथ आपके वैवाहिक संबंध और ज़्यादा मजबूत होंगे। मैरिड लाइफ को और भी सुखद बनाने के लिए आप जीवनसाथी के साथ कहीं सुंदर जगह घूमने जा सकते हैं।
    व्यवसाय - कुछ लोगों का ट्रांसफर भी संभव है। शत्रुजन आपसे दबा रहेगा। बड़े अधिकारियों का सहयोग आपको मिलता रहेगा। बिज़नेस में इन्वेस्टमेंट करने से पहले भली-भांति सोच-विचार कर लें। 
    स्वास्थ्य - सेहत इस समय सामान्य से बेहतर रहेगी। हालांकि छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए संयमित दिनचर्या अपनाएं। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास करें।
    भाग्यशाली रंग: किरमजी, भाग्यशाली अंक: 1

  • तुला

    पॉजिटिव - आर्थिक दृष्टि से यह समय आपके लिए बेहतर नज़र आ रहा है। इस समय आपकी आमदनी बढ़ेगी हालांकि खर्च भी उसी हिसाब से बढ़ेंगे इसलिए आय और खर्च में तालमेल बनाकर चलें। इस समय नौकरी या व्यवसाय के सिलसिले में की जाने वाली यात्राएं आपके लिए लाभकारी रहेंगी।
    नेगेटिव - इस दौरान आपको बहुत मेहनत करने के बाद ही अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। बिना ज़िम्मेदारी के किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त होने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। यदि आप प्रॉपर्टी इत्यादि के क्षेत्रों में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो इस समय में मत करे। 
    लव - आप दोनों एक-दूसरे की भावनाओं की कद्र करेंगे। इस समय आप अपने प्रेमी के साथ किसी दूसरे स्थान पर शिफ़्ट हो सकते हैं। हालाँकि फिर परिवार में आप दोनों के प्रति प्यार कम नहीं होगा।
    व्यवसाय - पैसा कमाने के लिए यह अवधि आपके लिए श्रेष्ठ रहेगी। आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए आप कड़े प्रयास करेंगे। विदेशी स्रोतों से जिन जातकों का बिज़नेस जुड़ा हुआ है उन्हें अच्छा मुनाफ़ा हाथ लग सकता है।
    स्वास्थ्य - यात्रा से थकान हो सकती है अत: कम व केवल जरूरी यात्रा ही करें और व्यर्थ की भागदौड़ से बचें खान-पान का ध्यान रखने की ज़रूरत है। गरिष्ठ भोजन या अत्यधिक मसाले युक्त भोजन करने से पेट के रोग हो सकते हैं।
    भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: 2

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - ऑफिस व कार्यस्थल पर अधिकारी और सहकर्मियों से सहयोग मिलेगा। उच्च अधिकारी भी आपके काम की तारीफ करेंगे। शिक्षा हेतु विदेश गमन भी संभव है। पढ़ाई के अलावा बौद्धिक गतिविधियों में आपकी रूचि बढ़ेगी। 
    नेगेटिव - गणेश जी आपको सावधान रहने की भी सलाह देते है। इस समय आप कोई बड़ा आर्थिक निर्णय न लें, निवेश करने से भी बचें। धन के मामले में किसी पर ज़्य़ादा भरोसा न करें। इस समय आपके ख़र्च में अचानक वृद्धि की संभावना रहेगी। किसी न किसी कारण आपका धन ख़र्च होगा।
    लव - प्रेम संबंध को लेकर स्थिति आपके पक्ष में हो सकती है। आपके द्वारा किया गया प्रयास सफल होंगे। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो अपने प्रेम का इज़हार करने का अवसर भी इस समय प्राप्त हो सकता है।
    व्यवसाय - यह समय आर्थिक मामलों के लिए बेहद अच्छा होगा। धन लाभ के योग बन रहे हैं। यदि आर्थिक स्थिति कमजोर है तो उसमें धीरे-धीरे सुधार होगा। जमापूंजी में भी वृद्धि देखने को मिलेगी।
    स्वास्थ्य - यात्राओं के दौरान और मौसम के अनुसार अपने पहनावे के प्रति गंभीर रहें, सुबह की सैर आपके लिए काफी फ़ायदेमंद रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: नारंगी, भाग्यशाली अंक: 7

  • धनु

    पॉजिटिव - छात्र और रिसर्च का कार्य कर रहे लोगों के लिए समय उत्तम रहने वाला है। इस समय आपको अपनी कड़ी मेहनत का सुखद फल मिलेगा। एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि इस अवधि में लापरवाही बिल्कुल ना करें वरना सफलता के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है। 
    नेगेटिव - निवास स्थान में परिवर्तन की संभावना है। आप अपने कार्य को लेकर अधिक व्यस्त रहेंगे, ऐसे में आप अपने परिवार को कम समय दे पाएंगे। ऐसा भी संभव है कि आप घर की ख़ुशियों में शामिल न हो पाएं। हालांकि कभी-कभार किसी बात को लेकर उनके साथ आपका मतभेद हो सकता है।
    लव - आपका वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। हालांकि छोटी-मोटी बातों को लेकर जीवनसाथी से तकरार भी देखने को मिलेगी। परंतु आप दोनों के बीच प्रेम भाव भी बढ़ेगा। इस समय आप एक-दूसरे के सम्पूरक होंगे।
    व्यवसाय - नौकरी और व्यवसाय धीरे-धीरे तरक्की होगी। इस समय प्रमोशन और वेतन वृद्धि के योग भी बन रहे हैं। वे जातक जो व्यवसाय कर रहे हैं उन्हें धन लाभ होने की संभावना है।
    स्वास्थ्य - जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कमी भी आ सकती है। इसको लेकर आप तनावग्रस्त भी रह सकते हैं। तनाव लेने की बजाय जीवनसाथी के सेहत की देखभाल करें और उन्हें अपना भावनात्मक सपोर्ट दें।
    भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 8

  • मकर

    पॉजिटिव - इस समय अनुकूलता के कारण आपको अपनी कड़ी मेहनत और लगन का फल मिलेगा। यह समय आर्थिक मामलों के लिए बेहद अच्छा होगा। धन लाभ के योग बन रहे हैं। 
    नेगेटिव - यदि आर्थिक स्थिति कमजोर है तो उसमें धीरे-धीरे सुधार होगा। काम के सिलसिले में घर से दूर भी रहना पड़ सकता है। यदि आपको अपना वैवाहिक जीवन मधुर बनाना है तो आपको कुछ बातों को अमल करना होगा। जैसे- साथी के साथ बहसबाज़ी न करें और उनकी भावनाओं को समझें और उनकी ज़रुरतों को पूरा करें।
    लव - संतान के द्वारा आपको मान सम्मान प्राप्त होगा। उनके प्रति आपका मोह बढ़ेगा। आप अपनी संतान के साथ कीमती समय गुजारेंगे और वे अपने कार्यक्षेत्र में तरक्की करेंगे।
    व्यवसाय - इस समय आप कोई नया वाहन या फिर घर अथवा अन्य कोई प्रॉपर्टी ख़रीद सकते हैं।  आप परिवार व स्वंय की सुख-सुविधाओं हेतु धन ख़र्च कर सकते हैं।
    स्वास्थ्य - मानसिक शांति भंग हो सकती है, लेकिन योग और ध्यान करने से आत्म बल मिलेगा। काम के साथ-साथ खानपान पर ध्यान दें और संतुलित आहार का सेवन ज्यादा करें।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2

  • कुंभ

    पॉजिटिव - यह समयर्ष आपके पारिवारिक जीवन के लिए बहुत बढ़िया रहने वाला है। परिवार में शांति और सद्भाव बना रहेगा और खुशियों का आगमन होगा और बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद आपके जीवन पर बना रहेगा।
    नेगेटिव - धन हानि की संभावना भी है इसलिए इस समय में पैसों से संबंधित मामलों में सावधानी बरतें। इस दौरान शेयर बाजार, सट्टा और लॉटरी जैसे मामलों में निवेश करने से बचें। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए धन की बचत करें और सोच समझकर ही निवेश करें।
    लव - लाइफ पार्टनर को अपने स्वास्थ्य के प्रति पूर्ण ध्यान देना चाहिए। साल के दूसरे भाग से आप अपने जीवनसाथी के साथ ढेर सारी ख़ुशियाँ मना सकेंगे। यह समय आनंद से भरपूर रहेगा।
    व्यवसाय - अगर आप इस समय किसी नए व्यापार में निवेश की सोच रहे हैं तो बाज़ी आपके हाथ में है। काम-धंधे में बढ़ोत्तरी होने से आपकी आमदनी बढ़ेगी। नए उद्यमों या व्यवसायों से जुड़ने का मौका मिलेगा।
    स्वास्थ्य - घर में भाई-बहन को किसी प्रकार की शारीरिक पीड़ा हो सकती है। अतः उनकी सेहत पर ध्यान दें। माता-पिताजी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। 
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

  • मीन

    पॉजिटिव - इस समय आपकी आमदनी बढ़ेगी हालांकि खर्च भी उसी हिसाब से बढ़ेंगे इसलिए आय और खर्च में तालमेल बनाकर चलें। इस समय नौकरी या व्यवसाय के सिलसिले में की जाने वाली यात्राएं आपके लिए लाभकारी रहेंगी।
    नेगेटिव - इस समय कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि संघर्ष के बीच आपको सफलता मिलने के भी योग हैं। आने वाली चुनौतियों का सामना पूरे जोश और उत्साह के साथ करेंगे और आप इन चुनौतियों को मात देने में भी सफल रहेंगे।
    लव - जीवनसाथी की ओर आपको किसी प्रकार की ख़ुशी हासिल हो सकती है। लाइफ़ पार्टनर को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। आपको हर अच्छे क़दम पर जीवनसाथी का साथ मिलेगा। 
    व्यवसाय - व्यवसाय में सफलता पाने के लिए आपको मेहनत और लगन से काम करने की आवश्यकता होगी। इस समय आपको मेहनत का फल मिलेगा। सरकारी क्षेत्र से जुड़े जातकों को अधिक लाभ होगा।
    स्वास्थ्य - आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ गंभीर विकारों का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए सेहत के मामले में कोई लापरवाही नहीं बरतें। अगर कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो, तो तुरंत डॉक्टरी परामर्श लें।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 1

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना