--Advertisement--

एक व्यापारी समुद्र के रास्ते करता था व्यापार, एक दिन समुद्र में तुफान आ गया, व्यापारी को तैरना नहीं आता था तो वो डिब्बा बांधकर समुद्र में कूद गया, फिर क्या हुआ?

पैसा कमाने की अंधी दौड़ में ये भी नहीं देख पाते हम कि क्या खो रहे हैं

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 05:00 PM IST
Life management, inspirational story, good stories, hindi stories

रिलिजन डेस्क। एक व्यापारी समुद्र के रास्ते दूसरे देशों में व्यापार करने जाता था। लेकिन उसे तैरना नहीं आता था। उसके कुछ साथियों ने उसे समझाया कि- तुम समुद्र की यात्रा करते हो, अगर रास्ते में कोई तुफान आ जाए तो जान बचाने के लिए तुम्हें तैरना तो आना चाहिए।
उसे भी ये बात सही लगी, लेकिन उसके पास तैरना सीखने के लिए समय नहीं था। तब उसके साथियों ने उसे दूसरा उपाय बताया और कहा कि- तुम जब यात्रा पर जाओ तो अपने जहाज में कुछ खाली डिब्बे लिया करो। अगर कभी तुफान आए और जहाज डूबने लगे तो तुम उन खाली डिब्बे को शरीर पर बांधकर कूद जाना। इससे तुम्हारी जान बच जाएगी।
ये उपाय व्यापारी और आसान लगा। जब वह अगली बार समुद्र की यात्रा पर गया तो उसने अपने जहाज में खाली डिब्बे रख लिए। जब वह अपना सामान दूसरे देशों में बेचकर लौट रहा था तो बीच समुद्र में अचानक तूफान आ गया। जिन लोगों को तैरना आता था, वे तो कूद गए, लेकिन व्यापारी फंस गया।
तब उसे अपने दोस्तों की बात याद आई। जब वह खाली डिब्बे अपने शरीर पर बांध रहा था, तभी उसे ध्यान आया कि सामान बेचकर जो पैसा मैंने इकट्‌ठा किया है, वो भी इस तुफान में बह जाएगा। तब उसने एक डिब्बे में अपने पैसा रखा और उसे बांधकर समुद्र में कूद गया। पैसे के वजन से वह व्यापारी अपनी जान गंवा बैठा।



लाइफ मैनेजमेंट
लाइफ में कई बार ऐसी स्थिति आती है, जब हम समझ नहीं पाते कि हमारे लिए क्या महत्वपूर्ण है। हम पैसा कमाने की अंधी दौड़ में ये भी नहीं देख पाते कि क्या खो रहे हैं। दोस्त, रिश्तेदार और यहां तक कि परिवार के लिए भी हमारे पास समय नहीं होता। जब तक हम कुछ समझ पाते हैं वक्त निकल चुका होता है। इसलिए आज ही तय करें कि हमारे लिए महत्वपूर्ण क्या है पैसा या हमारी जिंदगी।

X
Life management, inspirational story, good stories, hindi stories
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..