ज्ञान की बातें / गौतम बुद्ध की इन 10 बातों को अपनाकर आप भी हो सकते हैं सफल

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2018, 01:18 PM IST



life management tips according to gautam buddha
X
life management tips according to gautam buddha

रिलिजन डेस्क. गौतम बुद्ध बौद्ध धर्म के संस्थापक थे। उनका जन्म लुंबिनी में 563 ईसा पूर्व शाक्य कुल के राजा शुद्धोधन के घर हुआ था। उनकी माता का नाम महामाया था। बुद्ध के बचपन का नाम सिद्धार्थ था। सिद्धार्थ ने शादी के बाद अपने नवजात शिशु राहुल और पत्नी यशोधरा का त्याग कर दिया था। संसार को दुखों से मुक्ति दिलाने के लिए वे दिव्य ज्ञान की खोज में जंगल चले गए। वर्षों की कठोर तपस्या के बाद बोध गया (बिहार) में बोधी वृक्ष के नीचे उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई और वे सिद्धार्थ गौतम से बुद्ध बन गए। यहां जानिए बुद्ध के 10 ऐसे प्रचलित विचार, जिनसे सुखी और सफल जीवन के सूत्र छिपे हैं।

 

  1. जिस तरह से तूफान एक मजबूत पत्थर को हिला नहीं पाता, ठीक उसी तरह से समझदार व्यक्ति अपनी तारीफ या आलोचना से प्रभावित नहीं होते हैं।
  2. ईर्ष्या और नफरत की आग में जलते हुए इस संसार में खुशी और हंसी स्थाई नहीं हो सकती। अगर आप अंधेरे में डूबे हैं तो आप रोशनी की तलाश क्यों नहीं करते।
  3. एक जागे हुए व्यक्ति को रात बड़ी लंबी लगती है, एक थके हुए व्यक्ति को मंजिल बड़ी दूर नजर आती है। इसी तरह सच्चे धर्म से बेखबर लोगों के लिए जीवन-मृत्यु का सिलसिला भी उतना ही लंबा होता है।
  4. भूतकाल में मत उलझो, भविष्य के सपने मत देखो वर्तमान पर ध्यान दो, यही खुसी का रास्ता है
  5. बुराई अवश्य रहना चाहिए, तभी तो अच्छाई इसके ऊपर अपनी पवित्रता साबित कर सकती है।
  6. एक मूर्ख किसी समझदार व्यक्ति के साथ रहकर भी अपने पूरे जीवन में सच को उसी तरह से नहीं देख पाता, जिस तरह से एक चम्मच, सूप के स्वाद का आनंद नहीं ले पाता है।
  7. मौत एक विचलित मन वाले व्यक्ति को उसी तरह से बहा कर ले जाती है, जिस तरह से बाढ़ में एक गांव के नींद में डूबे हुए लोग बह जाते हैं।
  8. आप अपने गुस्से के लिए दंडित नहीं होते हैं, आप अपने गुस्से के द्वारा ही दंडित होते हैं।
  9. हमारा मन ही सब कुछ है, तुम जैसा सोचते हो, वैसा ही बनते हो।
  10. संदेह और शक की आदत से बड़ा दुश्मन और कोई नहीं है। 
COMMENT