राशिफल / आज 2 अशुभ योग बनने से 7 राशियों को लेन-देन और निवेश में रहना होगा संभलकर

Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 14 February 2020 Rashifal Daily Horoscope
X
Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 14 February 2020 Rashifal Daily Horoscope

  • आज सितारों की अशुभ स्थिति के कारण बिगड़ सकते हैं 5 राशि वालों के काम

दैनिक भास्कर

Feb 13, 2020, 06:46 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. शुक्रवार, 14 फरवरी यानी आज कुंभ राशि में सूर्य और तुला राशि में चंद्रमा होने से गंड नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही स्वाती नक्षत्र के कारण गद नाम का एक और अशुभ योग दिनभर रहेगा। इनके प्रभाव से कुछ लोगों को धन हानि हो सकती है। लेन-देन और निवेश में पैसा उलझ सकता है। आज सितारों की अशुभ स्थिति के कारण काम बिगड़ भी सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों को दिनभर संभलकर रहना होगा, वहीं अन्य 5 राशियों के लिए दिन ठीक-ठाक ही रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज आपके लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन

  • मेष

    पॉजिटिव - दूसरे लोग आपकी योग्यताओं की प्रशंसा करेंगे। इस समय आप लोगों से अधिक मिलना और बातचीत करना चाहेंगे। आप किसी भी गृहकार्य के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। अभी आपके पिता या पिता के समान किसी व्यक्ति को आपकी मदद की ज़रूरत होगी या वो आपकी सहायता कर सकते हैं।
    नेगेटिव - आपके जीवन के आलोचक जो आपका अच्छा नहीं चाहते हैं, उन्हें नज़रअंदाज़ करना बेहतर होगा। आप उन चीज़ों के बारे में चिंता कर सकते हैं जिनकी ज़रूरत भी नहीं है। अगर चीज़ें आपकी अपेक्षाओं की मुताबिक नहीं होती हैं तो आप निराश महसूस करेंगे। 
    लव - इस समय आपका ध्यान केवल अपने काम पर है, इसलिए प्यार या रोमांस आपकी प्राथमिकता नहीं है। आपके रोमांटिक विचार चीजों के उग्र बना सकते हैं इसलिए थोड़ा सब्र रखें।
    व्यवसाय - आपका व्यवसायिक साझेदार भी अपनी चतुर बुद्धि का इस्तेमाल कर आपको भी लाभ पहुँचाएगा और स्वयं भी लाभ अर्जित करेगा।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य और पीड़ित होने की संभावना रहेगी। अतः अच्छा खान पान और नियमित दिनचर्या ही आपके लिए कारगर उपाय साबित होगा।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: एक

  • वृष

    पॉजिटिव - इस समय जो लोग विवाह या दोस्तों के माध्यम से आपसे जुड़े हुए हैं, वो आपके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। यह लोग आपको नए विचारों या आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि से भी जोड़ेंगे। आप नयी यात्रा को शुरू करने के लिए तैयार हैं जो विदेश यात्रा या औपचारिक हो सकती है।
    नेगेटिव - अवास्तविक योजनाएं बनाने से बचें और वो करे जिन्हे आप कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें पूरा करने का यह अच्छा मौका है। बेहतर परिणाम देकर अपने साथियों को यह दिखा दें कि आप सर्वश्रेष्ठ हैं। एक दुर्घटना या गलती आपको अकेला महसूस कराएगी या आलोचना का कारण बनाएगी।
    लव - आप जीवन के सांसारिक पहलुओं के बीच संतुलन बनाये रखने में इच्छुक हैं लेकिन ऐसे में इस शारीरिक आकर्षण को न भूलें जो आप किसी खास व्यक्ति के लिए महसूस कर रहे हैं।
    व्यवसाय - यदि आप व्यापार करते हैं, तो राहु की स्थिति आपके कामकाज को चौगुना करने में सहायक साबित होगी और इसके लिए आपकी सूझबूझ ही जिम्मेदार होगी।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य की बाधा चाहे वो अपनी हो या किसी प्रियजन की, आपको अस्पताल में जाने के लिए मजबूर कर सकती है।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक:

  • मिथुन

    पॉजिटिव - इस समय आपके बॉस और अधिकारी सभी आपके विचारों को सुनने के लिए तैयार हैं। यह अच्छे भाग्य से भरपूर क्षण हैं जिनका प्रयोग आप अपनी प्रेजेंटेशन के दौरान कर सकते हैं। आपको नए विश्वासों का विस्तार करने या नए अवसरों को सीखने में मदद मिलेगी।
    नेगेटिव - कड़ी मेहनत करना जारी रखें और प्रतिस्पर्धा को अनदेखा करें। अपने विचारों के साथ अकेले रहने के लिए समय निकालें। ध्यान करें और अपने बुजुर्गों और समझदार रिश्तेदारों से बातचीत करें। मन की शांति आवश्यक है, लेकिन केवल तभी जब आप परिवर्तन और आलोचना को स्वीकार करते हैं।
    लव - रोमांस और यौन सुख की सुरक्षित तलाश के कारण अपने आपको मौजूदा देखरेख से विचलित होने दें। अपने दोस्तों के समूह से बाहर निकले और नए व दिलचस्प लोगों से बातचीत करें।
    व्यवसाय - आप के वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे और उसके बदले में आपको कुछ नई सुख-सुविधाओं की प्राप्ति हो सकती है, जिसमें कंपनी द्वारा प्रदत्त घर अथवा वाहन मिल सकता है।
    स्वास्थ्य - डॉक्टर या सलाहकार से मिलें और अपनी खुद के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: चार

  • कर्क

    पॉजिटिव - जो भी साधन उपलब्ध हैं, उनके माध्यम से प्रभावी ढंग से संवाद करें। अपनी रचनात्मकता को दूसरे लोगों तक पहुंचाए। करियर में वास्तविक बदलाव की भी संभावना है। आपको इस चरण में अपने अध्यापक या सलाहकार की कंपनी में यात्रा कर सकते है। अच्छी बात यह है कि अभी आपको अपने नकारात्मक दृष्टिकोण से छुटकारा मिलेगा।
    नेगेटिव - इस अवधि में चर्चा और बहस की भी संभावना है। कोई दुर्घटना या कोई कानूनी समस्या अभी आपको तनाव देगी। आप चिंताओं से हताश महसूस कर सकते हैं और प्रतिष्ठा को लेकर भी चिंतित हो सकते हैं। उन लोगों के बारे में भी सोचें जो आप पर निर्भर हैं जैसे आपके पालतू जानवर और बच्चे। 
    लव - दिल के मामले इस समय आपके लिए मुख्य हैं। इस समय आप स्वयं को स्थिर और सुरक्षित महसूस करेंगे आपके आकर्षण की शक्ति इस समय उच्च स्तर पर हैं किंतु जिसे आप चाहते हैं उसके पास जाएँ, न की उसके आने का इंतज़ार करें।
    व्यवसाय - आप अपनी तीव्र बुद्धि का प्रदर्शन अपने कार्य क्षेत्र में करेंगे, जिससे कठिन से कठिन कामों को भी आप अच्छे से संपादित कर पाएंगे और आपके काम की प्रशंसा होगी।
    स्वास्थ्य - नक्षत्रों की स्थिति के अनुसार यह कहा जा सकता है कि आपको स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं परेशान कर सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: नौ

  • सिंह

    पॉजिटिव - आध्यात्मिक और पेशेवर दोनों रूप में, अपने क्षितिज का विकास करने के लिए इस अनुभव का उपयोग करें। इस अवधि में आपको अपनी बढ़ी हुई एकाग्रता का लाभ उठा सकते हैं। आप अधिक समय सोचने में व्यतीत करते हैं। कोई अप्रत्याशित धन विरासत या किसी नयी आय के रूप में प्राप्त होगा।
    नेगेटिव - शिक्षक या पिता के समान किसी व्यक्ति की समस्याओं के कारण आपकी यात्रा की योजना रद्द या देरी हो सकती हैं। अपनी परेशानियों से निपटने के लिए बुराइयों से बचे, इसके बजाय आध्यात्मिक रास्तों का सहारा लें। भाई बहनों, पड़ोसियों या सहयोगियों सहित उन सब की मदद करें जिन्हे ज़रूरत है।
    लव - अपने रिश्ते के लक्ष्यों पर काम करें और आप जो चाहते हैं उस पर अटल रहें। याद रखें, दुनिया की सबसे खूबसूरत चीज़ को देखा या अनुभव नहीं किया जा सकता बल्कि उन्हें केवल दिल से महसूस किया जा सकता है।
    व्यवसाय - आपके सहकर्मी भी आपके करियर को मजबूती देने में आपका पूरा सहयोग करेंगे, क्योंकि वे एक मित्र की भांति आपके सुख दुख में आपके साथ खड़े रहेंगे।
    स्वास्थ्य - उत्तम स्वास्थ्य ही सफलता की चाबी कही गई है, इसलिए अपनी इस चाबी को संभाल कर रखना आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: एक

  • कन्या

    पॉजिटिव - यह समय आपको उत्सुकता, शब्दों का उचित उपयोग और एक साथ कई काम करने की क्षमता प्रदान कर रहा है। आप अपना समय फ़ोन पर बात करने, ईमेल लिखने, यात्रा, चैटिंग, लोगों से बातचीत करने, आदि में व्यतीत कर सकते हैं। आप सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे।और अपने शब्दों से किसी को भी प्रभावित कर लेंगे।
    नेगेटिव - खर्चों और भावनाओं दोनों में संतुलन बनाये रखें। बुद्धिमानी से निवेश करें। फालतू बातों पर आपकी बहस भी हो सकती है। लोगों के बारे में आसानी से राय न बनाएं क्योंकि दूसरे भी आपके बारे में ऐसी राय बनाने में देरी नहीं करते। काम में अनावश्यक प्रतियोगिता में शामिल होने से बचे।
    लव - यात्रा मुख्य रूप से आपके दांपत्य जीवन में प्यार का रस घोलने में अहम् भूमिका निभाएगी, क्योंकि ये एक निजी यात्रा होगी जिसमें आप अपने जीवन साथी को बहुत ही खुश रखने का प्रयास करेंगे और चाहेंगे की उनके चेहरे पर वो मुस्कान आये, जिसमें आपका दिल छुपा है।
    व्यवसाय - आपके खर्चे अपेक्षाकृत कम रहेंगे और इसकी वजह से आप विजेता की स्थिति में रहेंगे। यदि आप किसी कलात्मक अभिरुचि को आगे बढ़ाएंगे तो उससे भी आपको अच्छा खासा लाभ मिल सकता है।
    स्वास्थ्य - उत्तम दिनचर्या रखकर और अपने शरीर के प्रति सजग रहकर आप अनेक स्वास्थ्य समस्याओं से बचे रह पाएंगे।
    भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक:

  • तुला

    पॉजिटिव - आपके पास अच्छा मौका है अपने काम के परिणाम को दोगुना या तीन गुना करने का। शब्दों के साथ जिज्ञासा और सुविधा आपको कई काम पहले ही करने की अनुमति दे देगी। फ़ोन वार्तालाप, लिखित पत्राचार और चैट की इस हफ्ते संभावना है। यह आपके लिए निस्संदेह व्यस्त अवधि होगी। 
    नेगेटिव - अभी परिवार की उस चिंता को नज़रअंदाज़ करें जिनके कारण आप जल्दबाज़ी में निर्णय ले सकते हैं। मद्यपान, जुआ या असुरक्षित यौन सम्बन्ध आपके लिए हानिकारक हैं, इनकी बजाय उन गतिविधियों पर ध्यान दें जो आपके जीवन को उद्देश्य की भावना प्रदान करें।
    लव - अगर आप अधिक उत्साहित महसूस कर रहे हों तो परेशान न हों क्योंकि यह स्वाभाविक है। रोमांस इस हफ्ते आपके कार्ड में है। उस व्यक्ति पर ध्यान दें जो आपके दिल के सबसे करीबी हो।
    व्यवसाय - इस दौरान आपको प्रॉपर्टी में थोड़ा निवेश जरूर करना चाहिए क्योंकि यह आने वाले समय में आपके लिए काफी फायदेमंद रहने वाला है।
    स्वास्थ्य - आपको काफी हद तक परेशानियों से निजात मिलेगी।
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: दो

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - कला एवं आध्यात्मिक कार्य इस हफ्ते आपको संतुष्ट रखेंगे और आपके लिए प्रेरणा का स्रोत होंगे। मल्टीटास्किंग हमेशा आसान नहीं होती है, लेकिन आपके लिए यह बहते हुए पानी की तरह है। आपमें आया बदलाव और विश्वास आपको भी हैरान कर देगा।
    नेगेटिव - इस चरण में अपने या किसी खास व्यक्ति के परिवार को हुई हानि या बीमारी के कारण आपकी योजनाओं में देरी हो सकती है। अपने जीवन के खास व्यक्ति से अपने विचारों और चिंताओं को शेयर करने से पीछे न हटें। जल्दबाज़ी में कार्य न करें। 
    लव - कामुकता और फ़ंतासी इस सप्ताह आपके लिए सपनों की नयी दुनिया की तरह है। दिल में जागी इस असाधारण भावना को प्यार कहते है, इससे आप खुशी, उत्साह व नयी उमंग महसूस करेंगे। आप पाएंगे कि आपकी दुनिया ही बदल गयी है।
    व्यवसाय - जो लोग सरकारी क्षेत्र से संबंधित काम करते हैं अथवा सरकारी नौकरी करते हैं उनके आज का दिन किसी सौगात से कम नहीं होगा क्योंकि इस दौरान उन्हें अत्यधिक लाभ मिलने के संकेत दिखाई दे रहे हैं।
    स्वास्थ्य - बीमारी या नुकसान आपकी यात्रा की योजनाओं में व्यवधान पैदा कर सकते हैं।
    भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: चार

  • धनु

    पॉजिटिव - अप्रत्याशित धन जैसे जुए में जीत, टैक्स रिफंड, शेयर बाजार में अच्छा सौदा इस हफ्ते आपको मिल रहा है। अपने बजट को संतुलित करने और ऋण चुकाने के लिए इसका प्रयोग करें। चीजों के बारे में बात करना और सोचना भविष्य में आपकी सफलता का कारण बनेगा।
    नेगेटिव - इस समय आप किसी ऐसे सलाहकार या गुरु की कमी महसूस करेंगे जिन पर अतीत में आपने विश्वास किया था या जिससे अक्सर सलाह लिया करते थे। सट्टेबाज़ी या अधिक ख़रीददारी से बचे। अपने विचारों के साथ अकेले रहने और भविष्य के लिए अच्छी योजनाओं को बनाने के लिए तैयार रहें।
    लव - आपका बहुत सारा खर्च भी हो जायेगा, लेकिन जीवन में अपनों और उनकी ख़ुशी से बढ़ कर क्या कुछ और महत्वपूर्ण है? आप घर पर ही सभी सुख सुविधाओं की व्यवस्था करेंगे और आपके ध्यान का मुख केंद्र आपका जीवन साथी रहेगा।
    व्यवसाय - प्रॉपर्टी के माध्यम से धन आने की संभावना रहेगी और आपके बड़े भाई बहन भी आपको आर्थिक तौर पर मदद करेंगे। सरकारी क्षेत्र से लाभ होने की अच्छी संभावना है।
    स्वास्थ्य - कटे-फटे फल भी ना खाएं। ऐसा करके आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते हैं।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: सात

  • मकर

    पॉजिटिव - आपकी रुचियां अलग अलग चीज़ों में हो सकती हैं, इसलिए आप बोर महसूस नहीं करेंगे। लोगों को बेहतर तरीके से जानने के लिए यह एक शानदार समय है और आपको पता होना चाहिए जो भी और जिसे भी आप जानते हैं वही महत्वपूर्ण है।
    नेगेटिव - पारिवारिक मामलों पर ध्यान दें और मतभेदों को दूर करने की लिए काम करें। दादा या दादी की तरह किसी को आपकी मदद या सेवा की आवश्यकता हो सकती है। अपनी शक्तियों और सीमाओं के बारे में जानने के लिए खुद का मूल्यांकन करें। अपनी और दूसरों की ख़ुशी को प्राथमिकता दें।
    लव - अभी आपका साथी आपकी प्राथमिकता है। यह रोमांटिक भागीदारी भी हो सकती है जिसमे आपका अधिक समय व्यतीत होगा। आसपास के परिवेश में बदलाव संभव है।
    व्यवसाय - कुछ लोगों को अधिक धन प्राप्ति की इच्छा परिवार से दूर ले जा सकती है, ऐसी स्थिति में आपको अपनी प्राथमिकताओं पर ध्यान देना आवश्यक होगा।
    स्वास्थ्य - आपको ध्यान देना होगा कि बुखार या किसी प्रकार का इन्फेक्शन आपको परेशान ना करें अन्यथा स्थिति बिगड़ती सकती है।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: दो

  • कुंभ

    पॉजिटिव - आप अपनी नकदी, आय और खर्चे पर नजर रखेंगे और फायदे के बारे में विचार करेंगे। आप अभी पैसे और अपनी सम्पति के साथ साथ व्यक्तिगत मूल्यों पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अधिक आमदनी के बारे में सोच सकते हैं।
    नेगेटिव - कोई क़ानूनी समझौता आपके लिए समस्या बन सकता है और आपके रिश्तों को प्रभावित कर सकता है। अभी नयी बड़ी योजनाएं बनेंगी जिनके लिए कई बैठकों और अनुबंधों की ज़रूरत है।
    लव - आपका जीवन साथी इतना खुश होगा की वो भी आप पर दिल खोल कर अपना प्यार लुटायेगा और आपको खुश रखने में कोई कसार बाकी नहीं रखेगा।
    व्यवसाय - यदि आप व्यवसायिक साझेदारी में कार्य कर रहे हैं तो आपका अच्छा समय शुरू होगा और इस काम में आपको पहले से अधिक मुनाफ़ा प्राप्त होने लगेगा।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य और तनाव से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक:

  • मीन

    पॉजिटिव - प्रोजेक्ट और नयी शुरुआत की योजना का मज़ा लें क्योंकि यह आपको सामान्य वातावरण से किसी आकर्षक स्थान पर ले जा सकता है। उन सब लोगों पर ध्यान दें जो आपको भावनात्मक रूप से सहयोग करते हैं और आपके परिवार या साथी के परिवार की ख़ुशियों को बढ़ाने में सहायता करते हैं। 
    नेगेटिव - लोगों से किसी प्रकार की कोई उम्मीद न करें नहीं तो आपको निराश होना पड़ सकता है। अच्छे से सोच विचार कर के महत्वपूर्ण निर्णय लें जिससे आने वाले समय में आपकी स्थिति मजबूत होगी।
    लव - आपके दांपत्य जीवन में ख़ुशियों की बहार छायी रहेगी और आप अपने जीवनसाथी के प्रेम पाश में गिरफ्तार रहेंगे। प्रेम ऊपर वाले की वह नियामत है जो हर किसी को नसीब नहीं होती।
    व्यवसाय - आपकी आमदनी में आंशिक वृद्धि होने लगेगी और आपको धन प्राप्ति के अवसर मिलेंगे। इसके अतिरिक्त आपको निवेश के जरिए धन प्राप्ति होने की भी संभावना दिखाई दे रही है।
    स्वास्थ्य - शनि और सूर्य की युति भी थोड़ी परेशानी दे सकती है।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: नौ

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना