राशिफल / रविवार के ग्रह-नक्षत्र बना रहे हैं शुभ योग, 7 राशियों के लिए खास रहेगा छुट्टी का दिन

Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 16 February 2020 Rashifal Daily Horoscope
X
Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 16 February 2020 Rashifal Daily Horoscope

  • शुभ योगों के प्रभाव से आज नए कामों की योजनाएं बनेंगी और बड़े लोगों से मुलाकात के योग भी है

Dainik Bhaskar

Feb 16, 2020, 01:33 AM IST

जीवन मंत्र डेस्क. 16 फरवरी, रविवार यानी आज सूर्य और चंद्रमा की स्थिति से ध्रुव नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके प्रभाव से कई लोग आज नए कामकाज की प्लानिंग कर सकते हैं। बड़े लोगों से मुलाकात का मौका मिल सकता है। परिवार और खुद के लिए समय भी निकाल सकेंगे। आज शुभ योग के प्रभाव से तनाव कम होगा और कामकाज को लेकर नए आईडिया भी आ सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा। वहीं अन्य 5 राशियों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा।


आपकी राशि के लिए कुछ ऐसा रहेगा छुट्टी का दिन

  • मेष

    पॉजिटिव - आप उन मामलों में अधिक रूचि रखेंगे, जिन्हें आप काफी समय से नज़रअंदाज़ कर रहे थे। अपने पड़ोसियों, सहपाठियों और दोस्तों से रिश्ता आपके लिए प्राथमिकता हो सकती है। अपनी उपस्थिति का मूल्यांकन करें जिससे आपके आसपास के लोगों पर भी असर पड़ेगा।
    नेगेटिव - आपको भविष्य के लिए पैसे जमा करने चाहिए, नहीं तो आगे आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। आज के दिन किसी के साथ छेड़खानी करने से बचें। कामकाज पर ध्यान की बजाय ज़्यादा सोशल मीडिआ का उपयोग आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। छुपे हुए दुश्मन आपके बारे में अफ़वाहें फैलाने के लिए अधीर होंगे।
    लव - प्यार इस समय आपके लिए जटिल हो सकता है लेकिन आपके उत्साह में कोई कमी नहीं आएगी। पता लगाएं कि आपको क्या खुश रखता है और किसका प्रभाव आपके जीवन में सकारात्मक है।
    व्यवसाय - यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको इस दौरान अच्छे परिणाम मिलेंगे और वरिष्ठ अधिकारी आपको सहायता करेंगे। आप अनेक युक्तियों से अपने जीवन में आशानुरूप परिणाम निकाल पाने में सफल रहेंगे।
    स्वास्थ्य - पेशेवर और व्यक्तिगत बदलाव आपके लिए स्वास्थ्य और आहार सम्बन्धी समस्याएं ला सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: तीन

  • वृष

    पॉजिटिव - आपका ध्यान आपकी पेशेवर गतिविधियों पर होगा। अपने जुनून को नया मोड़ देने के लिए किसी भी हद तक जाना एक अच्छे विजेता की निशानी है। अपने घर या ऑफिस में आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए आपको नवीनीकरण की आवश्यकता है। 
    नेगेटिव - आर्थिक तंगी से बचने के लिए अपने तयशुदा बजट से दूर न जाएँ। ज़रुरत से ज़्यादा दोस्ताना बर्ताव करने वाले अजनबियों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें। अटके हुए मामले और घने होंगे व ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे। घर के लोग आपके ख़र्चीले स्वभाव की आलोचना करेंगे।
    लव - यह समय अपने आस-पास के लोगों और प्रियजनों की मदद करने के लिए अच्छा है, इससे आपको एक अलग अनुभव प्राप्त होगा। जीवन की कठिनाईयां दूर हो रही हैं, विश्वास बढ़ रहा है और सबसे महत्वपूर्ण आपके लोग आपके लिए सहायक हैं।
    व्यवसाय - राहु आपको जटिल से जटिल परिस्थितियों से बाहर निकालकर कार्यक्षेत्र में सिरमौर बनाने में सहायक बनेगा और दिन आपके कार्यक्षेत्र के लिए बेहतर महीनों में शामिल रहेगा।
    स्वास्थ्य - इस समय आप अपने पेशे, अपने सहकर्मियों के साथ स्वास्थ्य और आहार में बदलाव ला सकते हैं।
    भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: सात

  • मिथुन

    पॉजिटिव - आप एक प्रेरणादायक वातावरण में काम करना चाहते हैं जो आपको हर क्षेत्र में संतुष्टि प्रदान करेगा। शारीरिक और तकनीकी संतुष्टि आपके लिए कार्यस्थल का महत्वपूर्ण भाग हैं। अपने परिवार और दोस्तों के करीब महसूस करने और मजबूत नींव बनाने का यह अच्छा समय है।
    नेगेटिव - जीवन में किसी से भी आभार और प्रशंसा की उम्मीद न करें -- बस आगे बढ़ते रहें। आप सम्मान की इच्छा रखते हैं और अपने काम में उत्तमता का प्रयास करेंगे। आपका लक्ष्य इस समय निपुणता होना चाहिए। कुछ मानसिक या आर्थिक कठिनाई आपको तनाव दे सकती हैं।
    लव - प्रेमी के साथ सामाजिक "गेम" का आनंद लें, यह आपके लिए काफी मोहक हो सकता है। आप अभी अपनी यौन ज़रूरतों को अनदेखा कर रहे हैं किन्तु अपने पार्टनर पर ध्यान केंद्रित करें।
    व्यवसाय - आज का दिन आप से अधिक पूँजी निवेश की मांग करेगा और इस वजह से आपके खर्चे थोड़े से बढ़ सकते हैं लेकिन यह निवेश भविष्य में आपके लिए फायदे का सौदा ही साबित होगा।
    स्वास्थ्य - अपने स्वास्थ्य और आहार में परिवर्तन आप पर गहरा प्रभाव डालेगा।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: दो

  • कर्क

    पॉजिटिव - अपने आस पड़ोस को बदलने से आपका जीवन को जीने का नजरिया भी बदल सकता है। प्रभावशीलता और प्राथमिकता आपके लक्ष्यों और इच्छाओं तक पहुंचने का अच्छा तरीका है। यह परिवर्तन का समय हैं जिसमे कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होंगे जैसे आप अपने सहयोगियों और सहकर्मियों से व्यवहार करने का तरीका बदल सकते हैं।
    नेगेटिव - दूसरों को सही समय पर भुगतान करें तभी आप अपनी सेवाओं के लिए समय पर भुगतान पाने की उम्मीद कर सकते हैं। सीखें कि, छोटे छोटे अनुग्रह से उत्तमता की ओर जाया जा सकता है। अपने काम और व्यवहार में कुशल बनें। उन लोगों से सम्पर्क करें जिनसे लम्बे समय से आपकी बात नहीं हुई है।
    लव - प्रियजनों के साथ अपना समय बिताना भी कोई बुरा विचार नहीं है। इन दिनों सुरक्षा और परिपक्वता आपके साथी को आकर्षित करेंगी। अपने संबंधों में अंतरंगता या अन्य त्रुटियों की कमी अभी स्पष्ट रूप से दिखाई देगी।
    व्यवसाय - आप इस बात का ध्यान रखें कि निवेश कहां करना है यह आपको बहुत सोच-विचार कर ही करना चाहिए। आत्मविश्वास का शिकार होने से बचना होगा अन्यथा सभी स्थितियां अनुकूल होते हुए भी आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है।
    स्वास्थ्य - अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें। ख़ास तौर पर माइग्रेन के मरीज़ों को समय पर खाना नहीं छोड़ना चाहिए, नहीं तो उन्हें व्यर्थ में भावनात्मक तनाव से गुज़रना पड़ सकता है।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक:

  • सिंह

    पॉजिटिव - आपके घर या ऑफिस को नवीनीकरण या विस्तार की ज़रूरत हो सकती है या आप इस महीने अपने कार्यस्थल या ऑफिस को दूसरी जगह शिफ्ट भी कर सकते हैं। आप हर उस परिस्थिति में काम करना चाहते हैं जो आपको शारीरिक, तकनीकी रूप से और मौजूदा माहौल में संतुष्ट रखें।
    नेगेटिव - लगातार काम में आपकी दख़लअंदाज़ी आपके भाई की खीज का कारण बन सकती है। अगर आपसे कोई ख़ुद न पूछे, तब तक अपनी सलाह न दें। यहाँ तक की आपकी राय भी किसी को अखर सकती है। इसलिए ख़ुद पर नियंत्रण रखें, शांत रहें और सबके साथ ईमानदारी का बर्ताव करें।
    लव - आप अपनी निजी ज़िन्दगी में खुश और संतुष्ट महसूस करने के लिए कुछ बदलाव लाएंगे। खास रिश्तों में भावनात्मक नींव बनाएं ताकि कभी अपनों से दूर न हों और अपने प्रेम का अहसास कराते रहें।
    व्यवसाय - विदेशी व्यापार से अच्छे परिणाम मिलने की संभावना है और यदि आप सरकारी क्षेत्र से संबंधित कोई काम करते हैं तो इस दौरान आपको आशातीत सफलता मिल सकती है।
    स्वास्थ्य - काम के बीच में स्वयं को आराम देना भी थकान से बचने का उपाय है जिससे आपका शरीर ना थके और आप बीमारियों की चपेट में ना आए।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: चार

  • कन्या

    पॉजिटिव - उत्पादन और दक्षता को बढ़ाने के लिए आप घर या ऑफिस के लिए उपकरणों में भी निवेश कर सकते हैं। यह एक ऐसा समय है जब आप अपने परिवार में विश्वास पैदा कर सकते हैं ताकि नीव महबूत हो। भविष्य में कुछ भी हो आपका विश्वास अडिग रहेगा और आप सफल होंगे।
    नेगेटिव - आपको अभी अहसास होगा कि सफलता प्राप्त करने के लिए आपको अपने कौशल को विकसित करने की ज़रूरत है। अपने कल्याण/ प्रगति के लिए संभावित खतरों की पहचान करने के लिए आपको तेज और सतर्क होने की आवश्यकता होगी।
    लव - लोगों का सहयोग और विचार शेयर करना आपके लिए लाभदायक है। इस महीने पारिवारिक, दोस्ती और रोमांटिक रिश्ते विकसित होंगे। जीवन की हर परिस्थिति में "मुझे" के बजाय "हमें" के संदर्भ में अपने सोचना बुद्धिमानी होगा।
    व्यवसाय - फाइनेंस और रियल एस्टेट सेक्टर में यदि आपका काम है तो आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे और यदि आप इंश्योरेंस सेक्टर अथवा कोई भी ऐसा काम करते हैं, जिसमें आपको कमीशन मिलता हो तो आपको अच्छी सफलता हासिल हो सकती है।
    स्वास्थ्य - धन कमाना और इसका सही प्रयोग करना आपको अच्छे से आता है किन्तु इस भागदौड़ में स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी बेहद महत्वपूर्ण है।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: आठ

  • तुला

    पॉजिटिव - आप अधिक आनंदित और प्रेरित महसूस करेंगे। ऐसा लगता है कि किसी भी रचनात्मक परियोजना से निपटने के लिए यह एक बेहतरीन समय है। सहजता और जोखिम लेने की इच्छा आपको आश्चर्यचकित कर सकती है। जीवन मैं ऐसी कई चीज़ें हैं जिनका आप अभी आनंद ले सकते हैं।
    नेगेटिव - आपको इस दौरान अपनी मजबूत भावनाओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी तरह का जोखिम लेने से बचें। आपको दुःख और सुख दोनों का मिश्रित अनुभव हो सकता है। यह समय हैं उन चीज़ों का पुनर्मूल्यांकन करने का जिन्होंने आपको बनाया है।
    लव - अब आपका फोकस अपने लोगों और रिश्तों की तरफ होगा। आपमें केयरिंग और शेयरिंग, प्रियजनों के साथ घनिष्ठ संबंध और एकता और संतुष्टि की भी भावना आएगी। "मुझे" के बजाय "हम" पर जोर दें।
    व्यवसाय - उन लोगों के लिए यह समय व्यस्त हो सकता है जो ग्राहकों के साथ परामर्श या काम करते हैं। आज का दिन आपके लिए अनेक आशा अनुकूल परिणाम लेकर आ सकता है।
    स्वास्थ्य - बिगड़ती जीवनशैली को सुधारने के लिए आप अपने जीवन में बदलाव लाएंगे।
    भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: पांच

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - घरेलू सुख आपको सबसे अधिक प्रदान करता है और अपने परिचितों के साथ समय बिताना भी इस समय आपकी प्राथमिकता में है। कुछ अलग करने की इच्छा निश्चित ही आपके साथ है और अभी आपकी आकर्षण की शक्ति भी बहुत हाई है। आपकी रचनात्मकता आपके लिए एक प्रेरणा का कारण है। 
    नेगेटिव - यह समय है अपने सपनों को पूरा करने का इसलिए अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें। अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए आपको कुछ खास करने की ज़रूरत है तो कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहें। याद रखे, भविष्य में आप जिस फसल को काटना चाहते हैं उस बीज को ही अभी बोयें।
    लव - आपको अपने जुनून को जीवित रखने की ज़रूरत है। प्यार और सेक्स के रहस्यों की खोज करने की आपकी इच्छा भी बढ़ रही है और इस समय आप सामान्य से अधिक प्रभावशाली महसूस करेंगे।
    व्यवसाय - आपको व्यापार में अत्यंत अनुकूल परिस्थितियां मिलने वाली हैं और जिसकी वजह से आपका व्यापार भी खूब अच्छा चल सकता है। आपको अच्छा धन प्राप्ति के अवसर भी प्राप्त होंगे।
    स्वास्थ्य - आपको अधिक मात्रा में जल का सेवन करना चाहिए और अत्यधिक गर्म और ठंडे पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।
    भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: सात

  • धनु

    पॉजिटिव - यह समय खुद को चार्ज करने को नयी चीज़ों को ट्राई करने का है। अपनी इच्छाओं को महसूस करें और इन्हे पूरा करने के लिए आगे बढ़ें। दूसरे लोग आपके प्रयासों पर ध्यान देंगे जिससे आप सकारात्मक और प्रभावशाली महसूस करेंगे। जीवन के रस का आनंद लें लेकिन अत्यधिक आत्मविश्वास से बचें।
    नेगेटिव - छोटी छोटी प्रशंसाओं से बाहर निकले और जो आप चाहते हैं व जिसके आप लायक हैं, वो काम करने से न पीछे न हटें। करियर के मामले आपको चिंतित कर सकते हैं किन्तु अपने तनाव को ऑफिस तक ही सीमित रखें ताकि अपनी लव लाइफ का भरपूर मज़ा ले सकें।
    लव - प्यार में मौके का फायदा उठायें किंतु जोखिम न लें, आप जल्द ही अंतर जान जायेंगे। इस समय आप स्वयं, प्यार और सेक्स के बारे में अधिक जानना चाहते हैं।
    व्यवसाय - खर्चों में भी वृद्धि होगी लेकिन आपकी आमदनी इतनी होगी कि जिसके बल पर आप हर खर्चे को आसानी से निभा पाएंगे। परिवार का कोई व्यक्ति आपको आपके व्यापार में आर्थिक मदद ही देगा जिससे आपकी आर्थिक स्थिति और भी अधिक बढ़िया हो जाएगी।
    स्वास्थ्य - किसी का स्वास्थ्य आपको परेशान कर सकता है।
    भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: एक

  • मकर

    पॉजिटिव - अभी आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आध्यात्मिक शक्तियां आपके आसपास हैं। अपने दृष्टिकोण और सपनों से मिले ज्ञान पर विश्वास करें। आपके दिमाग में केवल धन से संबंधित मामले हैं और आप यही सोच रहें हैं कि लक्ष्य तक कैसे पहुंचा जाए।  
    नेगेटिव - किसी बड़ी ख़ुशी या दुःख से भी सामना होगा। मन की गंदगी या बुरी आदतों को दूर करना अभी आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। याद रखें, भगवान सबको उतना देता है जितना वो हैंडल कर सके, अगर आपको अधिक चाहिए तो कठिन कामों के लिए तैयार रहें। अपनी यात्रा को स्थगित न करें बल्कि इसका मज़ा लें।
    लव - अपनी बेहतरी के लिए किये बदलावों से आप अपने आसपास के लोगों को हैरान कर देंगे। अपनी ताकत और रोमांटिक प्रतिभा के बारे में बताएं। यह अंत में आपके लिए सकारात्मक साबित होगा।
    व्यवसाय - आप अपने पुराने बैंक लोन अथवा उधार को चुकाने में सक्षम होंगे और इस दौरान आपको पुराने बचे कर्ज से छुटकारा मिल सकता है।
    स्वास्थ्य - आपको अपने खान-पान और दिनचर्या पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए और यह भी जानना चाहिए कि आखिर वे कौन से कारण हैं, जो आपको स्वास्थ्य समस्याएं दे रहे हैं।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: दो

  • कुंभ

    पॉजिटिव - स्वयं के व्यक्तित्व में बदलाव करके आप अधिक आत्मविश्वासी महसूस करेंगे। इस समय लोगों से बातचीत करना फायदेमंद है, इससे वित्तीय लाभ हो सकता है। यह बहुत ही चंचल अवधि है, जब आप रचनात्मक और भावनात्मक रूप से प्रेरित होंगे।
    नेगेटिव - अतीत के बारे में सोच कर अपना समय व्यर्थ न करें क्योंकि अतीत की कमियां आपको निराश कर सकती हैं। दृष्टिकोण में परिवर्तन से आप फ्रेश और नया महसूस करेंगे। आप चाहे या नहीं किन्तु आपको मिलने वाली पहचान के साथ आप पर ज़िम्मेदारी भी आने वाली है। 
    लव - अपने दिल और विचारों का आदान प्रदान करें। यौन खोजबीन और स्वतंत्रता महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ यौन ईमानदारी की आवश्यकता भी है।
    व्यवसाय - आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में आपका पूरा सहयोग करेगा। अब यह आपके ऊपर है कि आप स्थितियों को किस प्रकार अपने पक्ष में मोड़ते हैं।
    स्वास्थ्य - खानपान में बदलाव करने से आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: नौ

  • मीन

    पॉजिटिव - अब आप जीवन में जोखिम लेने के इच्छुक हैं। एक समृद्ध, फलदायी और ख़ुशियों भरे चरण में आप आनंद ले रहे हैं। इस समय आप जीवन के विभिन्न रंगों का अनुभव करेंगे और आपके शौक, गतिविधियाँ व भावनाओं में भी विविधता आएगी।
    नेगेटिव - जब आप बुरी चीज़ों से छुटकारा पाते हैं तो इसके बाद ही अपने जीवन में अच्छी वस्तुओं का महत्व समझ पाएंगे। किसी की मदद करने से आप पूर्णता प्राप्त करते हैं इसलिए अपने काम और लेनदेन में कुशल बनें।
    लव - इस समय जोखिम लेने से बचें क्योंकि यह किसी खतरे या दुर्घटना का कारण बन सकता है। दिल के मामलों में उतावलापन आपको चोट पहुँचा सकता है।
    व्यवसाय - सूर्य और शनि के सम्मिलित प्रभाव के कारण आप पर किसी प्रकार का कोई आरोप लग सकता है अथवा झूठा इल्जाम लगने की भी संभावना रहेगी। ऐसे में अपना धैर्य ना खोयें और अपना काम मन लगाकर करते रहें, जीत आपकी ही होगी।
    स्वास्थ्य - तनाव या समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं लेकिन यह चरण आपको नए अवसर भी प्रदान करेगा।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: पांच

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना