राशिफल / सोमवार को सूर्य और चंद्रमा की स्थिति से बन रहा है अशुभ योग, 6 राशियों को रहना हाेगा संभलकर

Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 17 February 2020 Rashifal Daily Horoscope
X
Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 17 February 2020 Rashifal Daily Horoscope

  • आज अशुभ योग बनने से धन हानि और तनाव की स्थिति भी बन सकती है

दैनिक भास्कर

Feb 16, 2020, 11:39 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. 17 फरवरी, सोमवार यानी आज वृश्चिक राशि का चंद्रमा और कुंभ राशि में सूर्य के होने से व्यघात नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके प्रभाव से कामकाज में रुकावटें आने लगती हैं। धन हानि और तनाव की स्थिति भी बनती है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 6 राशियों के लिए दिन ठीक नहीं है। वहीं अन्य 6 राशियों को सितारों का साथ मिल सकता है।

 

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन

  • मेष

    पॉजिटिव - दूसरों की सहायता और सेवा करना आपको अच्छा महसूस कराएगा। यह चरण आपको उन चीज़ों से छुटकारा दिलाएगा जिन्हे आप नहीं चाहते। वित्तीय मामलों में आपके कौशल का प्रदर्शन करने का समय फिर से आ गया है। अगर आप को थोड़ा अतिरिक्त पैसा चाहिए तो मित्र से उधार ले सकते हैं।
    नेगेटिव - मानसिक तनाव और आर्थिक कठिनाइयों का सामना हो सकता है। जो पेंडिंग भुगतान, वेतन, नौकरों, स्वास्थ्य और कर्मचारी लाभ और शायद ऋण से सम्बन्धित होंगे। किसी बात को लेकर पिता के साथ आपकी अनबन हो सकती है।
    लव - मुमकिन है कि आज आपकी आँखें किसी से चार हो जाएँ- अगर आप अपने सामाजिक दायरे में उठेंगे-बैठेंगे तो। जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या ख़ामियाज़ा उसे भुगतना पड़ रहा है। आपका ध्यान रोमांस, दोस्ती और पेशेवर संबंधों पर अधिक होगा।
    व्यवसाय - इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से जुड़े सिंह राशि के लोगों के लिए बहुत अनुकूल समय रहेगा। इस दौरान संभावना है कि आप अपनी नौकरी बदलने का निर्णय ले लें अथवा आप अपनी नौकरी से संतुष्ट ना दिखें।
    स्वास्थ्य - माता के स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव आएंगे जिसके चलते आपको भी खुशी मिलेगी।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: तीन

  • वृष

    पॉजिटिव - यह आपके लिए बदलाव की अवधि है लेकिन यह छोटे, महत्त्वहीन परिवर्तनों की तरह नहीं है; जिस तरह से आप अपने सहयोगियों और सहकर्मियों से व्यवहार करते हैं वो भी इस समय बदल सकता है। लम्बे समय से पेंडिंग कार्यों को समाप्त करने का समय भी आ चुका है।
    नेगेटिव - किसी समस्या के चलते आपका मन भी विचलित रहेगा, आप एक काम पर ध्यान न देते हुए बहुत सारे काम इस दौरान करना चाहेंगे। आर्थिक रुप से दिन बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। आपके छोटे भाई-बहनों को परेशानी हो सकती है इसलिये उनसे लगातार संपर्क में रहें।
    लव - अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएँ। अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें।  ऐसे कई लोग होंगे, जो आपका उत्साह बढाएंगे।
    व्यवसाय - जो रियल एस्टेट से जुड़े हैं, उन्हें अभी कुछ समय तक प्रतीक्षा करनी होगी। विदेशी व्यापार से जुड़े लोगों को मिले जुले परिणामों की प्राप्ति होगी।
    स्वास्थ्य - हालाँकि कुछ स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं परेशान कर सकती है।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: पांच

  • मिथुन

    पॉजिटिव - एक बार फिर आपको अपना पूरा ध्यान पैसे के मामलों पर केंद्रित करना होगा। जीवन के अन्य रहस्यों को जानने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। आप यह जानते हैं कि आपको बेहतर काम कैसे कर सकते हैं ताकि आपको मान्यता प्राप्त हो।
    नेगेटिव - आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ। अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है। यदि कोर्ट-कचहरी में आपका कोई मामला चल रहा है तो उसपर भी आपको काफी धन खर्च करना पड़ सकता है।
    लव - आपके जीवन में प्रेम की बहार आ सकती है; आपको ज़रूरत है तो बस अपने आँख-कान खुले रखने की। यह दिन शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक रहेगा।
    व्यवसाय - ऑटोमोबाइल, विधि एवं कानून, बैंकिंग, फाइनेंस, ब्यूटी प्रोडक्ट, केमिकल आदि के कामों से जुड़े लोगों को इस दौरान अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी और उनकी पदोन्नति की संभावना अधिक होगी।
    स्वास्थ्य - विश्वास कीजिए कि ख़ुद पर यक़ीन ही बहादुरी की असली परख है, क्योंकि इसी के बल पर आप लम्बे वक़्त से चली आ रही बीमारी से निजात पा सकते हैं।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: दो

  • कर्क

    पॉजिटिव - यह एक विशेष रूप से आत्मनिर्भरता का समय है जिसके दौरान आपको अपनी व्यक्तिगत ताकत और प्रतिभा को सही ढंग से उजागर करने का मौका मिलेगा। इस समय लोगों से साथ बढ़ती आपकी घनिष्टता आपको चकित करेगी लेकिन इससे आपके सम्बन्ध और भी मजबूत हो सकते हैं।
    नेगेटिव - आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है। आज आपमें धैर्य की कमी रहेगी। इसलिए संयम बरतें, क्योंकि आपकी तल्ख़ी आस-पास के लोगों को दुःखी कर सकती है। कामकाज के मोर्चे पर यह एक मुश्किल दिन हो सकता है। यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा।
    लव - आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे। ज़्यादा चिंता न करें, हर चीज़ समय के साथ बदलती है और इसलिए आपकी रोमांटिक ज़िंदगी में भी बदलाव आएगा।
    व्यवसाय - व्यवसाय करने वाले जातकों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे और उनका पूँजी निवेश सार्थक कदम साबित होगा। आप यदि चाहें तो अपने व्यवसाय को विस्तार दे सकते हैं क्योंकि ऐसी संभावना है कि वह जल्दी ही रफ्तार पकड़ लेगा।
    स्वास्थ्य - अपने आहार पर नियंत्रण रखें और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए नियमित व्यायाम करें।
    भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: नौ

  • सिंह

    पॉजिटिव - आप जीवन के रहस्यों का पता लगाने के लिए सामान्य से अधिक इच्छुक हैं। अभी लंबी दूरी और विदेशी कनेक्शन आपके लिए अनुकूल हैं। कोई यात्रा और नए लोगों के मिलने की उम्मीद भी इस समय हो सकती है। आध्यात्मिक, बौद्धिक और नैतिक रूप से विकास के लिए यह समय परिपक्व है।
    नेगेटिव - काम का दबाव और घरेलू मतभेद तनाव की वजह बन सकते हैं। उधार मांगने वाले लोगों को नज़रअन्दाज़ करें। आज कुछ ऐसा दिन है जब चीजें उस तरह नहीं होंगी, जैसी आप चाहते हैं। जीवनसाथी से बिना पूछे योजना बनाएंगे, तो उनकी ओर से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है।
    लव - आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा। जन्मदिन भूलने जैसी किसी छोटी-सी बात को लेकर जीवनसाथी से तक़रार मुमकिन है। लेकिन अन्ततः सब ठीक हो जाएगा।
    व्यवसाय - आप की स्थिति काफी हद तक अनुकूल दिखाई देती है और इस दौरान आपको कार्यस्थल पर अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य को लेकर कोई भी समझौता न करें। सुबह या शाम के वक्त योग या व्यायाम करें और संतुलित भोजन खाएं।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: एक

  • कन्या

    पॉजिटिव - आप यात्रा करेंगे जिससे आपको कोई खास अवसर मिल सकता है। आप अपने आदर्शों और विचारों को दूसरे लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। यह समय उमंग, सच्ची आध्यात्मिकता, बौद्धिक और नैतिक विकास का है। अपने जीवन में चीज़ों को विकसित करने और बेहतर बनाने के लिए तैयार रहें।
    नेगेटिव - इस दौरान निराश होने से ज्यादा बेहतर होगा कि आप घर के बड़े-बुजुर्गों से बात करें और अपनी समस्याओं का हल निकालें। इस दौरान आपको बहुत सोच समझकर चलने की जरुरत है कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंध बिगड़ने की संभावना है।
    लव - ग़लतफ़हमी के चलते आपके और आपके प्रिय के बीच थोड़ी दरार पड़ सकती है। आपको याद रखना चाहिए कि प्यार में भी संजीदगी की ज़रूरत होती है और इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए।
    व्यवसाय - आपकी नौकरी में अच्छे दिनों की शुरुआत हो जाएगी और अपनी मेहनत के बल पर आप अपना अच्छा मुकाम बना पाएंगे। आपको वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा प्राप्ति होगी और आपके काम बनते रहेंगे।
    स्वास्थ्य - मानसिक तनाव में वृद्धि हो सकती है। मन में चल रही उलझन आपके स्वास्थ्य पर भी बुरे प्रभाव डाल सकती है।
    भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: चार

  • तुला

    पॉजिटिव - इस समय आपको अपने स्थायी मूल्यों के बारे में जानकारी मिलेगी। याद रखें आदर्शवाद चेतना और विवेक का परिणाम है जो आध्यात्मिकता और विश्वास से मिलता है। आपके कामों, कर्मों, पुरस्कार, प्रतिष्ठा और ​​शक्ति के लिए आपको पहचान मिलेगी।
    नेगेटिव - अगर आप किसी परिस्थिति से घबराकर भागेंगे- तो वह आपका पीछा हर निकृष्ट तरीक़े से करेगी। मनोरंजन और ऐशोआराम के साधनों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च न करें। कामकाज के दौरान कोई अच्छा मित्र काफ़ी व्यवधान डाल सकता है।
    लव - प्रतिबद्ध रिश्ते आपको अधिक स्थिरता प्रदान करेंगे। आप में से कुछ व्यवसाय में भागीदारी के साथ साथ रोमांटिक सांझेदारी के लिए भी काम करेंगे। इनका आनंद लें और जो भी आपको दिल से सही लगता है, उसे करें।
    व्यवसाय - शनि की स्थिति आपके बिज़नेस को विस्तार देने में आपकी काफी मदद करेगा। आपको केवल इस बात का ध्यान रखना है कि व्यापार में कोई भी गलत रास्ता ना बनाएं अन्यथा आप को जोखिम भी उठाना पड़ सकता है।
    स्वास्थ्य - शारीरिक और मानसिक बीमारी की जड़ दुःख हो सकता है।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: दो

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - आपकी दृष्टि अभी व्यावहारिक है; आप जानते हैं कि किस प्रकार के परिणाम वास्तविक हैं और आप अपने प्रयासों से अच्छे परिणाम पाने की उम्मीद करते हैं। पहचान, पुरस्कार, शक्ति और प्रतिष्ठा, यहां तक ​​कि आपकी संपत्ति,जायदाद और अन्य सामान में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है।
    नेगेटिव - चौकन्ने रहें, नहीं तो बाद में आप ठगा हुआ महसूस करेंगे। उदारता एक हत तक ही ठीक है, लेकिन अगर यह अपना दायरा पार कर ले तो परेशानी बन जाती है। कामकाज पर ध्यान की बजाय ज़्यादा सोशल मीडिआ का उपयोग आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। 
    लव - आप साथ में कहीं घूमने-फिरने जाकर अपने प्रेम-जीवन में नयी ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से देखें तो चीज़ें आपके पक्ष में जाती हुई नज़र आ रही हैं।
    व्यवसाय - थोड़ा सा सतर्क रहना आवश्यक होगा क्योंकि शनि के साथ सूर्य की स्थिति यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो व्यापार में अच्छे मुनाफ़े की उम्मीद कर सकते हैं।
    स्वास्थ्य - शरीर में वायु का संचार अच्छे से होने के कारण शरीर में ताज़गी आएगी।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: सात

  • धनु

    पॉजिटिव - यह समय वास्तव में उदार है, और आप पूरी तरह से इसके लायक हैं। आपकी नज़रें व्यावहारिक है, और आप अपने प्रयासों के अच्छे परिणाम देखना चाहते हैं। अधिक लोगों से सम्पर्क की भी संभावना है। आप चाहे या नहीं किन्तु अभी आपको बहुत पहचान मिलने वाली है किंतु इसके साथ जिम्मेदारी भी आएगी।
    नेगेटिव - आप महसूस करेंगे कि आस-पास के लोग बहुत ज़्यादा मांग करने वाले हैं। लेकिन जितना आप कर सकते हैं, उससे ज़्यादा करने का वादा न करें और केवल दूसरे को ख़ुश करने के लिए ख़ुद को तनाव से नहीं थकाएँ। संबंधी आपके उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा उठाने की कोशिश करेंगे। 
    लव - कोई नया रिश्ता न सिर्फ़ लंबे वक़्त तक क़ायम रहेगा, बल्कि फ़ायदेमंद भी साबित होगा। आप प्रेम की आग में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन लगातार जलते रहेंगे।
    व्यवसाय - आपको कार्यक्षेत्र में काफी मजबूती दिलाएगी और आपके किए गए कार्यों के उचित परिणाम इस दौरान आपको प्राप्त होंगे।
    स्वास्थ्य - आपके कार्य में रुकावट आ सकती है लेकिन इसकी वजह से आप परेशान ना हों बल्कि और मेहनत करें ताकि मानसिक तनाव आप पर हावी ना हो।
    भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: दो

  • मकर

    पॉजिटिव - जो आपको ठीक लगे वो करें और इस बात को ध्यान में रहें कि इस समय आप सबसे अधिक चर्चा में रहेंगे। इस समय आप अपने क्षितिज का विस्तार करना चाहते हैं। आपके आसपास के लोग आपके दृष्टिकोण की प्रशंसा करेंगे और आपको आपका लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे।
    नेगेटिव - इस अवधि में आप थकावट और निराशा का सामना करेंगे। शिक्षा क्षेत्र में रुकावटें आ सकती हैं, इस समय आपको खेलकूद से ज्यादा अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिये। बड़े भाई-बहनों के साथ आपके संबंध इस समय बिगड़ सकते हैं। खर्चों में वृद्धि आपको चिंतित कर सकती है।
    लव - आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। आज आप महसूस करेंगे कि जीवनसाथी के साथ की एहमियत कितनी हे।
    व्यवसाय - बेवजह के इल्जाम लगाकर आपके आत्म सम्मान पर दाग लग सकता हैं, ऐसी स्थिति में आपको धैर्य के साथ अपना काम करना चाहिए और किसी से बेवजह उलझने से बचना चाहिए।
    स्वास्थ्य - कोई भी परेशानी महसूस हो तो एक से अधिक डॉक्टरी जांच कराएं ताकि सही निर्णय पर पहुंचा जा सके।
    भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: एक

  • कुंभ

    पॉजिटिव - आप विभिन्न तरीकों से लोगों से सम्पर्क करेंगे जैसे फ़ोन कॉल, ईमेल, इंटरनेट आदि। आप अपने दोस्तों के साथ घनिष्ठ महसूस करते हैं। अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन के साथ आप अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अभी आपका दृष्टिकोण सकारात्मक है, ऊर्जा अधिक है और जीवन की गुणवत्ता सबसे अच्छी है।
    नेगेटिव - अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें। बेकार के ख़यालों में अपनी ऊर्जा बर्बाद न करें, बल्कि इसे सही दिशा में लगाएँ। अगर आप दफ़्तर में सोशल मीडिआ का ज़्यादा उपयोग करेंगे, तो आज पकड़े भी जा सकते हैं।
    लव - मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा। आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की ज़रूरत है, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सकें।
    व्यवसाय - पुरानी किसी गलती की वजह से आप कानून के चंगुल में फँस सकते हैं इसलिए सतर्क रहें। आपको अपनी नौकरी बदलने के विचार आ सकते हैं लेकिन आपको धैर्य रखना चाहिए।
    स्वास्थ्य - जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है।
    भाग्यशाली रंग: पिरोजी, भाग्यशाली अंक: पांच

  • मीन

    पॉजिटिव - अपने सपनों का पालन करें, भविष्य में आपको ख़ुशी होगी कि आपने ऐसा किया। आप इस समय अपने अस्तित्व को नया आकार देने की कोशिश करेंगे। अपने परिवार और सहकर्मियों के साथ दोस्ती और सहयोग की भावना बढ़ाएंगे। पिछले महीने शुरू होने वाले सभी रुझान अब गति और दिशा प्राप्त करेंगे।
    नेगेटिव - संयम और साहस का दामन थामे रखें। ख़ास तौर पर तब जब दूसरे आपका विरोध करें, जिसकी कामकाज के दौरान संभावना है। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न लें- ख़ासतौर पर अहम आर्थिक सौदों में मोलभाव करते वक़्त। प्रतिस्पर्धा के चलते काम-काज की अधिकता थकावट भरी हो सकती है।
    लव - दोस्त और जीवनासाथी आराम तथा ख़ुशी देंगे, नहीं तो बाक़ी दिन उबाऊ और नीरस गुज़रेगा। अपने प्रिय की छोटी-मोटी भूल को अनदेखा करें। विवाह एक दैवीय आशीर्वाद है और आज आप इसका अनुभव कर सकते हैं।
    व्यवसाय - आप अपने व्यापार को बढ़ाने की दिशा में कुछ यात्राएं करेंगे,ये यात्राएं आपके लिए फायदे का सौदा साबित होंगी।
    स्वास्थ्य - विशेष रूप से आपको चेचक जैसी बिमारी लग सकती है।
    भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: नौ

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना