राशिफल / आज मूल नक्षत्र होने से बन रहा है शुभ योग, 7 राशियों के लिए मंगलवार रहेगा खास

Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 18 February 2020 Rashifal Daily Horoscope
X
Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 18 February 2020 Rashifal Daily Horoscope

  • तिथि और नक्षत्र के संयोग से आज कई लोगों को जॉब एवं बिजनेस में मिल सकता है फायदा

दैनिक भास्कर

Feb 17, 2020, 05:08 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. मंगलवार, 18 फरवरी यानी आज मूल नक्षत्र होने से छत्र नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही पूर्णा तिथि यानी दशमी तिथि होने से कई लोगों के लिए दिन शुभ रहेगा। तिथि और नक्षत्र के इस संयोग में किए गए कामों से कई लोगों को जॉब और बिजनेस में फायदा मिल सकता है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा वहीं अन्य राशियों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा।

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आपके लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन

  • मेष

    पॉजिटिव - अभी लंबी दूरी और विदेशी कनेक्शन, विनिमय और व्यापार सब आपके पक्ष में हैं। घर के लोगों के बीच सामंजस्य की स्थिति आपके मन-मस्तिष्क को भी शांति प्रदान करेगी। वाणी में मधुरता आपको समाज में सम्मान दिलाएगी। घर में मांगलिक कार्य होने की भी संभावना है।
    नेगेटिव - अपने करियर के लिए मौकों का फायदा उठायें और रिस्क लें। इस दौरान आपको महिलाओं के साथ उचित व्यवहार करना चाहिये इससे आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। विद्यार्थियों को गलत संगति से दूर रहने की सलाह दी जाती है।
    लव - आप अपने लवमेट के साथ किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बना सकते हैं। यह यात्रा आपके लिये यादगार साबित होगी और लंबे समय तक इसका असर आपके ज़हन में रहेगा।
    व्यवसाय - यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके लग्न में उपस्थित राहू आपको नए-नए आइडिया देखा जिसकी वजह से आपके काम में तरक्की होगी और आपके व्यापार का विस्तार होगा।
    स्वास्थ्य - खसरा जैसी बीमारियों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि इस दौरान आप को सबसे ज्यादा समस्या इन बीमारियों से हो सकती है।
    भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: पांच

  • वृष

    पॉजिटिव - यह समय प्रसन्न, सुखी और अपने लक्ष्य की तरफ ध्यान देने का है। किसी खास कार्यसूची में आपकी रूचि है और दूसरों के साथ सम्पर्क को बनाने की इच्छा भी अभी उच्च है। यह समय अपने सपनों और आदर्शों का पालन करने और अच्छे भविष्य की नींव रखने का उचित समय है।
    नेगेटिव - कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी आपको सावधान रहकर चलना पड़ेगा। यह समय आपके आर्थिक पक्ष के लिये अच्छा नहीं है, धन से जुड़े मामलों में बहुत संभलकर चलना होगा। किसी पुराने राज के खुल जाने के कारण परिवार के बीच आपकी स्थिति खराब हो सकती है।
    लव - वैवाहिक जीवन के लिये भी यह सप्ताह अच्छा है, इस समय आपको अपने दिल की बातों को खुलकर अपने जीवनसाथी के सामने रखना चाहिये।
    व्यवसाय - आपको अपना ध्यान अच्छे काम में लगाना होगा क्योंकि यदि आप किसी प्रकार की विसंगति करते हैं तो उसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ेगा।
    स्वास्थ्य - माता के स्वास्थ्य में सकारात्मक बदलाव आएंगे जिसके चलते आपको भी खुशी मिलेगी।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: आठ

  • मिथुन

    पॉजिटिव - आपके भाई-बहनों से आपको सहयोग प्राप्त होगा। कुछ जातक इस समय छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। इस दौरान घरेलू काम में आप काफी व्यस्त रह सकते हैं। यदि आप किराये के मकान में रहते हैं तो इस समय नया घर खरीदने का विचार बना सकते हैं।
    नेगेटिव - मंगल के गोचर के चलते पिता के साथ आपके संबंधों पर असर पड़ सकता है। किसी बात को लेकर पिता के साथ आपकी अनबन हो सकती है। कई जातकों को दूर की यात्रा भी इस दौरान करनी पड़ सकती है। विद्यार्थियों के लिये भी यह समय प्रतिकूल रहेगा, शिक्षा के क्षेत्र में रुकावटें आ सकती हैं।
    लव -  आप किसी से प्रेम करते हैं तो, यह समय प्रेम के इजहार के लिये अनुकूल है। वहीं जो लोग पहले से ही प्रेम संबंधों में पड़े हैं उनके रिश्तों में भी सुधार आएगा।
    व्यवसाय - आपको नित्य प्रति चुनौतियों का सामना करने और कठिन से कठिन कार्य को चुटकी बजाते ही खत्म कर लेने में महारत हासिल कर आएगा जिसकी वजह से आप अपने विरोधियों को पछाड़ते हुए कार्य क्षेत्र में अपना मुकाम बनाएँगे।
    स्वास्थ्य - अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन करें और गरम मसालों को पूरी तरह से त्याग दें तो बेहतर होगा।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: दो

  • कर्क

    पॉजिटिव - जो कला और रंगमंच आदि से जुड़े हैं, उन्हें आज अपना कौशल दिखाने के लिए कई नए मौक़े मिलेंगे। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा। बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावजूद आपको जीवनसाथी के द्वारा हर संभव तरीके से समर्थ मिलेगा।
    नेगेटिव - अपने जीवन को चिर-स्थायी न मानें और जीवन के प्रति सजगता को अपनाएँ। घरेलू सुख-सुविधा की चीज़ों पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। अहम भाव इस दौरान आप पर हावी रहेगा। अपने स्वभाव के कारण आप मानसिक तनाव की स्थिति में भी आ सकते हैं। 
    लव - इस समय आपको अपने लवमेट के घरवालों से सावधान रहने की जरुरत है। इस राशि के विवाहित जातकों के जीवन में किसी तीसरे की वजह से गलतफहमी पैदा हो सकती है।
    व्यवसाय - आपको लोगों की आलोचना का शिकार भी बना सकती है। इसलिए आवश्यकता है कि आप अपने मुंह मियाँ मिट्ठू बनने से बचें और अति के आत्मविश्वास से दूर रहें अन्यथा आपकी छवि धूमिल हो सकती है।
    स्वास्थ्य - आपकी संतान को इस दौरान शारीरिक परेशानी हो सकती है इसलिये उनका ध्यान रखें।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक:

  • सिंह

    पॉजिटिव - आज आप जहाँ भी जाएंगे, लोगों के बीच आप सबके ध्यान का केंद्र बने रहेंगे। आपका आकर्षक बर्ताव दूसरों का ध्यान आपकी तरफ़ खींचेगा। आज के दिन आप ऊर्जा से लबरेज़ रहेंगे और मुमकिन है कि अचानक अनदेखा मुनाफ़ा भी मिले। कोई बेहतरीन नया विचार आपको आर्थिक तौर पर फ़ायदा दिलायेगा। 
    नेगेटिव - इस दौरान पिता के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं, हालांकि आपके पिता को आर्थिक लाभ होने की भी पूरी संभावना है। आपकी वाणी में कड़वाहट आ सकती है जिससे लोगों के साथ आपके संबंध खराब हो सकते हैं। मंगल का गोचर आपके आर्थिक पक्ष के लिये भी अच्छा नहीं कहा जा सकता, इसलिये धन से जुड़े मामलों में सावधान रहें।
    लव - यदि आपको रिश्ते को मजबूत बनाए रखना है तो जीवनसाथी के साथ बात करके समस्या का हल निकालें। प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों के लिये यह सप्ताह अच्छा रहेगा।
    व्यवसाय - आने वाले समय में आप का सच स्वयं ही सबके सामने आ जाएगा और आप सकुशल इस स्थिति से निकल जाएंगे। कार्य क्षेत्र में आपका दबदबा कायम रहेगा और लोग आपके कार्य की प्रशंसा भी करेंगे।
    स्वास्थ्य - विशेष रुप से रक्त संबंधित परेशानी पैदा हो सकती है।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: एक

  • कन्या

    पॉजिटिव - दूर के रिश्तेदार से जिस संदेश की काफ़ी समय से उम्मीद थी, वह अच्छी ख़बर पूरी परिवार को ख़ुशियों से भर देगी। आपकी निजी ज़िंदगी के बारे में दोस्तों से आपको अच्छी सलाह मिलेगी। अपने प्रिय की ईमानदारी पर शक न करें। लगता है कि आपके वरिष्ठ आज देवदूतों जैसा व्यवहार करने वाले हैं।
    नेगेटिव - कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा। कुछ जातकों को इस समय मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बेवजह की यात्राएं आपको परेशान करेंगी।
    लव - चीज़ें आपकी इच्छा के मुताबिक़ नहीं चलेंगी, लेकिन अपने हमदम के साथ आप अच्छा समय गुज़ारेंगे। आप अपने प्रेमीजन के साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।
    व्यवसाय - एक बात और से अपने मन में बैठा लें कि आप के वरिष्ठ अधिकारी गुप्त रूप से आपके काम पर नजर बनाए हुए हैं, ऐसे में जरा सी चूक आपका नुकसान करा सकती है। इसलिए सबसे ज्यादा ध्यान अपने काम पर दें।
    स्वास्थ्य - संभव है कि आपका रोग आसानी से पकड़ में ना आए इसलिए एक से अधिक डॉक्टर की ओपिनियन भी ले सकते हैं।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: पांच

  • तुला

    पॉजिटिव - आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी ख़बर लाएगी। मशहूर लोगों से मेलजोल आपको नई योजनाएँ और आइडिया सुझाएगा। आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा।
    नेगेटिव - इस राशि के कुछ जातकों को इस दौरान अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है। नौकरी पेशा लोगों को कार्यस्थल पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। भाई-बहनों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं इसलिये अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। कार्यक्षेत्र में अपने विरोधियों से आपको सतर्क रहना होगा।
    लव - अपनी रचनात्मक सोच और अच्छे पहनावे से आप अपने लवमेट को प्रभावित कर सकते हैं। इस राशि के विवाहित जातकों की बात की जाए तो इस समय अपने जीवनसाथी से आपको किसी तरह का लाभ हो सकता है।
    व्यवसाय - आपकी महत्वाकांक्षा की पूर्ति होगी और आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग भी मिलेगा।
    स्वास्थ्य - आपको अपने व्यवहार में कुछ तकनीकी बदलाव लाने पड़ेंगे जिसके कारण आने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।
    भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: तीन

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - परिवार जीवन में आपको अच्छे फल मिलेंगे। इस दौरान घर के लोगों के बीच सामंजस्य की स्थिति आपके मन-मस्तिष्क को भी शांति प्रदान करेगी। वाणी में मधुरता आपको समाज में सम्मान दिलाएगी। घर में मांगलिक कार्य होने की भी संभावना है।
    नेगेटिव - इस दौरान बड़े भाई-बहनों के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं। जितना हो अपने गुस्से को काबू में रखें। आपको मानसिक परेशानियां हो सकती हैं, आर्थिक मामलों को लेकर इस दौरान सावधान रहें और हो सके तो किसी भी तरह का निवेश करने से बचें।
    लव - प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों के लिये यह समय अच्छा रहेगा। अपनी रचनात्मक सोच और अच्छे पहनावे से आप अपने लवमेट को प्रभावित कर सकते हैं।
    व्यवसाय - समय अचानक से हानि दिलवा सकता है, इसलिए कोई भी निर्णय बहुत ही सोच-समझकर करें। व्यापार के सिलसिले में आपको सोच समझकर हाथ डालना पड़ेगा।
    स्वास्थ्य - आपका स्वास्थ्य कुछ पीड़ित हो सकता है, क्योंकि वहां पर पहले से ही केतु विराजमान है।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: दो

  • धनु

    पॉजिटिव - आपके भाई-बहनों से आपको सहयोग प्राप्त होगा। इस राशि के कुछ जातक इस समय छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। घरेलू काम में आप काफी व्यस्त रह सकते हैं। यदि आप किराये के मकान में रहते हैं तो इस समय नया घर खरीदने का विचार बना सकते हैं।
    नेगेटिव - पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है, हालांकि कोई अच्छी खबर भी इस समय आपको प्राप्त हो सकती है। अपने मन मस्तिष्क को काबू में रखने के लिये आपको योग ध्यान का अभ्यास करने की जरुरत है। ऐसा करके न केवल आप मानसिक बल्कि शारीरिक रुप से भी मजबूत होंगे।
    लव - मान कर चलिए कि आज का दिन आपके जीवन को प्यार के रंगों से भर देगा। शुक्र का प्रभाव बहुत अधिक बढ़ जाएगा और आपका जीवन प्यार की खुशबू से महक उठेगा।
    व्यवसाय - यदि कारोबारी हैं तो आपको विदेशी संपर्कों से इस दौरान फायदा होगा। आप अपने विरोधियों पर भी भारी पड़ेंगे और वह चाह कर भी आपका कुछ अहित नहीं कर पाएंगे।
    स्वास्थ्य - माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें उन्हें किसी तरह की तकलीफ हो सकती है।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक:

  • मकर

    पॉजिटिव - कई मानसिक चिंताओं से आपको मुक्ति मिल सकती है। आपके बात करने का तरीका इस दौरान लोगों को प्रभावित करेगा। इस समय आप ऊर्जा से भरे रहेंगे और अपने विरोधियों को परास्त करेंगे। छोटी दूरी की यात्रा करना आपके लिये लाभदायक रहेगा। पुराने निवेशों के चलते आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है। 
    नेगेटिव - थोड़ा संभलकर चलने की जरुरत है। मंगल के गोचर के चलते पिता के साथ आपके संबंधों पर असर पड़ सकता है। कई जातकों को दूर की यात्रा भी इस दौरान करनी पड़ सकती है। आपकी संतान को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, उनका ध्यान रखें।
    लव - जीवनसाथी से आपको किसी तरह का लाभ हो सकता है। इसके साथ ही सप्ताह के अंत में आप उनके साथ किसी रोमांटिक जगह पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।
    व्यवसाय - आप की अभिलाषाओं को पंख लगेंगे और आपके वरिष्ठ अधिकारी आपको पूरी तरह से फेवर करेंगे। सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए सुनहरा समय होगा और उनको हर तरफ से अच्छा समाचार प्राप्त होंगे।
    स्वास्थ्य - आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा कुक इन तीनों ग्रहों के सहयोग से स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां हो सकती हैं।
    भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: एक

  • कुंभ

    पॉजिटिव - आपकी स्थिति में सुधार आएगा और आप कई परेशानियों से निकल पाने में सक्षम होंगे। किसी काम को लेकर आपके मन में बहुत उत्साह देखा जाएगा। अपने प्रियजनों के साथ वक्त बिताकर आपके मन को शांति मिलेगी। आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। परिवार के मोर्चे पर भी आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।
    नेगेटिव - इस अवधि में आपके प्रतिद्वंदी आप पर हावी रहेंगे। कुछ जातकों को अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है। इस समय आपके मन में व्यकुलता देखी जा सकती है। आपका व्यवहार घर के लोगों के प्रति अच्छा नहीं रहेगा नतीजतन रिश्तों में खटास आ सकती है।
    लव - शादीशुदा जातकों को इस सप्ताह अपने गुस्सैल रवैये पर काबू रखना होगा। आपके द्वारा कही गयी कोई बात आपके दांपत्य जीवन में तनाव की स्थिति पैदा कर सकती है।
    व्यवसाय - कारोबार में अपने साझेदार के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। लेकिन मंगल की स्थिति आपको व्यापार में लाभ दिलाएगी। कार्यक्षेत्र में इस दौरान आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी।
    स्वास्थ्य - इस समय काल में आपकी सेहत थोड़ी कमजोर रहेगी, अनचाही यात्रा के भी योग हैं।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: दो

  • मीन

    पॉजिटिव - यह समय आपके अनुकूल होगा आप सुख-सुविधाओं में इस दौरान लिप्त रहेंगे। मंगल के गोचर से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और विरोधियों पर आप विजय प्राप्त कर पाएंगे। आपको कार्यक्षेत्र में कठिन परिश्रम के बाद सफलता हाथ लगेगी। पारिवारिक जीवन में खुशियां बनी रहेंगी। 
    नेगेटिव - आपका जमा धन भी इस दौरान खर्च हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वंदी इस दौरान आप पर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन अपने सटीक तर्कों से आप उनपर विजय पा सकते हैं। घर के सामान पर खर्चा करना पड़ सकता है। आर्थिक पक्ष को सुधारने के लिये सही बजट प्लान करें।
    लव - प्रेम में पड़े इस राशि के जातक इस सप्ताह अच्छी मन स्थिति में रहेंगे जिसके चलते लवमेट के साथ इनके संबंधों में निखार आएगा। आपका प्रिय आपसे किसी चीज की मांग कर सकता है, यदि आप उस चीज को देने में समर्थ हैं तो जरुर दें।
    व्यवसाय - यदि आप सरकारी सेवा में हैं, तो आपको अच्छे कार्यों से आपकी तरक्की का मार्ग खुलेगा। बिज़नेस के क्षेत्र में गोचर काफी अनुकूल रहेगा और सुदूर यात्राओं से भी लाभ होगा।
    स्वास्थ्य - जब भी आपको कोई भी परेशानी महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श ले।
    भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: सात

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना