बुधवार को 3 शुभ योगों में दिन की शुरुआत होने से 7 राशियों को मिलेगा किस्मत का साथ

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्वार्थसिद्धि योग बनने से आज जॉब और बिजनेस के लिए हो सकता है फायदे वाला दिन

जीवन मंत्र डेस्क. 4 मार्च, बुधवार यानी आज सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से प्रीति योग बन रहा है। वहीं मृगशिरा नक्षत्र से अमृत नाम का एक और शुभ योग बना है। इनके साथ ही तिथि, वार और नक्षत्र से मिलकर सर्वार्थसिद्धि योग भी रहेगा। इन 3 शुभ योगों में दिन की शुरुआत होने से कई लोगों को जॉब और बिजनेस में फायदा हो सकता है। सोचे हुए काम पूरे होंगे और दिनभर किस्मत का साथ भी मिल सकता है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए दिन शुभ है वहीं अन्य 5 राशियों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा। 

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन  



मेष - पॉजिटिव - आप का दिन आनंद-प्रमोद तथा भोग-विलास में बीतेगा। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों से भेंट होगी। मित्रों तथा प्रियपात्रों के साथ मनोरंजनपूर्ण प्रवास हो सकता है। वाहन सुख मिलेगा। नए वस्त्रों की खरीदी और उसे पहनने के अवसर प्राप्त होगें।

नेगेटिव - आज आप अपनी जिंदगी को बदलना चाहेंगे. ये कुछ ठोस कदम उठाने का समय है। समस्याओं को नजरअंदाज करने से उनका हल नहीं निकलेगा। बल्कि कोशिश करने से ही आप उनको सुलझा पाएंगे। आपको सही दिशा को पहचान कर उसकी ओर बढ़ना चाहिए।

लव - आपका प्रेम जीवन जोश से भरा हुआ हो सकता है और चीजों को मसालेदार बनाने के लिए आप बहुत सारी कल्पनाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने साथी के साथ आपका तालमेल अच्छा होगा और गहन प्रेम तथा ढेर सारी मस्ती के क्षण होंगे!

व्यवसाय - वित्तीय मामलों में अतिरिक्त समय देने की वजह से आपकी आय में वृध्दि हो सकती है। बड़ों की सलाह से निवेश करना फायदेमंद हो सकता है। भौतिक साधनों में वृद्धि हो सकती है।

स्वास्थ्य - माता-पिता का स्वास्थ्य भी काफी हद तक बेहतर रहेगा और आपके लिए राहत की बात होगी। 

भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: सात

वृष - पॉजिटिव - अपना स्थान परिवर्तन करेंगे जिससे आप अपनी सुख-सुविधाओं की वस्तुओं पर दिल खोलकर खर्च करते नज़र आएँगे। माता पिता से संबंध अच्छे हो सकते हैं तथा माता पिता से सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। परिवार में आपसी सामंजस्य बेहतर होने की संभावना बन रही हैं। ऐसे में आश्वस्त रहें।

नेगेटिव - किसी मित्र या साथी के साथ झगड़ने से आप को तनाव हो सकता है। इस तरह की परिस्थिति में आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण करना सीखना पड़ेगा। इस तनाव से बचने का एक रास्ता है कि बातचीत की दिशा में पहला कदम आप ही बढाएं और यदि शीत युद्ध की सम्भावना है तो उनके साथ नरमी से बातचीत करे।

लव - एकल लोगों को अपनी पसंद का साथी खोजने के कई अवसर मिल सकते हैं। सामाजिक समारोहों में इस तरह के लोगों से मिलना और मिलना-जुलना एक कुंजी है|

व्यवसाय - आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी रहने वाली हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो यदि आप नौकरी करते हैं तो इसी तरह के निवेश का नज़रिया अपना सकते हैं।

स्वास्थ्य - आप अपने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के निदान अथवा उनकी जांच कराने के लिए खर्चे कर सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: गेरुआ, भाग्यशाली अंक: चार

मिथुन - पॉजिटिव - घर की साज-सज्जा पर भी उसकी ख़रीददारी के दौरान आपका धन खर्च होगा। आप धर्म-क्रम के कार्यों में अधिक उत्साह दिखाएँगे, इस दौरान आप दिल-खोलकर अपना अच्छा-ख़ासा धन भी खर्च करने से हीच किचायेंगे नहीं। इसका सकारात्मक प्रभाव सीधे तौर पर आपकी छवि पर भी पड़ेगा।

नेगेटिव - छात्रों को पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी। आज आपनी जिंदगी की समस्याओं को सुलझाने के लिए किसी सलाहकार को ढूंढ़ेंगे। ध्यान रहे कि आप सही व्यक्ति से ही सलाह लें ताकि बाद में आपको पछताना ना पड़े।

लव - आप कभी नहीं जानते हैं और आप इसे वास्तव में किसी विशेष के साथ शीघ्र ही सम्बन्ध प्रारम्भ कर सकते हैं और यह एक दीर्घकालिक संबंध की शुरुआत हो सकती है।

व्यवसाय - व्यावसायिक कार्य में व्यस्त हो सकते हैं। आज आपकी व्यापारिक क्षेत्र में उन्नति के योग बन सकते है। आज आप आत्मविश्वास और ऊर्जा के साथ आगे बढ़ेंगे।

स्वास्थ्य - माताजी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहने की संभावना रहेगी और परिवार में हल्की-फुल्की तनातनी हो सकती है।

भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: दो

कर्क - पॉजिटिव - नौकरी पेशा जातकों को अपनी मेहनत का फल मिलेगा जिससे आपको आपके अधिकारियों से तारीफ़ और पदोन्नति मिल सकती है। और पारिवारिक जीवन में प्रेम और एकता साफ़ देखी जाएगी। देखा है इसलिए भूमि वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होगी।

नेगेटिव - सुनिश्चित करें कि आप अधिशेष नकदी के माध्यम से किसी भी बकाया ऋण का भुगतान कर दें ताकि आप अपने ऊपर वित्तीय दबाव को कम कर सकें। आपके गृह एक प्रतिकूल स्थिति में हो सकते हैं और आपको अपने विषयों की बुनियादी बातों को समझने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

लव - अपने जीवनसाथी के साथ उच्च प्रेम अनुकूलता का आनंद लेने के लिए यह दिन अच्छा लग रहा है। ग्रहों की स्थिति के कारण प्रेम रोमांचक और गतिशील होना चाहिए और इसलिए साथ के क्षणों का आनंद लें।

व्यवसाय - किसी कार्य के संपन्न होने से मन प्रसन्न रह सकता है। व्यावसायिक योजना में किसी मित्र का साथ मिल साथ है। शासन सत्ता का सहयोग मिलने की संभावना है।

स्वास्थ्य - आप की संतान का स्वास्थ्य थोड़ा सा पीड़ित होगा जिसकी वजह से आपको चिंता हो सकती है। 

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: एक

सिंह - पॉजिटिव - दांपत्य जातकों को अनुकूल परिणाम मिलेंगे, क्योंकि संभावना है कि आपकी संतान अपने कार्य स्थल पर अच्छा करें जिससे उनकी उन्नति हो। इससे घर-परिवार में ख़ुशियों का आगमन होगा। कुछ शुभ कार्य संपन्न होने का भी योग बनता दिखाई दे रहा है।

नेगेटिव - यदि आप यात्रा करना चाहते हैं तो देश के भीतर ही करें | यदि आप विदेश यात्रा करते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप आपको वित्तीय नुकसान हो सकता है और आप धोखेबाजों से नुक्सान खा सकते हैं| यात्रा करने की योजना बनाने से पहले उचित जांच पड़ताल और गहन शोध का संचालन करें| 

लव - आपका विवाहित प्रेम इस समय रोमांटिक होना चाहिए और आपका जुनून आपके साथी को आकर्षित कर सकता है। एकल लोग किसी के साथ जल्दी से मिल जुल सकते हैं और प्रतिबद्ध रिश्तों में लोग जल्दी ही विवाह कर सकते हैं!

व्यवसाय - कार्यक्षेत्र में आपको पहले से अधिक सफलता पाने के लिए प्रयास करते रहने की ज़रूरत होगी। मेहनत और परिश्रम से आप आगे बढ़ सकते है। भूमि और भवन से संबंधित सभी कार्य पूरे हो सकते है।

स्वास्थ्य - संयमित दिनचर्या व जीवनशैली अपना कर आप अपने आपको बेहतर रखने की कोशिश करते रहें।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक:

कन्या - पॉजिटिव - कला और सौंदर्य के क्षेत्र से जुड़े जातकों को सबसे ज्यादा इस गोचर से फायदा मिलेगा। घर-परिवार के वातावरण में कुछ सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं। आपकी कोई रचनात्मक क्रिया आपको अच्छा प्रदर्शन करने में मदद करेगी। जो लोग लेखन या गायन से जुड़े है उनके लिए समय अच्छा है।

नेगेटिव - यदि आप एक उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने का लक्ष्य रखते हैं तो आपको कुछ समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। फिलहाल सत्ता धारी लोगों से ना ही उलझें तो अच्छा होगा, खास तौर से अगर आपको उनसे कोई काम निकलवाना हो तो।

लव - प्यार हवा में है, उसी का आनंद लें! एकल लोग अपने आत्मीय साथी को खोजने में अच्छा करेंगे। मौजूदा रिश्तों में लोग अगले स्तर पर जा सकते हैं। अपने साथी की योजना बनाने के लिए एक शानदार समय हो सकता है।

व्यवसाय - व्यावसायिक योजना में सफलता मिल सकती है। किया गया काम सार्थक हो सकता है। आज आप अपने कैरियर को लेकर प्रगति महसूस कर सकते हैं। 

स्वास्थ्य - घर परिवार में स्वच्छता का बेहद ख्याल रखें। इससे राहु के दुष्प्रभाव में कमी आएगी और सब स्वस्थ्य रहेंगे।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: पांच

तुला - पॉजिटिव - संतान पक्ष को भी विदेश जाने का अवसर प्राप्त होगा जिससे घर का वातावरण उत्साहित दिखाई देगा। करियर के क्षेत्र में आप अच्छा लाभ उठा पाएंगे। इस दौरान कार्य से संबंधित विदेश की यात्रा करने के भी योग बन रहे हैं। वहीं शुक्र का गोचर होने से आप अपनी इच्छा अनुसार फलों की प्राप्ति कर सकेंगे।

नेगेटिव - पारिवारिक मामले आपको उलझाए रख सकते हैं। यह सम्भावना है कि घर के बड़े लोग आपके कुछ तरीकों को पसंद नहीं करें, इसलिए अपने से बड़ों के साथ व्यवहार करते हुए अपने कूटनीतिक सर्वश्रेष्ठ बनें। जहां तक कीमती सामान की बात है तो आपको सतर्क रहना होगा क्योंकि आज कुछ कीमती वस्तु खोने के संकेत है।

लव - आपसे प्यार करते हैं उनके प्रति कुछ ज्यादा ही लगाव दिखाते हैं जिसकी वजह से कभी कभी सामने वाले को बोरियत होती है। यदि आप एक कार्यालय में काम कर रहे हैं, तो आप एक सहयोगी के साथ भी प्रेम में पड़ सकते हैं।व्यवसाय - व्यावसायिक योजना को समर्थन मिल सकता है। किसी कार्य के संपन्न होने से आपके प्रभाव तथा वर्चस्व में वृद्धि हो सकती है। आपके कार्यों में गति आ सकती है। 

स्वास्थ्य - आपको पेट से सम्बंधित परेशानियाँ हो सकती हैं। अत: खान-पान पर संयम व वाहन सावधानी से चलाकर स्वास्थ्य को बेहतर रखें।

भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: चार

वृश्चिक - पॉजिटिव - कोई मामला कोर्ट कचहरी में चल रहा था तो उसमें फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। किसी विरोधी के चलते इस समय आपको धन लाभ भी होगा। साथ ही लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा और इससे आप अच्छा धन भी अर्जित कर पाएंगे।

नेगेटिव - यात्रा आशाजनक नहीं है। इस बीच, आपको अनुसंधान, गृहकार्य और अन्य कार्यों में संलग्न होना चाहिए ताकि जब आप यात्रा करते हैं, तो आप अपनी यात्रा से सबसे अच्छा लाभ उठा सकें| अच्छा होगा कि आप अपना मानसिक संतुलन बनाए रखें और अपने सामान को सुरक्षित रखे।

लव - शादीशुदा लोगों को बहुत मज़ा आ सकता है और आप दोनों एक दूसरे पर प्यार की बौछार करेंगे। कुछ समय के साथ जोड़ों के बीच का रिश्ता मजबूत हो सकता है।

व्यवसाय - शासन सत्ता का सहयोग मिल सकता है। व्यावसायिक योजना फलीभूत हो सकती है। आर्थिक पक्ष मजबूत होने की संभावना है। गृह उपयोगी वस्तुओं में वृद्धि हो सकती है।

स्वास्थ्य - आपका स्वास्थ्य नरम-गरम रह सकता है।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: एक

धनु - पॉजिटिव - आपका मन इतिहास और पूर्व के रहस्यों को जानने की ओर अधिक लगेगा। जो छात्र विदेश में पढ़ाई करने की इच्छा रखते हैं उन्हें इस समय अच्छा समाचार मिल सकता है। किसी पूर्व के काम को पुनः शुरू करने के लिए क़र्ज़ ले सकते हैं, जिसके सफलता मिलेगी।

नेगेटिव - हालांकि आपको भाग्य का साथ मिलेगा लेकिन बावजूद इसके किसी भी कार्य को भाग्य के भरोसे छोड़ने से बचे। निवेश करने के कई अवसर प्राप्त होंगे लेकिन इस दौरान किसी अनुभवी शख्स से मदद के बाद ही निवेश करना आपको फायदा देगा।

लव - आप अपने दोस्तों और अन्य लोगों से सलाह ले सकते हैं। यदि आप अविवाहित हैं, तो किसी रिश्ते में आने से पहले व्यक्ति को पूरी तरह से समझने के लिए अपना समय लें।

व्यवसाय - रियल एस्टेट का व्यवसाय करने वाले व्यापारियों को प्रॉपर्टी या ज़मीन से अच्छा मुनाफ़ा कमाने का अवसर मिलेगा। जीविका के क्षेत्र में प्रगति हो सकती है।

स्वास्थ्य - आपमें उत्साह का संचार होगा। समय-समय पर आप जलवायु परिवर्तन करने जा सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: सात

मकर - पॉजिटिव - आपको अपनी रचनात्मकता बढ़ने के कई अवसर मिलेंगे जिससे आपकी रूचि काम में भी बढ़ पाएगी और अपनी इस कला का प्रदर्शन आप अपने कार्यो में करते हुए लाभ उठा सकेंगे। मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी और मन प्रसन्न रहेगा।

नेगेटिव - दांपत्य जातकों के लिए समय उतार-चढ़ाव भरा रहेगा क्योंकि संभावना है कि आपके और आपकी संतान के बीच किसी बात को लेकर मतभेद की स्थिति बने जिससे आपको न चाहते हुए भी कोई कड़ा निर्णय लेना पड़े। आपको पहले से अधिक प्रयास करने होंगे तभी आपको सफलता प्राप्त हो सकेगी।

लव - यदि आप पहले से ही अपनी पसंद के साथी के साथ हैं या प्रतिबद्ध हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप यह सम्बन्ध पक्का करने में कोई जल्दी न करें| इस साथी के साथ सम्बन्ध में आने से पहले दो बार सोचें, क्योंकि अंतिम परिणाम आपके लिए कयामत बन सकता है।

व्यवसाय - जो लोग साझेदारी में व्यवसाय करते हैं उन्हें किसी भी विवाद को खुद से दूर रखने की ज़रूरत होगी अन्यथा साथी के साथ विवाद होने से आर्थिक नुक्सान हो सकता है।

स्वास्थ्य - वाहन चलाते समय सावधानी की जरूरत रहेगी।

भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: दो

कुंभ - पॉजिटिव - ससुराल पक्ष से मुलाक़ात करने का अवसर मिलेगा जिससे कुछ भेट भी मिलने की उम्मीद है। आपको मानसिक शांति की अनुभूति होगी। इस समय आप खुद को अपना समय देने और अपने आप को खज़ाने-सवारने के ऊपर धन भी ख़र्च करेंगे। पारिवारिक जीवन भी अच्छा रहेगा और किसी यात्रा पर जाने का योग बनेगा।

नेगेटिव - माता पिता से विवाद होने के भी योग बन रहे हैं। जिससे आपको और उन्हें दोनों को मानसिक तनाव होगा। कार्यक्षेत्र के लिहाज़ से समय अनुकूल है, लेकिन इस दौरान ध्यान रखें कि घर का कोई विवाद अपने काम के आड़े न आने दें।

लव - आपके जुनून का स्तर नई ऊंचाइयों को छू सकता है और इससे आप गलत रास्ते पर फिसल सकते हैं। विवाहेतर संबंधों से सावधान रहें क्योंकि वे एक आपदा में समाप्त हो सकते हैं।

व्यवसाय - ज़रूरत के वक़्त तेज़ी और होशियारी से काम करने की आपकी क्षमता आपको लोगों की प्रशंसा की पात्र बना देगी। आर्थिक पक्ष मजबूत रह सकता है।

स्वास्थ्य - गणेश जी आपको अपने मन को एकाग्र करने के लिए समाधि और योग क्रियाओं की सलाह देते हैं।

भाग्यशाली रंग: किरमजी, भाग्यशाली अंक:

मीन - पॉजिटिव - पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और आप कार्य स्थल पर अपने अनुभव से अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। यदि आप कोई नया घर या वाहन लेने का विचार कर रहे थे तो उसमें सफलता मिलेगी। माता-पिता से संबंधों में सुधार आएगा और किसी कार्य को पूरा करने में वो आपकी मुमकिन सहायता भी कर सकते हैं।

नेगेटिव - शुक्र आपको घर से दूर करेगा, जिससे आपको शुरुआत में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। शत्रु पक्ष आपको परेशान करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ेगा लेकिन आप उन्हें हर कदम पर पराजित करेंगे। इस दौरान पारिवारिक जीवन में सहयोग प्राप्त न होने से आपका मन दुखी हो सकता है।

लव - अपने व्यवहार और प्रेम संबंधों में सुखद व्यवहार रखें। पारिवारिक मामले आपको थोड़ा परेशान कर सकते हैं। आप परिवार में बड़ों के साथ तनावपूर्ण संबंध साझा कर सकते हैं और इससे समग्र वातावरण थोड़ा तनावपूर्ण हो सकता है।

व्यवसाय - दूसरों के लिए कठोर मत बनो लंबित काम को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें। कानूनी मामलों को कुशलता से संभाला जाना चाहिए। लाभ लेने के लिए बड़ों को अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए।

स्वास्थ्य - किसी आर्थिक मुद्दे को लेकर या किसी विरोधी के कारण दिमागी तनाव न पालें। खान-पान पर संयम रखें।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: दो

खबरें और भी हैं...