रविवार का राशिफल / 2 शुभ योग बनने से कई लोगों के लिए खास रहेगा छुट्टी का दिन

Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 8 December Rashifal Daily Horoscope
X
Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 8 December Rashifal Daily Horoscope

  • सर्वार्थसिद्धि योग बनने से कुछ लोगों को आज मिल सकती है अच्छी खबर

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2019, 05:49 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. रविवार, 8 दिसंबर यानी आज तिथि, वार और नक्षत्र के संयोग से सर्वार्थसिद्धि योग बन रहा है। इसके साथ ही अश्विनी नक्षत्र होने से आनंद नाम का शुभ योग बन रहा है। सितारों की इस शुभ स्थिति के प्रभाव से कई लोगों को फायदा मिल सकता है। आज के शुभ योगों के प्रभाव से नए और बड़े लोगों से मुलाकात हो सकती है। परिवार और खुद के लिए समय मिलेगा। कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 6 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा वहीं अन्य 6 राशियों को दिनभर संभलकर रहना होगा। 

  • एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 राशियों के लिए आज कुछ ऐसा रहेगा दिन
  • मेष

    पॉजिटिव - समय किसी तरह के धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिहाज से अच्छा हो सकता है। घर गृहस्थी में विकास होने के साथ-साथ व्यावसायिक क्षेत्र में भी विकास होने की संभावना पाई जाती है। इस समय घर में कोई शुभ कार्य होने की संभावना पाई जाती है। घर में उत्साह सा माहौल हो सकता है।
    नेगेटिव - माता पिता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए माता-पिता का ख्याल रखें क्योंकि माता पिता का आशीर्वाद ही आपके लिए लाभदायक हो सकता है। प्रेम व्यवहार से हर किसी कार्य में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। इसलिए पारिवारिक स्थितियों को अनुकूल बनाने के लिए प्रेम व्यवहार की आवश्यकता होती है।
    लव - आपको इस समय कुछ सबक सीखने को मिलेंगे जो भविष्य में आपके लिए मार्गदर्शक का काम करेंगे। यदि इस दिशा में प्रयासरत हैं तो अपने प्रयास जारी रखें और धैर्य बनाए रखें।
    व्यवसाय - पैसों की लेनदेन में सावधानी रखना तथा किसी भी कार्य को सोच समझ कर करना आपके लिए फलदायक हो सकता है। आप समय और परिस्थिति को देखते हुए किसी कार्य को करें। जिससे किसी तरह के नुकसान से बचा जा सके।
    स्वास्थ्य - गुरू का संबंध आपके सेहत को और पुष्ट व सुखद रखने वाला रहेगा। अर्थात् गुरू की शुभता आपको कई बड़ी व गम्भीर बीमारियों से बचाने में सहायक रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 8

  • वृष

    पॉजिटिव - पारिवारिक जीवन अच्छा हो सकता है। घर परिवार में आपसी सामंजस्य अच्छा होने से घर का संतुलन व्यवस्थित हो सकता है। एक दूसरे के आपसी तालमेल से किसी कार्य में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। परिवार के सहयोग से किसी भी कार्य में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।
    नेगेटिव - कामकाज को लेकर स्थिति तनाव उत्पन्न हो सकते हैं। निवेश करने से पहले सारी जानकारी प्राप्त करना लाभदायक होगा। अपने आप को व्यवस्थित कर किसी भी कार्य को करना लाभदायक हो सकता है। अपने कामकाज में अपने सगे संबंधियों को सम्मिलित करना नुकसान दायक हो सकता है।
    लव - आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखना होगा और अपने साथी के दिल से जुड़ने का प्रयास करना होगा तभी आप बेहतर तरीके से अपने प्रेम जीवन को आगे ले जा पाएंगे।
    व्यवसाय - समय के अनुसार निवेश करना आवश्यक है। आप व्यावसायिक दृष्टि से निवेश करने की कोशिश करें। धन संचय करने का प्रयास न करें। अन्यथा किसी न किसी रूप में धन व्यय हो सकता है।
    स्वास्थ्य - स्वास्थ्य के मामलों में आपको मिश्रित परिणामों की स्थिति बनी हुई रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 2

  • मिथुन

    पॉजिटिव - कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। कामकाज के क्षेत्रों से अच्छा लाभ अर्जित किया जा सकता है। धन अचल संपत्ति प्राप्त करने का प्रयास सफल हो सकता है। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा तथा कामकाज से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है।
    नेगेटिव - आपसी मतभेद होने के कारण घर परिवार के साथ साथ काम काज के क्षेत्रों में भी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए जीवन साथी के साथ आपसी सामंजस्य मधुर बनाए रखने का कोशिश करें। इससे आपके कामकाज के साथ साथ बाहर की यात्रा इत्यादि पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा।
    लव - यदि आप धैर्य से काम लेते हैं तो अपने साथी से मन की बात कहीं और उनकी मन की बात जाने इससे आपके रिश्ते में मधुरता बढ़ेगी और एक दूसरे के प्रति आकर्षण की वृद्धि भी होगी।
    व्यवसाय - यदि आप व्यवसाई हैं तो समय के अनुसार अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आर्थिक लाभ के लिए अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। किसी संबंधी से सहयोग प्राप्त होने से किसी तरह के अर्थ लाभ प्राप्ति में सहायता प्राप्त हो सकती है।
    स्वास्थ्य - कोई ऐसे काम व खान-पान को अपने आदतों का हिस्सा न बनाये जो सेहत को खराब करने वाली हो, जिससे आप सेहत को स्वस्थ्य रखने की पहली शर्त को पूरा करने में सक्षम रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 7

  • कर्क

    पॉजिटिव - धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिए किया का प्रयास सफल हो सकता है। यदि किसी तरह का प्रॉपर्टी में निवेश करते हैं तो वह आपके लिए अच्छा हो सकता है या किसी तरह की कोई प्रॉपर्टी लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं। आर्थिक स्थिति सामान्यतः अच्छी हो सकती है। 
    नेगेटिव - कार्य क्षेत्र को लेकर अपने जनों से वैचारिक मतभेद होने के कारण कामकाज को लेकर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। कामकाज से संबंधित बाहर की यात्राएं स्थगित हो सकती हैं। किसी तरह का तनाव या उलझन के कारण पारिवारिक मतभेद हो सकता है।
    लव - अपनी इच्छाओं के लिए ज्यादा लालायित ना रहें और यदि आप ऐसा कर पाने में सफल रहे तो यह  समय आपके प्रेम जीवन के लिए काफी अच्छा रहेगा।
    व्यवसाय - अनावश्यक धन खर्च होने के कारण परेशानियां बढ़ सकते हैं। धन-धान्य अचल संपत्ति प्राप्ति में व्यवधान उत्पन्न हो सकते हैं। किसी भी कार्य की सफलता में विलंब होने की संभावना पाई जाती है।
    स्वास्थ्य - आज का दिन कर्क राशि के जातक व जातिकाओं के शारीरिक ताकत को बढ़ाने वाले रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 3

  • सिंह

    पॉजिटिव - भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा तथा कामकाज से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप इस माह में किसी आर्थिक लाभ के दृष्टि से निवेश करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। इससे समय के अनुसार आपको अच्छा लाभांश प्राप्त हो सकता है।
    नेगेटिव - अनावश्यक यात्रा के कारण खर्च का बोझ बढ़ सकता है। मानसिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। कार्य को लेकर भाग दौड़ ज्यादा करना पड़ सकता है परंतु आर्थिक लाभ के दृष्टि से स्थितियां सामान्य रहेंगी। समय और परिस्थिति को देखते हुए कार्य करना लाभदायक हो सकता है। 
    लव - संबंधों के लिए अधिक उतावलापन ना दिखाएं और दूर की सोच रखें तथा मर्यादित आचरण करें। वर्तमान कि आपकी छिछोरी हरकते आपको भविष्य में पछतावा करवा सकती है।
    व्यवसाय - धन लाभ के साथ साथ उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे परंतु मन अशांत रह सकता है। व्यर्थ की भाग दौड़ होने के कारण चिंताएं भी बढ़ सकती हैं।
    स्वास्थ्य - आप सरस, एवं सुखद जीवन के महत्व को सझने के लिये पहले से अधिक प्रयासरत रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 2

  • कन्या

    पॉजिटिव - यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ आपको प्राप्त हो सकता है। अच्छा जनसंपर्क के साथ अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावनाएं हो सकती हैं। लोगों से संवाद होने से कुछ स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। उच्च प्रतिष्ठित लोगों के संपर्क में होने से मान सम्मान में वृद्धि हो सकती है।
    नेगेटिव - कामकाज में वृद्धि तथा कामकाज में स्थिरता प्राप्त होने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। अभिलंब से कार्य संपन्न हो सकता है परंतु आर्थिक लाभ के दृष्टि से किया गया प्रयास सफल होने की संभावना कम पाई जाती है। अर्थ लाभ प्राप्ति के लिए भाग-दौड़ ज्यादा करना पड़ सकता है।
    लव - प्रेमीजन से किसी तरह के अनावश्यक परेशानी उत्पन्न ना हो इसके लिए यह जरूरी है कि आप मधुर संबंध बनाए।
    व्यवसाय - व्यावसायिक दृष्टि से स्थितियां बेहतर हो सकती हैं। इसके लिए आपको जिम्मेदारी पूर्वक कार्यों से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। आप अपनी स्थिति के अनुसार कार्य करने की कोशिश करें।
    स्वास्थ्य - मानसिक व शारीरिक ताकत का परस्पर समन्वय बनाकर चलना पड़ेगा। जिससे आपकी सेहत पहले से अधिक पुष्ट होती रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 6

  • तुला

    पॉजिटिव - गाड़ी घर की सुख सुविधा प्राप्त होने के साथ-साथ राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि आप सर्विस करते हैं तो आपको अच्छी उन्नति प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपकी पढ़ाई लिखाई अच्छी हो सकती है तथा करियर के दृष्टि से सुनहरा मौका प्राप्त हो सकता है।
    नेगेटिव - किसी तरह के कार्य योजना को विस्तार देना या किसी कार्यो को शुभारंभ करना नुकसान दायक हो सकता है। आर्थिक नुकसान होने की संभावना ज्यादा है। किसी भी कार्य को विस्तार देने में धन खर्च करना पड़ सकता है। और उसका लाभ प्राप्त होने में काफी समय लग सकता है। 
    लव - यह समय कुछ उपलब्धियाँ लेकर आ सकता है क्योंकि यदि आप सिंगल हैं तो आपके जीवन में कोई नया शख्स दस्तक दे सकता है जिसके साथ आप एक लंबे समय अंतराल तक रिश्ता कायम रख सकते हैं।
    व्यवसाय - पैसों की लेन-देन में सावधानी बरतें तथा किसी भी तरह की योजनाओं को सफल बनाने के लिए विचार विमर्श करना आवश्यक है। समय के अनुसार अच्छी सफलता प्राप्त की जा सके।
    स्वास्थ्य - उग्रता व चंचलता की स्थिति कई बार नवयुवकों को लक्ष्य से विमुख करने वाली रहेगी। अतः काम व विश्राम के समय को आवंटित करना आपके सेहत के लिये अत्यंत उपयोगी रहेगा।
    भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 7

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ मिलने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। दांपत्य जीवन की स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। जीवन साथी का सहयोग प्राप्त हो सकता है। आर्थिक मामलों में सुधार हो सकते हैं। आपके अचानक बाहर की यात्रा सफल हो सकती हैं।
    नेगेटिव - स्थितियां थोड़ी प्रतिकूल हो सकती हैं। मानसिक तनावपूर्ण स्थितियों के साथ साथ कार्य क्षेत्रों में भी व्यवधान उत्पन हो सकता है। बनते हुए कार्य बिगड़ने की संभावना होती है। इसलिए किसी भी कार्य को स्थिरता और गंभीरता पूर्वक करना फलदायक हो सकता है।
    लव - आप को अपने प्रेम जीवन में कुछ ऐसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जो आपके प्रेम जीवन को बेहतर तरीके से बदल देंगे। कुछ स्थितियां अचानक से बदलेंगी।
    व्यवसाय - किसी तरह का निवेश आपके लिए अच्छा हो सकता है या किसी तरह की प्रॉपर्टी लेना फायदेमंद हो सकता है। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिहाज से भी समय अच्छा रहेगा।
    स्वास्थ्य - आप चाहे यंग हो या बुजुर्ग आपको शरीर के आधार को मजबूत बनाने के लिये पहले से अधिक सशक्त होने की जरूरत बनी हुई रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 9

  • धनु

    पॉजिटिव - परिवार का सहयोग प्राप्त हो सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आप अपने करियर प्राप्ति के लिए कोई कोर्स या कोई तैयारी कर रहे हैं तो उसमें आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपका मन एकाग्रचित होने से स्मरणशक्ति तेज हो सकती है।
    नेगेटिव - मानसिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। धन व्यय के योग ज्यादा बन रहे हैं। आर्थिक रुप से स्थितियां बेहतर हो सकती हैं परंतु बहुत ज्यादा प्रयास करने से धन लाभ प्राप्त होने की संभावना रहे हैं। पूर्ण रुप से जिम्मेदारी पूर्वक कार्य करने से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। अन्यथा नुकसान दायक स्थितियां हो सकती हैं।
    लव - कुछ लोगों को अपनी प्रेम जीवन में कुछ कठिन निर्णय भी लेने पड़ेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी रिलेशनशिप में आगे बढ़ने से पहले एक बार पुनर्विचार अवश्य करें।
    व्यवसाय - यदि आप व्यवसाय कर रहे हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से विस्तार की योजना सफल हो सकती है। कामकाज को विस्तार देने से आगे के लिए अच्छा लाभप्रद हो सकता है।
    स्वास्थ्य - ग्रहीय योग के कारण आपको सेहत में मिश्रित परिणामों की स्थिति बनी हुई रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 5

  • मकर

    पॉजिटिव - कामकाज से संबंधित यात्रा ज्यादा करनी पड़ सकती हैं। परंतु आर्थिक लाभ होते रहेंगे। माता पिता के साथ आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं। मान-सम्मान में वृद्धि होने की संभावना पाई जाती है। धर्म कर्म में रुचि बढ़ सकती है।
    नेगेटिव - आप जिद्दी तथा अड़ियल स्वभाव के व्यक्ति हैं। किसी भी कार्य को समय से पूर्व पूरा करने का प्रयास करते है। इससे कार्य का बोझ बढ़ने से मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। जिद और अत्यंत क्रोध में किए गए कार्यों से नुकसान होने की संभावनाएं रहती हैं।
    लव - जब आपके जीवन में कोई साथी आ जाए अथवा यदि आप पहले से ही रिलेशनशिप में हैं तो अपने साथी की ओर पूर्ण समर्पित रहें और जीवन में उन्हें महत्व दें। कुछ लोग अपने किसी खास मित्र को प्रपोज कर सकते हैं जो उनके जीवन में काफी महत्व रखता होगा।
    व्यवसाय - थोड़ा समय लगेगा थोड़ी भाग दौड़ करनी पड़े परंतु सफलता प्राप्त हो सकती है। लाभ प्राप्त अच्छे हो सकती हैं क्योंकि भाग्य आपका अच्छा साथ देगा। काम काज को लेकर स्थिति अच्छी हो सकती है।
    स्वास्थ्य - शारीरिक कमजारी व बीमारी को कम करने के लिये आपको पहले से अधिक सतर्क होकर काम करने की जरूरत बनी हुई रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 6

  • कुंभ

    पॉजिटिव - माता पिता के सहयोग से अच्छी उन्नति होने की संभावना पाई जाती है। क्योंकि आप सुलझे हुए व्यक्ति हैं और किसी भी कार्य को सुलझाने में सक्षम होते हैं। घर परिवार में आपको सम्मान की दृष्टि से देखा जा सकता है। इसलिए आप इन सभी समस्याओं का समाधान निकाल सकते हैं।
    नेगेटिव - माता पिता के साथ साथ भाई बंधु सबको एकत्रित कर किसी कार्य को करने की कोशिश की जाए। आपको बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। तनाव उत्पन्न होने के साथ साथ मानसिक तनाव बढ़ सकता है।
    लव - आपके प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है। यह ऐसा समय होगा जब आपको अपने प्रेम जीवन के बारे में ठंडे दिमाग से विचार करना होगा और इस समय के बीच जाने पर कोई अच्छा निर्णय लेना होगा।
    व्यवसाय - आपके द्वारा किए गए प्रयासों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप आर्थिक लाभ के लिए किसी तरह के कार्यों को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं या कोई नए कार्य का शुभारंभ करते हैं तो वह सफल हो सकता है।
    स्वास्थ्य - आज कुंभ राशि के जातक व जातिकाओं के शारीरिक कमजोरी को हटाने के लिये अच्छी सम्भावनाओं को निर्मित करने वाले बने हुये रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 3

  • मीन

    पॉजिटिव - आप नौकरी करते हैं तो आपको पद प्राप्ति का लाभ प्राप्त हो सकता है। शत्रु पक्ष सामान्य स्थिति में हो सकता है। यदि किसी तरह का कोई वाद विवाद है तो उसका समाधान प्रयास करने से हो सकता है। मन अनुकूल रहने की संभावना है।
    नेगेटिव - अपनी हर बात लोगों से शेयर ना करें। घर परिवार के सदस्यों का मानसिक संतुलन बिगड़ने से घर गृहस्थी में समस्या उत्पन्न हो सकती है। किसी भी कार्य में बाधा उत्पन्न हो सकता है। घरेलू विकास ठप हो सकता है। पारिवारिक सहयोग ना होने से स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं।
    लव - यदि आपका किसी से ब्रेक अप हो चुका है तो इस दौरान वह आपके जीवन में वापस आ सकते हैं। आपके लिए यह संभावनाओं का समय है जिसमें आप अपने प्रियतम से मिल सकते हैं।
    व्यवसाय - किसी तरह का कोई बहुत अच्छा लाभ हो और इसके लिए बहुत ज्यादा प्रयास किया जाए यह ठीक नहीं है। स्थिति व परिस्थिति को देखकर कार्य करना बेहतर हो सकता है।
    स्वास्थ्य - आप हर एक अपने कदम को अपने सेहत को अच्छा व बलवान बनाने के लिये उठाते हुये रहेंगे। जिससे आपकी सेहत खिली हुई रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 1

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना