सोमवार राशिफल / महालक्ष्मी योग बनने से आज 7 राशियों को हो सकता है धन लाभ

Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 9 December Rashifal Daily Horoscope
X
Aaj Ka Rashifal Dainik Bejan Daruwalla in Hindi 9 December Rashifal Daily Horoscope

ग्रहों की शुभ स्थिति से आज निवेश और लेन-देन में भाग्यशाली हो सकते हैं कुछ लोग

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2019, 06:22 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. सोमवार, 9 दिसंबर यानी आज चंद्रमा और मंगल का दृष्टि संबंध बन रहा है। इन 2 ग्रहों के प्रभाव से महालक्ष्मी योग बन रहा है। इस शुभ योग के प्रभाव से कुछ लोगों को धन लाभ हो सकता है। निवेश और लेन-देन में भी कुछ लोग भाग्यशाली हो सकते हैं। आज ग्रहों की शुभ स्थिति से कुछ लोगों को जॉब और बिजनेस में भी आगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए दिन खास रहेगा। वहीं अन्य 5 राशियों को दिनभर संभलकर रहना होगा। 

 
  • एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 रााशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन
  • मेष

    पॉजिटिव - आप अपना अधिक ध्यान धन लाभ पर केंद्रित करेंगे और यात्रा नही करेंगे। आप आवश्यकता अनुसार अपने व्यापार अथवा कार्य के सिलसिले में ही यात्रा करेंगे और यह यात्रा आपके लिए फ़ायदेमंद साबित होगी। नौकरी करने वाले लोगों का स्थानांतरण हो सकता है।
    नेगेटिव - आप अन्य लोगों पर अधिक ध्यान देंगे क्योंकि वे आपको सफलता तक पहुँचने में मदद करने वाले हैं। आपको बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होना होगा और अपनी सफलता के लिए लोगों के साथ समायोजन करना होगा। अवधारणाओं को विस्तार से समझने की कोशिश करनी चाहिए।
    लव - प्रेमीजन व्यवहारिक रूप से एक दूसरे के प्रति समर्पित रहकर जीवन में आगे बढ़ने का निश्चय करेंगे। आप अपने "विशेष एक" को पहचान पाएंगे।
    व्यवसाय - यदि आप किसी प्रकार का निवेश करना ही चाहते हैं तो आपको उस विषय के एक्सपर्ट लोगों से राय लेकर ही ऐसा करना चाहिए विशेषकर ऐसे लोगों से जिन्हें उस काम का अनुभव हो अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है।
    स्वास्थ्य - आपको सेहत में उमंग व उत्साह की स्थिति प्राप्त होती रहेगी। आप अपने नित्य के कामों को करने की अच्छी क्षमताओं से युक्त रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 2

  • वृष

    पॉजिटिव - आपके दिमाग में सकारात्मक विचार आएंगे और आप मानसिक रूप से संतुष्ट दिखेंगे और आप में आत्मविश्वास की वृद्धि होगी। आपकी बुद्धि का विकास होगा और ज्ञान अर्जन करने की क्षमता में वृद्धि होगी तथा आप नई-नई चीजें सीखना पसंद करेंगे।
    नेगेटिव - महत्वपूर्ण और कठिन निर्णय लेने पड़ सकते हैं जो संभवत आपके आसपास के लोगों को अधिक अच्छे ना लगें, लेकिन फिर भी ये आपके जीवन में महत्वपूर्ण कदम साबित होंगे। आपके भाई बहनों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।
    लव - आपके प्रेम जीवन का सबसे रोमांटिक समय रहेगा और इस दौरान एक दूसरे के साथ आप प्यार के सागर में गोते लगाएंगे।
    व्यवसाय - यह समय आपके व्यावसायिक जीवन के लिए सामान्य रूप से शुभ रह सकता है। आपके व्यवसाय में उत्तरोत्तर वृद्धि होगी और आप सफलता के नए कीर्तिमान बनाएंगे।
    स्वास्थ्य - राहू सोचने की शक्ति को अचानक ही विपरीत दिशा की तरफ मोड़ सकते हैं, जिससे आपकी सेहत व शारीरिक क्षमताओं में कमी की स्थिति उभरती रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 1

  • मिथुन

    पॉजिटिव - आपके ग्रह योग आपकी विद्या, प्रेम संबंध, संतान, दांपत्य जीवन, व्यापार, उच्च शिक्षा, मान सम्मान तथा भाग्य में वृद्धि करेंगे। इस समय का बेहतर लाभ उठाएं और मेहनत करें तथा एकाग्रता के साथ अपने लक्ष्य की तैयारी करें। विदेशी विश्वविद्यालय में दाख़िला लेने वालों को भी सफलता मिल सकती है।
    नेगेटिव - आप मानसिक रूप से कुछ असंतुष्ट रहेंगे और मन में अजीब सी बेचैनी बनी रहेगी। किसी भी तरह की घबराहट और व्याकुलता में आकर उत्तेजित ना हो और धैर्य से कार्य करें चाहे आपका पारिवारिक जीवन हो या पेशेवर जीवन सभी जगह सोच समझकर काम करें।
    लव - एकल लोगों को इस महीने काफी मिलने जुलने का मौका मिलेगा। हालाँकि, वही आपके लिए भारी और एक कष्टकारी प्रक्रिया हो सकती है क्योंकि आप सही विकल्प पर निर्णय नहीं ले पाएंगे।
    व्यवसाय - यदि आप कोई नया व्यवसाय करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके उस बिज़नेस में ऐसे लोग अवश्य हों जिन्हें उस बिज़नेस का अनुभव हो अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि हो सकती है।
    स्वास्थ्य - यदि आप तकनीक की तरफ अपने विचारों को मोड़ने में सफल रहते है। तो राहू का दुष्प्रभाव उतना आपको परेशान करने वाला नहीं रहेगा। क्योंकि राहू के अशुभ प्रभाव को हटाने के लिये आपके लग्नगत गुरू सक्रिय रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 4

  • कर्क

    पॉजिटिव - नौकरी की तलाश में लगे लोगों को स्थायी अथवा लम्बे समय तक चलने वाली नौकरी मिलने की अच्छी संभावना है। यह समय आपके करियर के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला होगा। जो लोग विदेश यात्रा की कामना मन में लेकर बैठे हैं उनकी इच्छा इस पूरी होने की प्रबल संभावना है।
    नेगेटिव - छोटी मोटी समस्याएं दूर हो जाएंगी और शिक्षा में थोड़ा सुधार होगा। लेकिन आपको मेहनत तो करनी ही होगी इसलिए उसके प्रति समर्पित रहें। आप इस समय अधिक व्यस्त रहेंगे और अपने परिवार को समय कम दे पाएंगे या फिर परिवार से दूर रहेंगे जिसके कारण आंतरिक रुप से संतुष्ट नहीं होंगे।
    लव - आपके जीवन में किसी नए व्यक्ति का प्रवेश हो सकता है। आपको अपने काम के बीच से समय निकाल कर अपने प्रेम जीवन को भी समय देना होगा तभी यह सुचारू रूप से चलेगा।
    व्यवसाय - अपने परिवार के लोगों के साथ फिलहाल कोई साझेदारी ना करें और अपने कार्य क्षेत्र में उनका हस्तक्षेप ना होने दें। निवेश करना चाहते हैं तो आपको सावधान रहना होगा।
    स्वास्थ्य - तन की तंदुरूस्ती हेतु कुछ उत्तम तो कुछ मध्यम और निम्न स्तर के परिणामों की तरफ इशारा करते हुये रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 7

  • सिंह

    पॉजिटिव - काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ेगी और विदेश जाने की भी संभावना बनेगी। अच्छी बात यह है कि इन यात्रा का परिणाम आपके लिए सुखद रहेगा और आपको जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। आप में से कई लोगों का स्थानांतरण होगा और कुछ को नौकरी के सिलसिले में स्थान परिवर्तन करना पड़ेगा।
    नेगेटिव - मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले लोगों के लिए वर्ष काफी उपलब्धियों से भरा रहेगा। लेकिन एक बात समझ लें कि इस वर्ष आपको मेहनत भी बहुत करनी होगी। अपने काम पर फोकस रखकर खूब मेहनत करनी होगी, हालांकि उस मेहनत का आपको जबर्दस्त परिणाम भी प्राप्त होगा।
    लव - आपके रिश्ते में तनाव और टकराव की स्थिति आएगी और यदि आपके संबंधों पर इसका असर पड़ता है तो रिश्ते में दरार भी संभव है। इस समय समय प्रेम जीवन की कठिन परीक्षा लेगा।
    व्यवसाय - अपने व्यवसाय अथवा ऐसे निवेश में आपको नुकसान हो सकता है। आपको इस समय कार्य क्षेत्र से संबंधित किसी भी प्रकार के जोखिम लेने से बचना चाहिए।
    स्वास्थ्य - किसी ऐसी कमजोरी व बामारी का शिकार न हो, इस हेतु आपको जहाँ अपने नियमित दिनचर्या के क्रम को साधने की जरूरत रहेगी। वहीं कुछ हल्के व उपयोगी योगासनों को अपनाने की जरूरत रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 6

  • कन्या

    पॉजिटिव - आप प्रॉपर्टी को किराए पर देकर अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त प्रॉपर्टी सेल लाभ देने वाला साबित होगा। परिवार के लोग व्यस्त रहेंगे और परिवार में हंसी खुशी का माहौल रहेगा। इसी दौरान आपके भाई बहन आपको पूरा सहयोग देंगे और आप उनके प्रति कृतज्ञता का भाव रखेंगे।
    नेगेटिव - आर्थिक दृष्टि से यह समय सर्वाधिक शुभ नहीं है किंतु ऐसा ना सोचें कि आपकी आमदनी नहीं होगी बल्कि आमदनी तो अच्छी होगी लेकिन आपको आमदनी और खर्चे के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करना होगा। क्योंकि इस समय अप्रत्याशित खर्चों के कारण वित्तीय संतुलन गड़बड़ा सकता है।
    लव - प्रेम जीवन के लिए चुनौतीपूर्ण समय प्रारंभ हो जाएगा। आपके प्रेम जीवन की कठिन परीक्षा होगी और यदि आप अपने रिश्ते में सच्चे हैं और आपका प्यार पवित्र है तो आपको कोई समस्या नहीं होगी।
    व्यवसाय - अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छा व्यवहार बनाए रखें ताकि किसी भी प्रकार की चुनौतीपूर्ण समस्या का सामना करने से बचा जा सके। समय आपके व्यवसाय के लिए काफी अच्छा रहेगा।
    स्वास्थ्य - बढ़ते हुये कामों के भार से घबड़ाने की कोई जरूरत नहीं रहेगी। अन्यथा आपकी यह घबड़ाहट किसी कमजोरी व बीमारी को बुलाकर आपके तन मन में बैठाती रहेगी। जिससे आप कुछ परेशान होते रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 5

  • तुला

    पॉजिटिव - आपके परिवार के मान, सम्मान और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी तथा परिवार में किसी का विवाह होने के कारण सामाजिक रूप से आपका परिवार आगे बढ़ेगा। समय पारिवारिक जीवन के लिए काफी उत्तम रहेगा और इस दौरान आप कोई प्रॉपर्टी अथवा वाहन भी ख़रीद सकते हैं।
    नेगेटिव - आपकी यात्राएं अधिक होगी जिन पर व्यय भी अधिक होगा, इसलिए पूरी प्लानिंग के साथ यात्रा करें ताकि अधिक व्यय को सीमित किया जा सके। आपको बस ध्यान रखना है कि सही तरीके से धन का प्रयोग करें ताकि आर्थिक चुनौतियों का डटकर सामना कर पाएं।
    लव - आप अपने कार्य क्षेत्र में अधिक व्यस्त रहेंगे, जिसके कारण अपने प्रियतम को समय कम दे पाएंगे। इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप के बीच का सामंजस्य इस समय अंतराल की वजह से बिगड़ने ना पाये।
    व्यवसाय - व्यवसाय के संदर्भ में विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ये यात्रा आपके कार्य के लिए नई ऊर्जा का संचार करेंगे और आपको लाभ प्रदान करेंगी।
    स्वास्थ्य - रोग व बीमारी को दूर करने हेतु आपको और दो कदम आगे आने की जरूरत रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 9

  • वृश्चिक

    पॉजिटिव - आपको मिले-जुले अनुभव प्राप्त होंगे और आपको ध्यान रखना होगा कि कई मौके ऐसे आएंगे जब आपको कुछ कठिन निर्णय भी लेने पड़ेंगे लेकिन आप अपनी सूझबूझ के दम पर इन चुनौतियों का सामना करने में सफल होंगे। वैवाहिक जीवन में खुशियों के पल आएंगे और आपका दांपत्य जीवन मधुर बनेगा।
    नेगेटिव - स्थितियां कुछ नियंत्रण में आएंगी और आप धन कमाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे, लेकिन एक बात का आपको ध्यान रखना होगा कि किसी भी तरह के शॉर्टकट से पैसे कमाने का प्रयास न करें अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि उठानी पड़ सकती है।
    लव - समय प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल है और इस कारण आपका प्रेम जीवन गति पकड़ेगा, लेकिन प्रेम जीवन के लिए समय कुछ चुनौतीपूर्ण भी रहने वाला है।
    व्यवसाय - यदि आप साझेदारी में व्यवसाय करते हैं तो समय काफी हद तक आपके लिए सुकून भरा वर्ष रहने की उम्मीद है।
    स्वास्थ्य - पाप ग्रहों के प्रभाव से आपके शरीर में कुछ छोटी-छोटी परेशानियों की स्थिति बनी हुई रहेगी। आप अच्छे धन लाभ की उम्मीद कर सकते हैं।
    भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 2

  • धनु

    पॉजिटिव - यह समय आपके लिए कुछ हद तक चुनौतीपूर्ण भी रह सकता है लेकिन अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बलबूते आप हर समस्या का सामना कर पाने में समर्थ होंगे। विदेश यात्रा की प्रबल संभावना बन सकती है। हालांकि प्रसन्नता की बात है कि यात्रा आपके लिए सफलतादायक सिद्ध होंगी।
    नेगेटिव - यह समय आपके आर्थिक दृष्टिकोण के लिए अधिक उपयुक्त नहीं रहेगा इसलिए इस साल आपको फूंक फूंक कर कदम रखने होंगे जिससे कि आर्थिक चुनौतियों का सामना किया जा सके और आप किसी कठिनाई में ना पड़ें। इस समय आमदनी से अधिक खर्चे रहेंगे और यह खर्चे कई बार अधिक बढ़ जाएंगे।
    लव - यदि आप किसी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में है तो आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। इसके अतिरिक्त जो लोग अपने प्रियतम से दूर गए हुए थे अब पुनर्मिलन का समय आ गया है।
    व्यवसाय - यह समय आपके आर्थिक परिप्रेक्ष्य में काफी सामान्य रहने की उम्मीद है। इस समय आपको अपने धन के निवेश और खर्च पर विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
    स्वास्थ्य - आपके सेहत में मिलेजुले परिणामों को देने वाले रहेंगे। अतः अपने खान-पान का ध्यान देते हुये रहेंगे। तो अच्छा रहेगा। और सेहत अच्छी बनी हुई  रहेगी।
    भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 8

  • मकर

    पॉजिटिव - आपका दांपत्य जीवन मधुरता के साथ चलता रहेगा और आप के पारस्परिक तालमेल के कारण दांपत्य जीवन में ख़ुशियों की प्रधानता रहेगी। रिश्तो में भावनात्मक मोड़ आएगा और आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे तथा एक दूसरे के और निकट आएंगे जिसके फलस्वरूप दांपत्य जीवन में फिर से बाहर आ जाएगी।
    नेगेटिव - यदि आप सोच समझ कर चलेंगे तो आपके निर्णय आपको बेहतर रास्ता दिखाएंगे और आप मनपसंद नौकरी पाने में भी सफल होंगे। किसी भी तरह का निवेश करने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि वित्तीय जोखिम आपके पक्ष में नहीं होगा।
    लव - कुछ लोगों को स्थान परिवर्तन होने के कारण अपने प्रियतम से दूर जाना पड़ सकता है, लेकिन इस सब के बावजूद भी आपके प्रेम जीवन में ख़ुशियों की कमी नहीं आएगी।
    व्यवसाय - आप अपने व्यापार में कोई उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। ना केवल आपको अपने कार्य में तरक्की मिलेगी बल्कि काम के इस वजह से ही आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा।
    स्वास्थ्य - यह दिन मकर राशि के जातक व जातिकाओं के तन की ताकत व मन के उत्साह को देने वाले रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 1

  • कुंभ

    पॉजिटिव - एक्टिंग, नाटक, फ़ाइन आर्ट, क्रिएटिव वर्क, फ़ोटोग्राफ़ी, सोशल सर्विस, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, सिविल इंजीनियरिंग, विधि एवं कानून, समाज सेवा तथा सेवा प्रदाता क्षेत्रों में रुचि रखने वाले अथवा कार्य करने वाले लोगों के लिए समय अच्छा रह सकता है। 
    नेगेटिव - यदि आप नौकरी में हैं तो आपको धैर्य रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि ऐसा संभव है कि आप किसी बात से असंतुष्ट होकर अपना इस्तीफा दें और यदि आपने ऐसा किया तो आप परेशानी में आ सकते हैं इसलिए धैर्य से काम लें। किसी भी प्रकार के जोखिम से आपको बचना चाहिए।
    लव - जातकों का आत्मिक स्वभाव काफी गहन होता है इसलिए वह जिसे भी प्यार करेंगे पूरी गहराई तक करेंगे। ईश्वर कृपा आपके साथ होगी और जो लोग अभी तक सिंगल हैं उन्हें विवाह की शहनाइयां सुनने का अवसर मिलेगा।
    व्यवसाय - आपकी आमदनी होने के बावजूद ख़र्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है जिससे आपका फाइनेंस बिगड़ सकता है। इसलिए धन संबंधी कोई भी रिस्क लेने से बचें और धन का निवेश ना ही करें तो बेहतर होगा।
    स्वास्थ्य - तन को सुगठित व अच्छा बनाने हेतु इनके सहायक आयामों को अपनाने की जरूरत सी बनी हुई रहेगी। जिससे आप अच्छे सेहत के मालिक रहेंगे।
    भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: 4

  • मीन

    पॉजिटिव - गुरु बृहस्पति आपकी राशि में विराजमान होंगे और आपको उत्तम निर्णय लेने में मदद करेंगे। यही निर्णय भविष्य में आप के सुखद करियर की नींव रखेगा। पर्यटन, समाज सेवा, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित काम में लगे लोगों को इस साल अच्छी तरक्की मिल सकती है।
    नेगेटिव - कोई नया काम या व्यवसाय आरंभ नहीं करना चाहिए। यदि आप पहले से ही कोई व्यापार करते हैं तो उसको बेहतर बनाने का प्रयास करें और इस संदर्भ में जो कुछ भी कार्य करने पड़े उन्हें करें जिससे कि आपको व्यापारिक सफलता प्राप्त हो सके।
    लव -आपके विवाह बंधन में बंधने के योग बन जाएंगे। इसलिए यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो उन्हें प्रपोज कर दें ताकि कहीं देर ना हो जाए। जो लोग प्रेम संबंधों में पहले से हैं उनके प्रेम जीवन में आप गहराइयां आएंगी।
    व्यवसाय - आपकी आय नियमित रहेगी लेकिन आप उसका सदुपयोग नहीं कर पाएंगे। खर्चे वाली स्थिति बनी रहेगी। आप की बचत पर ग्रहण लगा सकती है और ख़र्चों में वृद्धि कर सकती है।
    स्वास्थ्य - आपका स्वास्थ्य पहले से अच्छा बना हुआ रहेगा। कोई शिकायत नही हो सकती है।
    भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना