• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Mercury will remain in place from February 20 to March 6, 7 signs will have to be careful in financial matters

राशिफल / 20 फरवरी से 6 मार्च तक अस्त रहेगा बुध, आर्थिक मामलों में 7 राशियों को रहना होगा सावधान

Mercury will remain in place from February 20 to March 6, 7 signs will have to be careful in financial matters
X
Mercury will remain in place from February 20 to March 6, 7 signs will have to be careful in financial matters

  • बुध के अस्त हो जाने से बढ़ेगा अशुभ असर; बन सकती है धन हानि, विवाद और तनाव की स्थिति

दैनिक भास्कर

Feb 17, 2020, 03:37 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. 20 फरवरी को बुध, सूर्य से 10 डिग्री पर आ जाएगा। ज्योतिष में इस स्थिति को अस्त माना जाता है। जब बुध सूर्य से 14 डिग्री या इससे कम पर स्थित होता है। ये अस्त हो जाता है। बुध 31 जनवरी को बुध राशि बदलकर कुंभ में आ गया था। इसके बाद 17 फरवरी से 10 मार्च तक वक्री हो गया है यानी टेढ़ी चाल से चल रहा है। इसके बाद ये ग्रह अब 20 फरवरी से 6 मार्च तक अस्त भी हो जाएगा।

  • बुध की ऐसी स्थिति का असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। अस्त होने से बुध के शुभ फल में कमी आएगी और अशुभ असर भी बढ़ जाएगा। इस तरह बुध के अशुभ प्रभाव के कारण 12 में से 7 राशियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जॉब और बिजनेस में धन हानि और तनाव भी बढ़ सकता है।

बुध के अस्त होने से आपकी राशि पर कुछ ऐसा रहेगा असर

मेष

बुध के अस्त हो जाने से आपको आर्थिक स्थिति से जुड़ा फायदा नहीं मिल पाएगा। पुरानी चली आ रही परेशानियों के कारण आपके काम प्रभावित हो सकते हैं। कर्ज या लोन संबंधी कोई मामला लंबा चल सकता है। संतान संबंधी जरूरी कामों में भी देरी होने की संभावना है।

वृष

बुध के प्रभाव से आपको निवेश और लेन-देन में सावधानी रखनी होगी। पैसा उलझ सकता है। मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है। योजनाएं भी अधूरी रह सकती हैं। पारिवारिक मामले भी उलझने की संभावना बन रही है। कोई पुरानी बीमारी फिर से परेशान कर सकती है। 

मिथुन

आपकी राशि का स्वामी बुध वक्री होकर अस्त हो गया है। इसका प्रभाव आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा। जिससे आपकी इनकम और फायदे में कमी आ सकती है। कामकाज में उलझनें बढ़ सकती हैं। मेहनत और दौड़-भाग भी ज्यादा करनी पड़ सकती है। कामकाज पूरे होने में देरी हो सकती है।

कर्क

बुध के अस्त् हो जाने से आपकी परेशानियाें में कमी आ सकती है। बुध के प्रभाव से लेन-देन और निवेश के मामलों में आ रही उलझनों से राहत मिलने की संभावना है। सेविंग बढ़ेगी। रुका हुआ पैसा मिल सकता है। बुध के प्रभाव से रूके हुए महत्वपूर्ण कागजी काम-काज पूरे हो सकते हैं। सेहत में सुधार हो सकता है और आसपास के लोगों से मदद भी मिल सकती है।

सिंह

जॉब और बिजनेस के सोचे हुए कामकाज पूरे होने में देरी हो सकती है। सुख-सुविधाएं कम हो सकती है। मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है। तरक्की और फायदा मिलने की संभावना भी कम ही है। चल-अचल संपत्ति की खरीदारी करने से पहले किसी अनुभवी की सलाह लेना चाहिए। इन दिनों में उलझे हुए काम निपटाने की कोशिश न करें।

कन्या

आपकी राशि का स्वामी बुध पहले वक्री हुआ और अब अस्त हो रहा है। इसके प्रभाव से आपको  सेहत संबंधी परेशानियाें में राहत मिल सकती है। कामकाज में आ रही रुकावटें भी कम हो सकती है। हालांकि सोचे हुए काम पूरे होने में समय लग सकता है। लेन-देन और निवेश से जुड़ी दिक्कतें भी दूर हो जाएगी। बुध के प्रभाव से यात्राएं हो सकती हैं।

तुला

बुध के अस्त हो जाने से आपकी योजनाएं पूरी तो होंगी, लेकिन उनमें समय ज्यादा लग सकता है। कामकाज में देरी होगी। सेहत के मामले में थोड़ी सी सावधानी जरूरी है। हालांकि कोई बड़ी समस्या होने की संभावना नहीं है। आपको सोच-समझकर बोलना होगा। किसी अधिकारी या महत्वपूर्ण इंसान को कोई बात समझाना चाह रहे हैं तो इसमें आपको सफलता नहीं मिल पाएगी।

वृश्चिक

बुध के अस्त हो जाने से जॉब और बिजनेस से जुड़ा तनाव कम हो सकता है। आपके रूके हुए काम पूरे हो सकते हैं। प्रॉपर्टी संबंधी परेशानियां भी दूर होने की संभावना है। चल-अचल संपत्ति से जुड़े खर्चे हो सकते हैं। इसके साथ ही आपको लेन-देन और निवेश के मामलों में थोड़ी सावधानी रखनी जरूरी है। माता की सेहत संबंधी चिंता दूर हो सकती है।

धनु

आपका समय सामान्य रहेगा। कामकाज समय पर होंगे। आसपास और साथ के लोगों से मदद मिल सकती है। बुध के प्रभाव से लेन-देन और निवेश का फायदा आने वाले दिनों में आपको मिल सकता है। नई योजनाएं बन सकती हैं। यात्राओं के योग भी बन रहे हैं। कई मामलों में किस्मत का साथ तो मिलेगा, लेकिन उसका फायदा कम ही मिल पाएगा। वर्तमान में की गई मेहनत का फायदा अाने वाले दिनों में मिलेगा।

मकर

गोचर कुंडली के दूसरे भाव में बुध के अस्त हो जाने से आपकी सेविंग खत्म हो सकती है। पैसों से जुड़ी कोई योजना भी अधूरी रहने की संभावना है। बुध के प्रभाव से आपके लिए विवाद और तनाव वाला समय रहेगा। यात्राओं में खर्चा और विवाद हो सकता है। किस्मत का साथ भी कम ही मिल पाएगा। जरूरी कामकाज में उलझनें बढ़ सकती हैं।

कुंभ

आपकी ही राशि में ही वक्री बुध के अस्त हो जाने से कुछ कामों में देरी होगी। किए गए कामों का फायदा देरी से मिलेगा। बुध के प्रभाव से आप रोजमर्रा के कामों में रुकावटें आ सकती हैं। दांपत्य जीवन के लिए भी समय उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। संतान की सेहत संबंधी चिंता दूर हो सकती है। लेन-देन और निवेश के मामलों में समय ठीक नहीं है। संभलकर रहना होगा 

मीन

आपके लिए खर्चे और यात्राओं वाला समय है। बिजनेस और जॉब में आपके कामकाज बढ़ सकते हैं। कोई विवाद चल रहा है तो उसमें राहत मिल सकती है। नए लोगों से मुलाकात हो सकती है। आपके कामकाज में बदलाव हो सकते हैं। नए काम और जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। सेहत में भी सुधार हो सकता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना