कथा / सुख हो या दुख हर परिस्थिति को अच्छा समझना चाहिए, यही सुखी और सफल जीवन का सूत्र है

motivational story about happiness and sorrow, inspirational story, good and bad time, how to get success
X
motivational story about happiness and sorrow, inspirational story, good and bad time, how to get success

  • संत ने शिष्य को गाय दी और कहा कि रोज सुबह-शाम इसकी सेवा करो और दूध का सेवन करो, शिष्य बहुत खुश था, लेकिन एक दिन वह गाय गुम हो गई

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2019, 04:02 PM IST
जीवन मंत्र डेस्क। हमें सुख हो या दुख हर हाल में प्रसन्न रहना चाहिए। यही सुखी और सफल जीवन का सबसे अच्छा सूत्र है। इस संबंध में एक लोक कथा प्रचलित है। कथा के अनुसार पुराने समय में किसी गांव में एक विद्वान संत थे। उनका ख्याति दूर-दूर तक फैली हुई थी। एक दिन उनके पास गरीब व्यक्ति आया और बोला कि गुरुजी मैं बहुत परेशान हूं, कृपया मुझे अपना शिष्य बना लें। गुरु ने कहा कि ठीक है, आज से तुम मेरे शिष्य। संत ने उसे अपनी गाय सौंप दी और कहा कि अब से तुम इस गाय की सेवा करो और इसके दूध का सेवन करो। संत ने नए शिष्य को गायत्री मंत्र लिखकर दिया और कहा कि इसका जाप करो।
  • शिष्य ये सुनकर खुश हो गया। वह रोज गाय की देखभाल और दूध का सेवन करने लगा। सुबह-शाम मंत्र जाप भी करता। उसे जीवन में बहुत ही आनंद मिल रहा था। उसने संत से कहा कि गुरुजी आपकी कृपा से मेरे जीवन में आनंद है। संत ने कहा कि तब तो अच्छा है।
  • कुछ दिन ऐसे ही चलता रहा। फिर एक दिन उनकी गाय कहीं गुम हो गई। गाय नहीं रही तो शिष्य को दूध नहीं मिल रहा था। उसका मन मंत्र जाप में भी नहीं लग रहा था। उसने ये बात गुरु को बताई तो संत ने कहा कि ये भी अच्छा है।
  • कुछ दिन बाद शिष्य को गांव में वह गाय मिल गई। अब फिर से उसके जीवन में आनंद आ गया। दूध मिलने लगा। उसका मन मंत्र जाप में भी लगने लगा। शिष्य ने ये बात गुरु को बताई। संत ने कहा कि अच्छा है। ये सुनकर शिष्य ने हैरान होते हुए पूछा कि गुरुजी जब हमारे पास गाय थी, तब भी आपने यही कहा था। जब गाय गुम हो गई तब भी आपने यही कहा था कि अच्छा है। अब हमारी गाय वापस मिल गई है, तब भी आप अच्छा ही बोल रहे हैं, ऐसा क्यों?
  • संत ने जवाब दिया कि यही सुखी और सफल जीवन का सबसे अच्छा सूत्र है। सुख हो या दुख, हमें हर हाल में प्रसन्न रहना चाहिए। हर परिस्थिति को अच्छा समझना चाहिए। इस बात का ध्यान रखेंगे तो जीवन में कभी भी दुख का अनुभव नहीं होगा।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना