• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • motivational story, inspirational story, prerak prasang, life management, tips for children, story in hindi

सीख / छोटे बच्चों को शुरू से ही अच्छी बातें बतानी चाहिए, तभी वे बड़े होकर अच्छे काम कर सकते हैं

motivational story, inspirational story, prerak prasang, life management, tips for children, story in hindi
X
motivational story, inspirational story, prerak prasang, life management, tips for children, story in hindi

  • संत अपने शिष्यों के साथ घर-घर जाकर मांग रहे थे भिक्षा, तभी एक बच्ची ने कहा कि हम गरीब हैं, हमारे घर में देने के लिए कुछ नहीं है

दैनिक भास्कर

Dec 02, 2019, 06:49 PM IST
जीवन मंत्र डेस्क। छोटे बच्चों को अच्छी बातें बताएंगे तो वे बड़े होकर बुराई से बचे रहेंगे और अच्छे काम ही करेंगे। इस संबंध में एक लोक कथा प्रचलित है। कथा के अनुसार पुराने समय में एक संत अपने शिष्यों के साथ घर-घर जाकर भिक्षा मांग रहे थे। भिक्षा मांगते-मांगते वे एक ऐसे घर पहुंचे, जहां आंगन में एक बच्ची खेल रही थी। संत ने भिक्षा देने के लिए आवाज लगाई तो वह छोटी बच्ची आई और बोली कि बाबा, हम बहुत गरीब हैं, हमारे पास आपको देने के लिए कुछ नहीं है। आप आगे जाएं। 
  • छोटी बच्ची की ये सुनकर संत ने कहा कि बेटी, मना मत कर, कुछ नहीं है तो अपने आंगन की थोड़ी सी मिट्टी ही दे दे। बच्ची ने संत की बात मानते हुए तुरंत ही अपने आंगन से एक मुट्ठी मिट्टी उठाई और संत के भिक्षा पात्र में डाल दी। संत ने बच्ची को आशीर्वाद दिया और आगे बढ़ गए।
  • वहां से कुछ दूर आगे जाने के बाद शिष्य ने संत से पूछा कि गुरुदेव आपने उस बच्ची से दान में मिट्टी क्यों ली? ये तो हमारे किसी काम की नहीं है।
  • संत ने शिष्य को समझाया कि आज वह बच्ची छोटी है और अगर वह अभी से दान के लिए मना करना सीख जाएगी तो बड़ी होकर भी किसी को दान नहीं देगी। आज उसने दान में थोड़ी सी मिट्टी दी है, इससे उसके मन में दान देने की भावना जागेगी। जब कल वह बड़ी होकर सामर्थ्यवान बनेगी तो जरूरतमंद लोगों को फल-फूल और धन भी दान में देगी। शिष्य को संत की बात समझ आ गई।
कथा की सीख
इस छोटी सी कथा की सीख यही है कि छोटे बच्चों को शुरू से ही अच्छी बातें बतानी चाहिए। गलत कामों से दूर रखना चाहिए। अगर बचपन से उन्हें अच्छे कामों के लिए प्रेरित किया जाएगा तो वे बड़े होकर अच्छे इंसान बनेंगे और गलत कामों से बचे रहेंगे। हम जब भी दान करें तो छोटे बच्चों से ही दान करवाना चाहिए, इससे उनके मन में दूसरों की मदद करने की भावना जागेगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना