पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शनि के राशि परिवर्तन को लेकर पंचांग में मतभेद, 2020 में मकर राशि में रहेगा शनि

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जीवन मंत्र डेस्क. कंप्यूटराइज्ड और पारंपरिक पंचांग में शनि देव के राशि परिवर्तन को लेकर मतभेद हैं। 2020 के शुरुआती महीनों में शनि का राशि परिवर्तन होना होना है। जिसको लेकर कंप्यूटराइज्ड पंचांग के अनुसार 24 जनवरी को शनि मकर राशि में जाएगा। वहीं पारंपरिक पंचांगों के अनुसार मकर राशि में शनि के राशि परिवर्तन की तारीख 17 फरवरी है। इन दोनों तारीखों में 24 दिनों का अंतर आ रहा है। पाश्चात्य ज्योतिष और वैदिक ज्योतिष की गणनाओं और पद्धति के कारण ये मतभेद हो रहा है।

  • क्यों होता है ऐसा

पारंपरिक पंचांग वैदिक ज्योतिष के ग्रंथों जैसे सूर्यसिद्धांत, मकरंद सारिणी, ग्रहलाघव और केतकी गणित पर अधारित होते हैं। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के ज्योतिषाचार्य पं गणेश मिश्रा के अनुसार आधुनिक पंचांग नॉटिकल अल्मनॉक पर आधारित होते हैं, लेकिन उन्हें भारतीय निरयण पद्धति के अनुकूल बना दिया जाता है। जिससे ग्रहों की गोचर स्थिति और उनके राशि परिवर्तन की तिथियों में अंतर आ जाता है। 

  • पारंपरिक पंचांगों में शनि का राशि परिवर्तन 17 फरवरी को

ज्योतिषाचार्य मिश्रा के अनुसार आमतौर पर लगभग ढाई वर्ष में शनि एक राशि से दूसरी राशि में परिवर्तन करते हैं। वहीं 30 सालों में 12 राशियों का एक चक्र पूरा करते हैं। देशभर के कंप्यूटराइज्ड पंचांगों में शनि का राशि परिवर्तन 24 जनवरी 2020 को बताया है, वहीं पारंपरिक पंचांग जो कि वाराणसी, उज्जैन, जबलपुर और महाराष्ट्र के कुछ स्थानों से प्रकाशित होते हैं, उनके अनुसार शनि का राशि का परिवर्तन 17 फरवरी को होना है। 

  • 24 दिनों तक अलग-अलग राशि में रहेगा शनि

दोनों तरह पंचांगों की गणना में 24 दिनों का अंतर आ रहा है। ज्योतिषाचार्य मिश्रा के अनुसार इन 24 दिनों में पैदा होने वाले बच्चों की जन्मकुंडली में शनि की स्थिति अलग-अलग होने से भविष्यफल भी अलग-अलग होगा। जो लोग कम्प्यूटर आधारित पत्रिका बनाएंगे उनकी कुंडली में 24 जनवरी को सुबह 9.52 बजे से शनि की स्थिति मकर राशि में रहेगी। वहीं परंपरागत आधार पर निर्मित बच्चों की कुंडली में 24 दिनों तक शनि की स्थिति धनु राशि में रहेगी। इससे दोनों का भविष्यफल अलग -अलग होगा।

  • साढ़ेसाती और ढैय्या

पं मिश्रा के अनुसार साढ़ेसाती का प्र‌भाव राशि के अनुसार अलग-अलग रहेगा। 2020 में शनि की राशि बदलने पर मिथुन और तुला राशि के लोग शनि की ढैय्या के प्रभाव में आ जाएंगे। वहीं वृषभ व कन्या राशि के लोग  शनि के अशुभ प्रभाव से मुक्त हो जाएंगे। शनि के राशि बदलते ही कुंभ राशि वाले लोगों पर शनि की साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी एवं वृश्चिक राशि के लोग साढ़ेसाती से मुक्त हो जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser