• Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Rashifal Kumbh (Aquarius) 2020: Kumbh Rashifal Yearly, Kumbh Yearly Horoscope 2020, Kumbh Rashi Ka Varshik Rashifal Predictions For Career Love Life Business

राशिफल / साल 2020 में कुंभ राशि के लोग पाचन तंत्र का ध्यान रखें, हानि से बचने के लिए सावधान रहें

Rashifal Kumbh (Aquarius) 2020: Kumbh Rashifal Yearly, Kumbh Yearly Horoscope 2020, Kumbh Rashi Ka Varshik Rashifal Predictions For Career Love Life Business
X
Rashifal Kumbh (Aquarius) 2020: Kumbh Rashifal Yearly, Kumbh Yearly Horoscope 2020, Kumbh Rashi Ka Varshik Rashifal Predictions For Career Love Life Business

  • जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा है, वे कुंभ राशि के होते हैं, इस राशि स्वामी शनि है

दैनिक भास्कर

Jan 06, 2020, 03:29 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा है, वे कुंभ राशि के होते हैं। ये राशि चक्र की ग्याहरवीं राशि है। इसका स्वामी शनि है। इसका स्वरूप घड़े जैसा है। राशि स्वामी शनि है। शनि मंद ग्रह है और इसका रंग नीला है। इसलिए इस राशि के लोग गंभीरता को पसंद करने वाले होते हैं और गंभीरता से ही कार्य करते हैं। कुंभ राशि वाले लोग बुद्धिमान होने के साथ-साथ व्यवहारकुशल होते हैं। जीवन में स्वतंत्रता के पक्षधर होते हैं। प्रकृति से भी असीम प्रेम करते हैं। ये लोग बुद्धिमान व्यक्तियों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं। बेजान दारूवाला के अनुसार जानिए कुंभ राशि के लोगों के लिए कैसा रहेगा नया साल 2020...

  • साल 2020 कुंभ राशि वालों के लिए काफी महत्वपूर्ण साल साबित हो सकता है। इस राशि के जातकों को भ्रमण हेतु विदेश यात्राओं के सुयोग तो बनेंगे ही, साथ ही उच्च शिक्षा हेतु कुंभ राशि के अनेक छात्र विदेशों में विद्याध्ययन के लिए प्रस्थान करते भी नजर आएंगे। चेष्टारत रहें, स्वास्थ्य नरम, हल्की दुर्घटनाओं से बचें, संतान पक्ष से चिंतित रहने वाले जातक सतर्क रहें।
  • यथासंभव प्रयास करें कि बच्चों का मनोबल न गिरें अपितु, उत्साहवर्धन करते रहें। नेत्र पीड़ा, पाचन संस्थान में गड़बड़ी से प्रभावित होने पर चिकित्सीय सलाह में देरी सुखद नहीं रहेगी। भूमि, भवन, सड़क निर्माण आदि क्षेत्रों से जुड़े व्यवसायी कार्य करवाने में सावधानी रखें, अन्यथा जांचों के दायरे आपकी प्रतिष्ठा के लिए घातक हो सकती है। राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े जातक सावधान रहें।
  • व्यर्थ की मृगमारिचिका में न पड़ें। शनि की साढ़ेसाती की पहली ढैया आयकर विभाग या लोकायुक्त अथवा पुलिस की वक्र दृष्टि से आपका हाजमा बिगाड़ सकता है। सेवारत अधिकारी, कर्मचारी स्थानांतरण के द्वारा अपनी पदस्थापना को बदलते नजर आएंगे। मोती रत्न विधि विधान से धारण करें। वर्ष का उत्तरार्ध व्यापार जगत के लिए शुभ होगा।
  • नौकरी

    स्थिरता और गंभीरता से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। गुस्सा और जल्दबाजी में कोई भी कार्य न करें। बाकी स्थिति अच्छी रहेगी। आप साहसी प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। इसलिए आपकी लिए कामकाज का क्षेत्र प्रबल हो सकता है।

  • व्यापार

    सरकार से जुडे किसी व्यक्ति की सहायता से भी आपके काम बनेंगे। कुछ व्यवसायिक यात्राएं होंगी। व्यवसायिक विरोधियों पर विजय पाने में आप सफल रहेंगे।

  • परिवार

    कुछ पारिवारिक सदस्यों के बीच मतभेद भी हो सकता है। माता पिता को लेकर भी कुछ चिंताएं रह सकती हैं। परिवारजनों में से किसी के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं।

  • सेहत

    स्वास्थ्य के लिहाज़ से यह वर्ष अधिक अनुकूल नहीं है। किसी काम में मिली असफलता के कारण आई चिंता आपको थका सकती है। ऐसे में स्वास्थ्य का खयाल रखना जरूरी होगा। यदि आपको पहले से कोई लम्बी बीमारी से ग्रस्त हैं, तो परहेज की आवश्यकता है। वाहनादि सावधानी से चलाएं और दुर्घटनाओं को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता है।

  • प्रेम और दांपत्य

    यदि आप विवाह के योग्य हैं तो इस वर्ष के प्रथम भाग में ही सगाई अथवा विवाह होने के अच्छे योग हैं। उस विवाह से आपको खूब लाभ होना चाहिए अथवा विवाह किसी कुलीन से हो सकता है। यदि संतान को लेकर आपके दिल में कोई उथल-पुथल हो रही थी तो खुश हो जाएं। सन्तान को लेकर चली आ रही चिंताओं का सिलसिला खत्म हो रहा है। जीवन साथी के साथ कहीं घूमने फिरने का मौका भी मिलेगा।

  • धन-संपत्ति

    आर्थिक मामले के लिए यह वर्ष बहुत अच्छा रहेगा। आमदनी के स्रोतों में इजाफा होगा फलस्वरूप धन संचय करने में भी आपको सफलता मिलेगी। किसी सरकारी आदमी के सहयोग से भी आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। कोई मुनाफे का बडा सौदा हाथ लग सकता है और धनवृद्धि होगी। वर्ष के आरम्भ में धन स्थान का स्वामी अष्टम भाव में चतुर्थेश के साथ है अत: कुछ अचल सम्पत्ति मिलने के भी योग हैं। कहीं से अचानक धन प्राप्ति भी हो सकती है।

  • उपाय 

    • भगवान गणेश की पूजा करें।
    • मांसाहार और शराब से बचें।
    • बुध मंत्र "ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:" का जाप करें।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना