राशिफल / दिसंबर में होगी ग्रहों की उथल-पुथल, कई लोगों के लिए बड़े बदलाव वाला रहेगा ये महीना

Planetary upheaval will happen in December, this month will be big change for many people
X
Planetary upheaval will happen in December, this month will be big change for many people

दिसंबर में होगा सूर्यग्रहण और धनु राशि में बनेगा पंचग्रही याेग, कुछ लोगों के लिए ठीक नहीं है समय

Dainik Bhaskar

Nov 30, 2019, 04:27 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. साल के आखिरी महीने में ग्रहों की उथल-पुथल होने से कई लोगों की जॉब और बिजनेस में बदलाव हो सकते हैं। इस महीने धनु राशि में पंच ग्रही योग बनेगा और महीने के आखिरी दिनों में सूर्य ग्रहण भी होगा। सितारों की एेसी स्थिति के प्रभाव से कुछ लोगों को धन हानि हो सकती है वहीं कुछ लोगों के कामकाज में बड़े बदलाव भी हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों के लिए ये महीना अच्छा रहेगा।

  • 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा ये महीना
  • मेष

    1 से 10 दिसंबर - बुध-मंगल-गुरु की दृष्टि से भी भाग्य साथ नहीं दे पाएगा। कार्य में विलंब रहेगा। आवश्यकता के अनुसार आय हो पाएगी। सहयोग की अपेक्षा बेकार जाएगी। संतान का सहयोग बना रहेगा। चंद्र विपरीत परिस्थितियों से जुझने का संबल प्रदान करेगा। जीवन साथी का सहयोग भी मिलेगा। विवादों मे उलझनें से बचें। न्यायालयीन मामलों को लंबा खींचने का प्रयास करें। 

    11 से 20 दिसंबर - समय अतिरिक्त संभलकर रहने का है। जोखिम पूर्ण कार्यों से दूर रहें एवं योजनाओं को गुप्त रखने का प्रयास करें। साझेदारों पर नजर बनाकर रखें एवं निवेश से बचें। किसी से सहायता की उम्मीद नहीं रखें। समय बेकार के कामों में व्यय होगा एवं आय सामान्य बनी रहेगी। परिवार की चिंता रहेगी। 

    21 से 31 दिसंबर - दोपहर से चंद्र की दृष्टि से कुछ राहत महसूस होगी एवं आय में वृद्धि होगी। कार्य में आने वाली बाधाएं दूर होंगी एवं समय पर काम संपन्न होंगे। मित्रों से सहयेाग की इच्छा पूर्ण होगी। पूरे समय राशि स्वामी मंगल की दृष्टि होने से आय संबंधी समस्या नहीं आएगी। बाएं पैर में चोट लगने का भय रहेगा। कीमती धातुओं की रक्षा करें। 

    नौकरी - मिला-जुला महीना रहेगा। काम बहुत रहेगा लेकिन समय के साथ पूरा भी होता जाएगा। खर्च बढ़ सकते हैं। आय अच्छी रहेगी। मंगल और चंद्र का सहयोग मिलेगा। 

    व्यापार - व्यापार में कोई नया समझौता होने के योग हैं। आपको किसी काम में पार्टनरशिप के ऑफर भी मिल सकते हैं। काम में आने वाली कोई बड़ी समस्या दोस्तों की मदद से दूर हो सकती है। 

    परिवार - परिवार का सहयोग बना रहेगा। किसी मेहमान के आने आपको खुशी मिलेगी। परिवार को लेकर किसी विषय में चिता भी रह सकती है। 

    सेहत - सेहत के लिहाज से समय अच्छा है लेकिन आपको बाएं पैर में चोट लगने या दर्द रहने की संभावना है। ज्यादा दौड़धूप से बचें। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी आपके अनुकूल रहेगा। किसी तरह के विवाद की कोई संभावना नहीं है। प्रेमियों के लिए समय थोड़ा चिंता बढ़ाने वाला हो सकता है। आंशिक वियोग भी हो सकता है। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति के लिए समय मध्यम है। लाभ या हानि की कोई गुंजाइश नहीं है। कानूनी विवादों में जरूर आपका पक्ष थोड़ा मजबूत रह सकता है। 

    उपाय - 

    शिवजी के किसी मंदिर में रुद्राक्ष की माला चढ़ाएं। 

    किसी कन्या को सफेद मिठाई खिलाएं। 

  • वृष

    1 से 10 दिसंबर 2019 - सूर्य-मंगल की दृष्टि राशि पर है। चंद्र का गोचर अनुकूलता प्रदान कर रहा है। योजनाएं सफल होंगी एवं कार्य की अधिकता रहेगी। आय भी बेहतर रहेगी एवं अच्छी खबरें प्राप्त होंगी। यात्राएं सुखदायक रहेगी। समाज हित का काम करने वालों को प्रसिद्धि प्राप्त होगी। अटके कार्यों में गति आएगी। परिवार से सहयोग प्राप्त होगा। 9-10 सबसे बेहतरीन दिन रहेंगे। 

    11 से 20 दिसंबर - भाग्य का साथ बना हुआ है। अचानक काम का दबाव बढ़ जाएगा। व्यस्तता अत्यधिक रहेगी। काम में मन लगेगा एवं परिणाम भी सुखद प्राप्त होंगे। जीवन साथी से सहयोग प्राप्त होगा एवं लंबित कार्य तेजी से आगे बढ़ेंगे। मित्र अनुकूल बने रहेंगे। कार्य क्षेत्र का विस्तार होगा। अधिकारी प्रसन्न रहेंगे एवं व्यापार में नए सौदे प्राप्त हो सकते हैं। 

    21 से 31 दिसंबर - ज्यादा उदारता दिखाने पर नुकसान की संभावना है। मन प्रसन्न रहेगा। कार्य स्थान पर इच्छानुसार वातावरण रहेगा एवं कारोबार में तेजी रहेगी। कार्य निर्बाध गति से संचालित होंगे। प्रेम प्रस्तावों में सफलता प्राप्त होगी। भाग्य का साथ बना हुआ है। निवेश से लाभ एवं अटके धन की प्राप्ति संभव है। धार्मिक यात्रा या कार्य में शामिल होंगे। 

    नौकरी - ये महीना सिर्फ अपना काम निपटाने का नहीं रहेगा। आपको सहयोगियों और सहकर्मियों की मदद भी करनी पड़ सकती है। इससे आपका प्रभाव कार्य क्षेत्र में बढ़ेगा। 

    व्यापार - व्यापार का क्षेत्र और गति दोनों बढ़ सकते हैं। आपके लिए ये समय बहुत व्यस्तता वाला हो सकता है। लगातार बिजनेस से लाभ मिलने और इसका विस्तार होने के योग बन रहे हैं। 

    परिवार - परिवार के लिए समय मुश्किल से निकाल पाएंगे लेकिन आपके लिए परिजनों का व्यवहार सकारात्मक रहेगा। सहयोग मिलता रहेगा। कोई चिंता भी दूर हो सकती है। 

    सेहत - सेहत का विशेष ध्यान रखें। पुराने रोगों में कुछ सुधार होगा लेकिन तनाव और दर्द की शिकायत रह सकती है। 

    दाम्पत्य - दाम्पत्य जीवन अनुकूल रहेगा। संतान संबंधी किसी योजना के बारे में विचार कर सकते हैं। प्रेमियों के लिए समय कुछ गलतफहमी वाला हो सकता है। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति में निवेश करना शुभ रहेगा। आपको कोई रुका हुआ धन या सम्पत्ति भी इस महीने प्राप्त हो सकती हैं। 

    उपाय - 

    शनि के उपाय नियमित करते रहे। ढैय्या लाभ देने की अवस्था में रहेगी। 

    किसी गरीब की एजुकेशन में सहायता करें। 

  • मिथुन

    1 से 10 दिसंबर - शुक्र, गुरु, शनि एवं केतु की दृष्टि के साथ राहु का गोचर है। आय में अस्थिरता रहेगी, किंतु चंद्र के कारण आय बनी रहेगी। विवादों मे विजय प्राप्त होगी एवं न्यायालयीन कार्य पक्ष के रहेंगे। कार्य स्थान पर मजाक भी बन सकता है। कारोबार यात्रा सफल होगी एवं नए व्यापारिक मित्र भी बनेंगे। निवेश से बचने का प्रयास करें। 

    11 से 20 दिसंबर - चंद्र का गोचर कल से राशि में रहेगा एवं कार्य की अधिकता के साथ आय में भी वृद्धि होगी। किसी बड़े धार्मिक स्थल पर जाने का मौका मिलेगा। योजनाएं सफल होंगी। सजावटी समान पर व्यय हो सकता है। संतान से सुख मिलेगा एवं विरोधी परास्त होंगे। कार्य के अलावा अन्य स्रोतों से भी आय हो सकती है। मित्र सहयोग करेंगे। 

    21 से 31 दिसंबर - कार्य स्थान पर प्रशंसा प्राप्त होगी एवं प्रसन्नता बनी रहेगी। अचानक यात्रा का योग बन सकता है। कारोबार में सफलता मिलेगी। जोखिमपूर्ण काम से बचें एवं अनजाने लोगों से लेनदेन नहीं करें। परिवार सहयोग प्रदान करेगा एवं शत्रु शांत बने रहेंगे। प्रेम प्रस्तावों में सफलता प्राप्त होगी। बड़े फायदे के लिए छोटे नुकसान हो सकते हैं। बेरोजगारों को रोजगार प्राप्त होगा। 

    नौकरी - रोजगार में समय अच्छा रहेगा। बेरोजगार या नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को सफलता मिलने के योग हैं। आपका प्रभाव कार्यक्षेत्र में बढ़ेगा। कोई अच्छी सूचना मिल सकती है। 

    व्यापार - व्यापार अच्छा रहेगा। कोई पुरानी उधारी या डूब चुके पैसे इस महीने आपको मिल सकते हैं। इस दिशा में थोड़ा प्रयास आपको काफी सफलता दिलाएगा। किसी मित्र से व्यापार में मदद मिलेगी। 

    परिवार - परिवार के लिए समय अच्छा रहेगा। माह के अंत में आप किसी पारिवारिक यात्रा की योजना बना सकते हैं। संतान से सहायता मिल सकती है। दोस्तों से भी मिलने के योग बनेंगे। 

    सेहत - हेल्थ अच्छी रहेगी। मौसम का थोड़ा नकारात्मक प्रभाव आप पर रह सकता है। तनाव का समय रह सकता है। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी से संबंध अच्छे रहेंगे। संतान को लेकर किसी योजना के बारे में सोच सकते हैं। धार्मिक यात्रा के योग भी हैं जीवनसाथी के साथ। प्रेमियों का समय भी अच्छा गुजरेगा। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति के लिए समय अच्छा है। किराएदारों से लाभ के योग बनेंगे। वाहन आदि पर खर्च हो सकता है। मशीनरी पर भी खर्च होगा। 

    उपाय - 

    भगवान शिव को फलों का रस या फल चढ़ाएं। 

    किसी भिखारी को पुराने कपड़ों का दान करें।

  • कर्क

    1 से 10 दिसंबर - चंद्र की पूर्ण दृष्टि राशि में है। 3-4 तारीख को छोड़कर शेष समय सब प्रकार से अच्छा है। आय में इजाफा होगा एवं कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। सभी ओर से सहयोग प्राप्त होगा। परिवार अनुकूल बना रहेगा एवं स्वास्थ्य में सुधार होगा। संतान से भी सुख प्राप्त होगा। योजनांतर्गत सभी काम समय पर हो जाएंगे। शुभ सूचनाएं प्राप्त होंगी। नौकरी में लक्ष्य की प्राप्ति होगी। 

    11 से 20 दिसंबर - 13 तक सभी कार्य संभलकर करें तो बेहतर रहेगा। क्रोध से नुकसान संभव है। 14 तारीख से समय पक्ष का हो जाएगा। आय में सुधार होगा एवं काम में तेजी आएगी। विदेश जाने वालों को सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य में सुधार होगा एवं नौकरी में बदलाव का मन बनेगा। मेहमानों को आगमन हो सकता है। किसी की मदद करनी पड़ सकती है। 

    21 से 31 दिसंबर - समय पूर्णत: पक्ष का है। हर कार्य में सफलता एवं बेहतरीन आय के साधन प्राप्त होंगे। कार्य में तरक्की एवं व्यापार उत्तम रहेगा। भाग्य का साथ मिलेगा एवं प्रतिष्ठित लोगों से मिलने का मौका प्राप्त होगा। यात्रा पर जाने का मन होगा एवं मौका भी मिलेगा। धन की आवक माह के अंत में रुक सकती है। चिंता बढ़ेंगी एवं इच्छित कार्यों में विलंब होगा। 

    नौकरी - जॉब में आपको सहकर्मियों और अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। कोई प्रोजेक्ट आपके हाथ में होगा जो आप समय पर पूरा कर सकते हैं। आर्थिक पक्ष भी मजबूत रहेगा। 

    व्यापार - व्यापार में आपको काफी अच्छी सूचनाएं मिल सकती हैं। कोई मित्र आपके लिए कुछ अच्छा प्रस्ताव ला सकता है। आय बेहतर रहेगी। लाभ के मौके मिलेंगे। 

    परिवार - परिवार के साथ अच्छा समय गुजारेंगे। हालांकि व्यस्तता के चलते आपको कोई प्लानिंग पोस्टपोन करनी पड़ सकती है लेकिन परिवार आपको सहयोग प्रदान करेगा। 

    सेहत - सेहत के लिए समय बेहतरीन रहेगा। किसी तरह की समस्या नहीं होगी। सांस के रोगियों को भी राहत मिल सकती है। सुधार होगा। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी के लिए आप थोड़ा समय निकालेंगे। कोई अच्छी यात्रा की योजना भी बन सकती है। प्रेमियों के लिए समय अच्छा रहेगा। उपहार मिल सकता है। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति के लिए समय सामान्य रहेगा। कुछ मामले आपको टालने पड़ सकते हैं। आपको कानूनी मामलों में राहत मिल सकती है। 

    उपाय - 

    किसी शिवलिंग पर गंगाजल मिलाकर पानी से अभिषेक करें। 

    गरीबों को फल का दान करें। 

  • सिंह

    1 से 10 दिसंबर - गुरु की दृष्टि राशि पर है। सोचे कार्य आसानी से करने में सक्षम होंगे। 7-8 को चंद्र के विपरीत होने से योजनाएं बाहर आ सकती हैं। पूंजी की व्यवस्था करने में अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ सकती है। वित्तीय कंपनी ज्यादा सहयोग नहीं करेंगी। विवाद वाले मामलों से दूर रहें एवं विरोधी पर नजर बनाएं रखें। 

    11 से 20 दिसंबर - गुरु की दृष्टि। कार्य ठीक ढंग से संचालित होंगे एवं धन की आवक भी बनी रहेगी। संतान से सुख मिलेगा एवं विरोधी शांत रहेंगे। समयानुसार सहयोग प्राप्त होगा। व्यापारिक यात्राएं सफल होंगी। नौकरी में कार्य भार कम हो सकता है। स्थानांतरण का योग भी है। अचानक धन की प्राप्ति होगी। 

    21 से 31 दिसंबर - समय पूर्व से बहुत अच्छा है। अच्छे साथी मिलेंगे एवं योजनाएं सफल होती नजर आएंगी। घूमने फिरने का मौका प्राप्त होगा। जीवन साथी से सहयोग प्राप्त होगा। राजनीति करने वालों को अच्छे अवसरों की प्राप्ति हो सकती है। आय भी अच्छी बनी रहेगी। निवेशादि मामलो में संभलकर रहें। 

    नौकरी - नौकरी में आपको राहत रहेगी। मनचाही जगह तबादला होने के योग भी बन रहे हैं। काम में तेजी रहेगी। कोई अच्छी सूचना भी मिल सकती है। यात्रा के योग हैं। 

    व्यापार - व्यापारिक यात्राओं में सफलता के योग हैं। किसी भी मामले में निवेश करने के पहले आपके अच्छी तरह विचार और बाजार का विश्लेषण कर लेना चाहिए। 

    परिवार - परिवार का साथ रहेगा। कुछ मांगलिक आयोजन हो सकते हैं। संतान की ओर से समस्याएं कम होंगी। किसी मित्र से मिलना होगा, जो आपके लिए आनंददायक रहेगा। 

    सेहत - सेहत के लिए समय अच्छा है। पुरानी बीमारियों में राहत रहेगी। आपको कुछ अच्छे उपचार भी पता चल सकते हैं। सेहत के लिए सतर्क रहेंगे। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी से खुशियां प्राप्त होंगी। कोई अच्छी सूचना मिल सकती है। अविवाहितों को अगले साल तक इंतजार करना पड़ सकता है। प्रेम में निराशा वाला समय रहेगा। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति मिलने के योग बनेंगे। पैतृक सम्पत्ति में लाभ मिल सकता है। जमीन के मामले सुलझेंगे। नया घर लेने का विचार भी हो सकता है। 

    उपाय - 

    किसी मंदिर में श्रंगार की सामग्री का दान करें। 

    भगवान विष्णु की आराधना और ध्यान करें। 

  • कन्या

    1 से 10 दिसंबर - शनि की दृष्टि एवं पंचम चंद्र होने से कार्य देरी से होंगे एवं आय में भी विघ्र आ सकते हैं। स्थायी संपत्ति में विवाद खड़ा हो सकता है। परिवार में वर्चस्व बना रहेगा एवं योजनाएं बदलनी पड़ सकती हैं। संतान से सहयोग की अपेक्षा बेकार जाएंगी। प्रेम अनुरोध अस्वीकार होंगे एवं जीवनसाथी सुख प्रदान करेगा। 

    11 से 20 दिसंबर - शनि की दृष्टि बनी हुई है। शनि के ढै़य्या का प्रभाव है। उसके बावजूद राशि व्यवस्थित रहेगी। कार्य समयानुसार होते रहेंगे एवं वाहनादि सुख प्रदान करने वाली वस्तुओं में व्यय होने का अनुमान है। आय सुगम बनी रहेगी एवं योजनाएं सफल होंगी। नौकरी में लक्ष्य की प्राप्ति होगी एवं किसी बड़े काम का ऑफर मिल सकता है। 

    21 से 31 दिसंबर - चंद्र की अनुकूलता से धन की आवक उत्तम रहेगी, किंतु प्रतिस्पर्धा कड़ी करनी पड़ सकती है। समकक्ष नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे। स्वयं पर भरोसा रखकर आगे बढ़ें। व्यापारिक योजनाएं सफल होंगी। सरकारी कार्य भी समय पर होंगे। बेकार के कार्यों मे समय नष्ट भी होगा। साल का अंतिम माह को अंतिम समय शानदार रहेगा। 

    नौकरी - काम में दिक्कतें आ सकती हैं। आय के साधनों पर संकट रहेगा। धन की आवक रुक सकती है। अधिकारी आपके काम से थोड़ा असंतुष्ट हो सकते हैं। 

    व्यापार - व्यापार में समय मंदी का हो सकता है। पिछले महीनों के मुकाबले आय कम रहेगी। किसी से धन संबंधी विवाद भी हो सकता है। 

    परिवार - परिवार में आपका वर्चस्व और प्रभाव अच्छा रहेगा। आपकी योजनाओं और बातों पर परिजनों की स्वीकृति रहेगी। संतान आज्ञाकारी रहेगी। सुख मिलेगा। 

    सेहत - सेहत के लिए समय अच्छा रहेगा। कोई बड़ी समस्या इस महीने आने की संभावना नहीं है। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा। आपको सम्मान और सहयोग मिलता रहेगा। प्रेमियों के लिए समय ठीक नहीं है। प्रेम प्रस्ताव अस्वीकृत हो सकते हैं। विवाह में देरी होगी। 

    सम्पत्ति - पैतृक सम्पत्ति में कोई विवाद खड़ा हो सकता है। इसमें आपको इस महीने नुकसान उठाना पड़ सकता है। कोई सम्पत्ति से आपको लाभ मिलने के योग भी हैं। 

    उपाय - 

    दक्षिणमुखी हनुमान की आरती करें और सिंदूर चढ़ाएं। 

    गरीबों को सम्मान के साथ भोजन कराएं।

  • तुला

    1 से 10 दिसंबर - बुध-मंगल का गोचर एवं चतुर्थ चंद्र से पराक्रम श्रेष्ठ रहेगा, किंतु मनचाही सफलता मिलने में संदेह रहेगा। सफलता पाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने पड़ेंगे। आय सामान्य बनी रहेगी एवं भाइयों से सहयोग प्राप्त होगा। संदेहजनक व्यक्तियों से व्यवहार करने पर नुकसान संभव है। निवेश से बचें। 

    11 से 20 दिसंबर - स्थायी संपत्ति से संबंधित विवादों में पक्ष कमजोर हो सकता है। अज्ञात भय चिंता रहेगी एवं विवाद भी बढ़ सकते हैं। सहयोग की अपेक्षा बेकार जा सकती है। प्रेम में निराशा हाथ लगेगी। वैवाहिक माधुर्य बना रहेगा। यात्राएं सफल होंगी एवं संतान के साथ सुखद क्षण बीतेंगे। कुंवारों को वैवाहिक प्रस्ताव प्राप्त होंगे एवं रिश्तेदारों से अच्छे समाचार ज्ञात होंगे। 

    21 से 31 दिसंबर - आज से चंद्र का गोचर राशि में है। कार्य विस्तार की योजनाएं बनेंगी। टालने का प्रयास करें। धन की उचित व्यवस्था करने में कठिनाई आएगी। आवक कमजोर रहेगी एवं वर्तमान को व्यवस्था को सुचारु चलाने में अधिक शक्ति लगेगी। माहांत में और ज्यादा प्रयास करने होंगे। मित्रों से सहयोग की अपेक्षा बेकार जाएगी। कार्य अधिक एवं लाभ कम रहेगा। 

    नौकरी - इस महीने जॉब में आपको कुछ अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ सकती है। कोई बात आपके अधिकारियों को बुरी लग सकती है। सफलता के लिए आपको प्रयास अधिक तेज करने पड़ेंगे। 

    व्यापार - व्यापार में किसी अनजान आदमी पर भरोसा करना नुकसानदायक हो सकता है। किसी से इस महीने आपको सहायता नहीं मिलेगी। आत्मनिर्भर रह कर ही काम करें। 

    परिवार - परिवार के लिए समय अच्छा रहेगा। माता-पिता का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कोई अच्छी खबर मिलेगी। संतान के साथ आपकी समझ अच्छी रहेगी। परिवार प्रसन्न रहेगा। 

    सेहत - सेहत के लिहाज से समय ठीकठाक रहेगा। कफ और सांस के मरीजों को कुछ समस्या आ सकती है। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी से आपका तालमेल बेहतर रहेगा। किसी परेशानी का समाधान मिलेगा। प्रेम के मामलों में समय अच्छा रहेगा। विवाह के प्रस्ताव भी आपको मिल सकते हैं। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति में आपको किसी संदेहजनक व्यक्ति के साथ कोई डील नहीं करनी चाहिए। कुछ उलझनें हो सकती हैं। वाहन पर खर्च हो सकता है। 

    उपाय - 

    लक्ष्मी के साथ गणेशजी को भी लाल गुलाब चढ़ाएं। 

    कन्याओं की पूजाकर उन्हें उपहार दें।

  • वृश्चिक

    1 से 10 दिसंबर - मित्र सूर्य का गोचर एवं बुध का प्रवेश। कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। आवक अच्छी बनी रहेगी। पराक्रम श्रेष्ठ रहेगा  एवं लंबित कार्य समय पर संपन्न होंगे। साथ जुड़े लोगों की नादानी से स्वयं को नुकसान हो सकता है। अत: सावधान रहें। नए कार्य की योजनाएं बनेंगी। विदेश रहने वालों को सफलता प्राप्त होगी। 

    11 से 20 दिसंबर - चंद्रमा अष्टम होने से 13 की शाम तक आय से परेशानी आएगी एवं कार्य स्थल पर कर्मचारी परेशान कर सकते हैं। उसके बाद से समय अनुकूल हो जाएगा। कार्य में गति आएगी एवं सफलताएं प्राप्त होंगी। योजनाएं सही रुप ले पाएंगी। जमीन से लाभ होगा। कीमती धातु का काम करने वालों को भी सफलता प्राप्त होगी। 

    21 से 31 दिसंबर - द्वादश चंद्रमा पुन: आय को बाधित कर सकता है। कार्य की रूपरेखा बिगड़ सकती है। कार्य स्थान पर पीठ पीछे बुराई भी हो सकती है। 23 से पुन: स्थितियां काबू में आ जाएंगी। उधारी की वसूली होगी एवं अटके कार्य में गति आएगी। प्रेम में सफलता प्राप्त होगी।  माहांत सुखद रहेगा। समय मनोरंजन में व्यय होगा। मित्रों से मिलना होगा एवं सहयोग भी प्राप्त होगा।

    नौकरी -  इस महीने आपको लंबे समय से चली आ रही परेशानियों का समाधान मिल सकता है। काम में तेजी आएगी। आपका कार्य स्थल में वर्चस्व अच्छा रहेगा। आय बनी रहेगी। 

    व्यापार - व्यापार में लाभ के मौके मिल सकते हैं। खासतौर पर धातुओं और कीमती पत्थरों के व्यवसाय में लगे लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। परिस्थितियों पर आपका पूरा नियंत्रण होगा। 

    परिवार - परिवार की स्थिति सुखद रहेगी। संतान से लगातार आपका संवाद रहेगा। भाइयों से सहयोग मिलेगा। मित्र भी आपकी मुश्किल परिस्थितियों में काम आएंगे। 

    सेहत - सेहत के लिए समय अच्छा रहेगा। शारीरिक और मानसिक तनाव कम रहेगा। मनोरंजन में आपका समय बीतेगा। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी आपको कोई उपहार दे सकता है। किसी बात पर तनाव होने की आशंका है। अविवाहितों के लिए समय अच्छा रहेगा। विवाह के योग बनेंगे। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति पर आपको इस समय कोई जोखिम नहीं लेना चाहिए। अगर आप किसी सम्पत्ति में निवेश करने का विचार कर रहे हैं तो आपको पहले अनुभवी लोगों से सलाह ले लेनी चाहिए। 

    उपाय - 

    हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ करें। 

    गरीब लोगों को काले कंबल का उपहार दें।

  • धनु

    1 से 10 दिसंबर - शुक्र, गुरु, शनि एवं केतु का गोचर। द्वितीय चंद्र का गोचर रहेगा। राहु की दृष्टि रहेगी। आय अच्छी बनी रहेगी, किंतु सुख-सुविधाओं में कमी हो सकती है। कार्य की अधिकता रहेगी। विरोधी सक्रिय रहेंगे। कार्य के विस्तार की योजना ठंडी पड़ सकती है। काम में मन कम लगेगा एवं शांत जगहों पर जाने का मन करेगा। संतान से सुख रहेगा एवं धर्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। गुप्त विद्याओं को जानने की इच्छा हो सकती है। 

    11 से 20 दिसंबर - चंद्र की दृष्टि राशि पर है। पूर्ववत ग्रहों के अलावा सूर्य की दृष्टि भी प्राप्त होगी। लाभ वृद्धि एवं आय में सुधार होगा। कार्य निर्बाध गति से चलेंगे। अटके कार्य भी गति पकड़ेंगे। समयानुसार सब करने में सफल होंगे। सकारात्मकता रहेगी। 15-16 को छोड़कर सभी दिन अच्छे होंगे। विवादित मामलों में विजय प्राप्त होगी एवं परिवार में वर्चस्व भी रहेगा। वरिष्ठ लोगों से संबंध प्रगाढ़ होंगे। 

    21 से 31 दिसंबर - 24-25 तक समय सामान्य रहेगा, उसके बाद से कुछ आहत महसूस करेंगे। 28 से स्वास्थ्य में सुधार रहेगा एवं माता-पिता सहयेाग प्रदान करेंगे। माहांत सब प्रकार से सुखद रहेगा एवं प्रसन्नता प्रदान करने वाली सूचनाएं प्राप्त होंगी। अटके धन की प्राप्ति हो सकती है। निकट के लोगों से मिलने का मौका प्राप्त होगा। 

    नौकरी - समय अच्छा रहेगा। जॉब में अधिकारियों और मालिकों का भरोसा आपको मिलेगा। कुछ नई जिम्मेदारियों के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। कोई ऐसी स्थिति बन सकती है जिसे आप आसानी से संभाल सकेंगे। 

    व्यापार - व्यापार में इस माह वरिष्ठों और अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य लें। आपको नए मौके मिल सकते हैं। व्यापार के विस्तार की योजना भी बन सकती है। 

    परिवार - परिवार में आपका प्रभाव रहेगा। बड़े भाइयों और माता-पिता से आपके संबंध मधुर होंगे। आपको सहयोग भी मिलेगा। किसी मामले में आपको परिवार के लोगों की सलाह भी मिल सकती है। 

    सेहत - सेहत के लिए थोड़ा सावधान रहें। वाहन संभाल कर चलाएं। चोट लगने की आशंका है। 

    दाम्पत्य - दाम्पत्य में आपको काफी अच्छा अनुभव मिलेगा। जीवनसाथी के साथ समय प्रेम से गुजरेगा। प्रेम संबंधों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति के मामलों में आपको लाभ हो सकता है। किराएदार या किसी बिचौलिए से विवाद भी हो सकता है। संभलकर रहें। 

    उपाय - 

    देवी दुर्गा की उपासना और ध्यान करें। 

    गुरु मंत्र का नियमित जाप करें।

  • मकर

    1 से 10 दिसंबर - प्रथम चंद्र एवं मंगल की दृष्टि राशि पर है। समय सर्व प्रकार अनुकूल है। कार्य समय पर होंगे एवं योजनाएं सफल होंगी। राजनीतिज्ञों को पद लाभ होगा एवं आर्थिक आधार मजबूत रहेगा। योजनाएं सफल होंगी एवं शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। सहयोग की अपेक्षाएं पूर्ण होगी। नए कार्य प्रस्ताव प्राप्त होंगे एवं शुभ समाचार प्राप्त होंगे। 

    11 से 20 दिसंबर - मंगल की दृष्टि से आय में वृद्धि होगी एवं विदेश में बसने वाले को लाभ होगा एवं वीजा संबंधी समस्याएं समाप्त होंगी। शुक्र का प्रवेश राशि में होगा। कार्य में सुधार रहेगा। नौकरी में अधिकारी संतुष्ट रहेंगे एवं वेतन वृद्धि हो सकती है। समय का उपयोग ठीक ढंग से कर पाएंगे एवं वाहन सुख प्राप्त होगा। संतान से सुख प्राप्त होगा एवं वैवाहिक प्रस्तावों की प्राप्ति भी होगी। 

    21 से 31 दिसंबर - मंगल पूर्ववत बने रहेंगे एवं चंद्र का गोचर भी लाभदायक स्थितियां बना रहा है। कार्य योजना सफल होगी एवं व्यापार में लाभ के साथ नौकरी में भी लक्ष्य प्राप्ति होगी। मंगल की दृष्टि समाप्त होगी एवं मित्र शुक्र राशि में रहेगा। अटके कार्य पूर्ण होंगे। निर्माण कार्य में लगे लोगों को बड़े काम मिल सकते है। अभिभाषक, टीचर, सी.ए. एवं विद्यार्थियों के लिए भी समय पक्ष का बना हुआ है। 

    नौकरी - समय सब तरह से आपके अनुकूल रहेगा। नौकरी में प्रोजेक्ट समय पर पूरे होंगे। आय के संसाधनों में वृद्धि भी हो सकती है। आपको अधिकारियों का समर्थन भी मिलेगा। 

    व्यापार - व्यापार के लिए समय अनुकूल हैं। आपकी समझ और अनुभव आपको कुछ विपरीत परिस्थितियों को हैंडल करने में मदद करेंगे। 

    परिवार - परिवार के साथ प्रेम पूर्वक समय गुजरेगा। संतान से शुभ समाचार मिलेंगे। माता-पिता का सहयोग बना रहेगा। भाइयो से भी आपके लिए समर्थन मिलेगा। 

    सेहत - सेहत में परिस्थितियां ठीक रहेंगी। हड्डी के पुराने रोग थोड़ी परेशानी दे सकते हैं। आपको तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी से संबंध अच्छे रहेंगे। जीवन के कुछ नए पहलुओं का अनुभव आपको होगा। प्रेमियों के लिए समय अच्छा रहेगा। किसी नजदीकी व्यक्ति से हानि हो सकती है। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। भूमि विवाद में आपको विजय मिल सकती है। कुछ नई सम्पत्ति या वाहन लेने का मन बनेगा। 

    उपाय - 

    पीपल में रोज सुबह जल चढ़ाएं। रात को दीपक लगाएं। 

    हर शनिवार काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।

  • कुंभ

    1 से 10 दिसंबर - राशि स्वामी शनि की दृष्टि राशि पर है। चंद्र द्वादश होने से खर्च अधिक हो सकता है। जीवन साथी से तनाव बनेगा एवं प्रेमी साथी भी साथ छोड़ सकता है। कार्य में सुधार 4 तारीख से आएगा। पार्टी आदि में जाने का मौका प्राप्त हो सकता है। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। 

    11 से 20 दिसंबर - शनि की दृष्टि राशि पर रहेगी। कार्य की अधिकता के साथ प्रेम में सफलता प्राप्त होगी। वैवाहिक प्रस्तावों की प्राप्ति होगी एवं खर्चों पर लगाम रहेगी। योजनाएं सफल होंगी एवं सहायता भी प्राप्त होगी। मनोरंजन में समय व्यय होगा। स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है। 17-18 को विवाद की स्थिति भी बन सकती है। नए कारोबार में रुचि होगी। 

    21 से 31 दिसंबर - शनि की दृष्टि पूर्ववत है। कार्य पूर्व की तरह बनते रहेंगे। कोई बड़ा फैसला करने से पूर्व से सलाह अवश्य कर लें। परिवार से वैचारिक तनाव हो सकता है। घर के बाहर अनावश्यक कारणों से विवाद की स्थिति बन सकती है। गिरने अथवा ठोकर से पैर में चोट लग सकती है। संतान से सहयोग प्राप्त होगा एवं माहांत में आय में सुधार आएगा। 

    नौकरी - नौकरी में काम अधिक होगा लेकिन परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं मिलेंगे। किसी सहकर्मी से विवाद होने के योग भी हैं। महीने के अंत तक सब ठीक हो जाएगा। 

    व्यापार - व्यापार में आपको कुछ अच्छा अनुभव मिल सकता है। किसी पहचान वाले के जरिए आप नया कांट्रेक्ट हासिल कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपको उम्मीद से कुछ ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। 

    परिवार - परिवार में सब मिल कर रहेंगे। माता-पिता की सेहत की चिंता रह सकती है। संतान से सुख मिलेगा। किसी भी तरह का विरोध इस माह नहीं रहेगा। 

    सेहत - सेहत के मामले में आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पैरों में दर्द रहेगा। महीने के मध्य में राहत मिल सकती है। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी से कुछ अनबन रह सकती है। हालांकि आप अपना पक्ष अच्छे से रखकर स्थितियों को संभाल लेंगे। प्रेमियों के लिए समय सामान्य रहेगा। 

    सम्पत्ति - सम्पत्ति के लिए आपको कुछ खास योजना बनानी होगी। किसी संम्पत्ति से आपको दीर्घकालीन लाभ मिल सकता है। अगर आप कुछ ऐसा सोच रहे हैं तो ये समय इसके लिए सही है। 

    उपाय - 

    भगवान श्रीकृष्ण को दूध का भोग लगाएं। सुबह दूध से अभिषेक करें। 

    बटुकों को रुचिकर भोजन कराएं।

  • मीन

    1 से 10 दिसंबर - दशम चंद्र से आरंभ होगा। किसी अन्य के भरोसे कार्य छोड़ने पर गड़बड़ी के आसार है। वाहन से कष्ट हो सकता है। आय अच्छी बनी रहेगी। किराएदार परेशान कर सकता है। योजनाएं सफल होंगी एवं परिचितों से मुलाकात होगी। स्वास्थ्य में मामूली गिरावट हो सकती है। यात्रा को टालने का प्रयास करें। 

    11 से 20 दिसंबर - तृतीय चंद्र से आरंभ होगा। आय उत्तम बनी रहेगी। 12-13 को घर के आवश्यक कार्याें पर व्यय हो सकता है। दूसरों की मदद करनी पड़ सकती है। 14 की दोपहर से नौकरी में परेशानी कम होगी एवं व्यापार में अधिक व्यस्तता बनी रहेगी। सुखद आश्चर्यजनक सूचना मिल सकती है। संबंधों का लाभ मिलेगा। 

    21 से 31 दिसंबर - दोपहर से चंद्र अष्टम होने से आरंभ में कठिनाई आएगी। दांत एवं कान में दर्द हो सकता है। अनावश्यक परेशान भी हो सकते हैं। 23 की शाम से समय पक्ष का हो जाएगा। विवादों मे विजय प्राप्त होगी एवं सहयोग की प्राप्ति होगी। न्यायालय में स्थिति मजबूत होगी। दूसरों की गलती से चोट लग सकती है।

    नौकरी - जॉब में किसी दूसरे के भरोसे अपना काम छोड़ना आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। कोई प्रोजेक्ट बिगड़ने के योग हैं। आपको अपने ऊपर ही भरोसा करके काम करना होगा। 

    व्यापार - व्यापार में आय अच्छी बनी रहेगी। आपको परेशानियां कम रहेंगी। यात्रा को टालने से कुछ अनावश्यक खर्च से बच सकेंगे। स्थितियां अनुकूल रहेंगी। 

    परिवार - परिवार आपके लिए अच्छा रहेगा। कोई सुखद और आश्चर्यचकित करने वाली सूचना आपको मिल सकती है। भाइयों से सहयोग रहेगा। दोस्तों से कुछ मतभेद हो सकता है। 

    सेहत - सेहत में स्थितियां अनुकूल हैं लेकिन किसी अन्य की गलती से आपको चोट लगने के योग बन रहे हैं। वाहन चलाते समय सावधान रहें। 

    दाम्पत्य - जीवनसाथी से प्रेम मिलेगा। मतभेद और गलतफहमी दूर होगी। अविवाहितों को मनचाहा रिश्ता मिल सकता है। प्रेम संबंध सुखद रहेगा। 

    सम्पत्ति - आपकी सम्पत्ति में अच्छा इजाफा होने के संकेत हैं। मौके को पहचान कर निवेश करने की योजना बनाएं। लाभ मिलेगा। 

    उपाय - 

    गुरुजनों और माता-पिता का आशीर्वाद लें और सम्मान करें। 

    किसी शिव मंदिर में पुजारी को दक्षिणा दें।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना