मान्यता / तीर्थ यात्रा से मन होता है प्रसन्न, स्वास्थ्य लाभ के साथ ही बढ़ता है हमारा ज्ञान

The pilgrimage, tirth yatra, benefits of tirth yatra, old traditions about tirth
X
The pilgrimage, tirth yatra, benefits of tirth yatra, old traditions about tirth

पूजा-पाठ और दान करने के साथ ही धार्मिक यात्रा करने की है परंपरा, इससे सकारात्मकता बढ़ती है

Dainik Bhaskar

Dec 05, 2019, 04:17 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क। हर व्यक्ति को तीर्थ यात्रा करनी चाहिए। तीर्थ यात्रा यानी चार धाम, द्वादश ज्योतिर्लिंग, हरिद्वार, ऋषिकेश, मथुरा, काशी जैसे धार्मिक स्थलों पर जाकर दर्शन-पूजन आदि धार्मिक करना। अधिकतर लोग तीर्थ यात्रा को धर्म से जोड़कर ही देखते हैं, लेकिन मंदिर और तीर्थों की यात्रा से धर्म लाभ के साथ ही कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार जानिए तीर्थ यात्रा से जुड़ी खास बातें...

  • मानसिक तनाव होता है कम

जो लोग समय-समय पर तीर्थ यात्रा करते रहते हैं, उन्हें मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकती है। दैनिक जीवन में चल रही परेशानियों से तनाव बढ़ता है। ऐसे में अगर कुछ दिनों के लिए हम तीर्थ यात्रा पर जाते हैं तो मन प्रसन्न होता है। नई ऊर्जा मिलती है। यात्रा से लौटकर हम नई ऊर्जा से काम करते हैं।

  • विचारों में बढ़ती है सकारात्मकता

मंदिरों का निर्माण वास्तु के अनुसार किया जाता है। मंदिरों की बनावट बहुत खास होती है, यहां आने वाले लोगों को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। मंदिर में आने वाले भक्तों के नकारात्मक विचार नष्ट होते हैं। मंदिरों को ऊर्जा का केंद्र माना जाता है। इसी वजह से मंदिर या तीर्थ पर जाने से हमें शांति मिलती है। शांत मन और सकारात्मक सोच के साथ किए गए काम में सफलता मिलती है।

  • हमारा ज्ञान बढ़ता है

तीर्थ स्थलों पर जाने से हम अलग-अलग जगहों की जीवन शैली देख पाते हैं। अलग-अलग जगहों के रीति-रिवाज जानते हैं। पौराणिक जगहें देखते हैं, जिससे हमारा ज्ञान बढ़ता है। देवी-देवताओं से जुड़ी कथाएं और परंपराएं मालूम होती हैं। भगवान और भक्ति से जुड़ी कथाएं जानने का अवसर मिलता है।

  • स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद

प्राचीन तीर्थ और मंदिर ऐसी जगहों पर बनाए गए हैं, जहां का प्राकृतिक वातावरण हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। मंदिरों में सीढ़ियां होती हैं, इन सीढ़ियों पर चढ़ने-उतरने से व्यायाम होता है। भजन-कीर्तन में तालियों बजाने से एक्यूप्रेशर के लाभ मिलते हैं। घंटी आवाज सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाती है। तीर्थ क्षेत्र का पवित्र वातावरण हमें स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना