वास्तु / मनी प्लांट जमीन पर नहीं फैलाना चाहिए, इसके पत्ते पीले हो जाएं तो ऐसे पत्ते तोड़ दें

vastu tips about money plant, money plant, fengshui tips, vastu tips in hindi, money plant in hindi
X
vastu tips about money plant, money plant, fengshui tips, vastu tips in hindi, money plant in hindi

  • हरा-भरा मनी प्लांट माना जाता है शुभ, ये पौधा पानी में लगा रखा हो तो इसका पानी बदलते रहना चाहिए

Dainik Bhaskar

Dec 01, 2019, 03:27 PM IST
जीवन मंत्र डेस्क। वास्तु शास्त्र में घर की सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने और नकारात्मक ऊर्जा खत्म करने की टिप्स बताई गई है। घर की हर एक वस्तु के लिए वास्तु में शुभ-अशुभ दिशाएं बताई गई हैं। मान्यता है कि घर में मनी प्लांट सही दिशा में लगा हो तो वातावरण सकारात्मक बना रहता है और धन संबंधी कामों में आ रही बाधाएं दूर हो सकती हैं। जानिए कोलकाता की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार मनी प्लांट से जुड़ी कुछ खास बातें, जिनका ध्यान हमेशा रखना चाहिए...
  • मनी प्लांट जितना हरा-भरा होता है, उतना शुभ माना जाता है। इसके पत्तों का मुरझाना, पीला या सफेद होना अशुभ माना जाता है। इसीलिए इसके खराब पत्ते तुरंत हटा देना चाहिए। पौधे की देखरेख अच्छी तरह करनी चाहिए।
  • मनी प्लांट घर में भी रखा जा सकता है। मनी प्लांट को पानी में रखना ज्यादा अच्छा होता है। इसका पानी समय-समय पर बदलते रहना चाहिए।
  • मनी प्लांट एक बेल है, इसीलिए इसे ऊपर की ओर चढ़ाना चाहिए। ये पौधा जमीन पर फैला हुआ हो तो वास्तु दोष बढ़ता है।
  • मनी प्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व सबसे अच्छी मानी जाती है। इस दिशा में ये पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। दक्षिण-पूर्व दिशा का कारक ग्रह शुक्र है। शुक्र ग्रह बेल और लता वाले पौधों का भी कारक है। शुक्र की दिशा में उसी का पौधा मनी प्लांट लगाना चाहिए।
  • मनी प्लांट को ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ईशान कोण का कारक बृहस्पति ग्रह है। शुक्र और बृहस्पति दोनों एक-दूसरे के शत्रु हैं। इस वजह से ईशान कोण में शुक्र ग्रह का पौधा नहीं लगाना चाहिए।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना