--Advertisement--

ऐसा पैसा जो बहुत कष्ट सहने के बाद या कोई गलत काम करने से मिले आपको सुख नहीं दे सकता

3 काम, जिनसे कमाया गया पैसा आपको सिर्फ दुख ही देता है

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 01:28 PM IST
Vidar policy, life management, life management of Mahabharata, Mahatma Vidur

रिलिजन डेस्क। महाभारत का एक बहुत ही खास अंग है विदुर नीति, इसमें महात्मा विदुरजी ने कई काम की बातें और नीतियां बताई हैं। ये बातें आज के समय में भी प्रासंगिक है। अगर कोई भी इंसान इन बातों को ध्यान रखे तो उसे जीवन की हर सफलता और सुख मिल सकते हैं। विदुर नीति के अंतर्गत आज हम आपको बता रहे हैं कौन-से काम करने के बाद कमाया गया पैसा आपको सिर्फ दुख ही देता है...

श्लोक
अतिक्लेशेन येर्था: स्युर्धर्मस्यातिक्रमेण वा।
अरेर्वा प्रणिपातेन मा स्म तेष मन: कृथा:।।

अर्थ- जो धन बहुत ज्यादा क्लेश के बाद, धर्म का उल्लंघन करने से या शत्रु के सामने सिर झुकाने से मिलता हो, ऐसे धन की चाह नहीं रखनी चाहिए। इस तरह पाए गए धन को अपने पास रखने वाला धीरे-धीरे दरिद्र बनने लगता है।

1. बहुत ज्यादा क्लेश के बाद यानी किसी से वाद-विवाद करने या किसी को दुख पहुंचाने के बाद अगर हम पैसा कमाकर अपने घर ले जाते हैं तो ऐसे पैसे के कारण घर-परिवार में भी विवाद की स्थिति बनती है। इसलिए ऐसे पैसे से दूर रहना चाहिए।

2. धर्म का उल्लंघन यानी गलत काम करके कमाया गया पैसा भी जीवन में किसी को उन्नति नहीं करने देता। ऐसे पैसे को उसकी संतान नष्ट कर देती है। इसलिए गलत तरीके से पैसा नहीं कमाना चाहिए।

3. शत्रु के सामने सिर झुकाने पर यानी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करने से जिसके साथ आपकी बिल्कुल नहीं बनती और वह आपको भला-बुरा कहता रहता है, अगर पैसा आता है तो ऐसा धन आपको सुख नहीं दे सकता।
X
Vidar policy, life management, life management of Mahabharata, Mahatma Vidur
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..