विज्ञापन

चैत्र मास की अमावस्या / इस दिन पवित्र नदी में करना चाहिए स्नान, 4 शुभ काम करने से होती है सुख-समृद्धि में वृद्धि

Dainik Bhaskar

Apr 03, 2019, 02:05 PM IST


amawasya on 5 april shiv pooja vidhi
X
amawasya on 5 april shiv pooja vidhi
  • comment

रिलिजन डेस्क. इस सप्ताह 5 अप्रैल शुक्रवार को स्नान दान की अमावस्या तिथि है। अभी चैत्र मास चल रहा है और इस मास की अमावस्या का विशेष महत्व है। अमावस्या पर घर में और मंदिरों में विशेष पूजा की जाती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार अमावस्या तिथि पर पितर देवता के लिए श्राद्ध कर्म भी किया जाता है। पितरों के लिए धूप दीप जलाए जाते हैं। शुक्रवार को अमावस्या होने से इस दिन देवी लक्ष्मी के लिए कुछ खास शुभ काम जरूर करना चाहिए। यहां जानिए इस तिथि पर कौन-कौन से शुभ काम किए जा सकते हैं...

इस विधि से करें पूजा

  1. पीपल की पूजा करें

    अमावस्या पर पीपल की पूजा करने की परंपरा है। श्रीमद् भागवत गीता में श्रीकृष्ण ने पीपल को खुद का स्वरूप बताया है। इसीलिए इस पेड़ की पूजा की जाती है। अमावस्या पर सुबह जल्दी उ‌ठें और स्नान आदि कर्मों के बाद सफेद वस्त्र धारण करें। इसके बाद पूजा करें। पीपल को जल में दूध और काले तिल मिलाकर चढ़ाना चाहिए। चावल, पुष्प-हार, कुमकुम आदि पूजन सामग्री चढ़ाएं। दीपक जलाएं और परिक्रमा करें।

  2. शिवजी को खीर का भोग लगाएं

    अमावस्या तिथि पर भगवान शिव को खीर का भोग लगाना चाहिए। शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। बिल्व पत्र चढ़ाएं। दीपक जलाएं और ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें।

  3. गरीबों को दान करें

    अमावस्या पर दान करने का विशेष महत्व है। इस तिथि पर किसी गरीब को ठंडे पानी के लिए मटका, धूप से बचने के लिए छाता, चप्पल आदि चीजों का दान करें।

  4. किसी नदी में स्नान करें

    अमावस्या तिथि पर पवित्र नदियों में स्नान करने की परंपरा है। अगर संभव हो सके तो किसी नदी में स्नान जरूर करें। स्नान के बाद जरूरतमंद लोगों को धन का दान करें।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन