वास्तु शास्त्र : सरस्वती माता से जुड़ी इन 5 चीजों को घर में रखने से मिल सकती है करियर में सफलता

वास्तु ऐसा विज्ञान है, जो हमारे आसपास की एनर्जी के उपयोग से वातावरण को हमारी सफलता के लिए तैयार करता है।

Dainikbhaskar.com| Last Modified - Aug 11, 2018, 07:20 PM IST

धर्म डेस्क. हर युवा अपने लिए किसी शानदार करियर का सपना देखता ही है। लेकिन, इसके लिए जैसी तैयारी और माहौल की जरूरत होती है, कई लोग वो जुटा नहीं पाते। कई लोगों को आसानी से सफलता मिल जाती है तो कईयों को कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती। इस समस्या में एक कारण ये भी होता है, कि जहां युवा तैयारी कर रहे हों वहां की एनर्जी वैसी नहीं होती जैसी पढ़ाई के लिए होनी चाहिए। वास्तु ऐसा विज्ञान है, जो हमारे आसपास की एनर्जी के उपयोग से वातावरण को हमारी सफलता के लिए तैयार करता है। घर की सुख-शांति से लेकर करियर में सफलता तक हर जगह वास्तु की कुछ बातें बहुत मददगार हो सकती है। अगर आप अपने लिए किसी फिल्ड में करियर प्लान कर रहे हैं तो उसमें बेहतर परिणाम के लिए घर में माता सरस्वती से जुड़ी 5 चीजें या इनमें से कोई एक चीज जरूर रखें।
ये हैं वो 5 चीजें
1. वीणा : वीणा देवी सरस्वती की सबसे प्रिय वस्तुओं में से एक है। वीणा को बहुत पवित्र माना जाता है और इसे घर में रखने से सुख-शांति का माहौल बना रहता है। इससे हमारी रचनात्मकता बढ़ती है।
2. हंस की तस्वीर या शो-पीस : हंस देवी सरस्वती का वाहन है, जिसके कारण इसे शुभ माना जाता है। हंस की तस्वीर या शो-पीस घर के ऐसे हिस्से में रखना चाहिए, जहां से हर सदस्य की नजर उस पर पड़े। इससे मन हमेशा शांत और फोकस रहता है।
3. मोर पंख : मोर पंख कई देवी-देवताओं के संबंधित है। इसे घर में रखना बहुत ही अच्छा माना जाता है। मोर पंख को घर के मंदिर में और बच्चों के कमरे में रखना चाहिए। इससे नेगेटिव एनर्जी उस जगह नहीं रह पाती है।
4. कमल का फूल : रोज पूजा में अन्य फूलों के साथ कमल के फूल का प्रयोग भी करना चाहिए। कमल का फूल मंदिर में रखने से घर में खुशी और शांति का माहौल बना रहता है। मंदिर में रोज बासी कमल हटाकर ताजा फूल ही रखें। इससे घर में ताजगी भरा माहौल रहता है, जो आपको अपने टारगेट को अचीव करने में मदद करता है।
5. सरस्वती की मूर्ति या तस्वीर : देवी सरस्वती को विद्या की देवी माना जाता है। उनकी मूर्ति घर में रखने और रोज उसकी पूजा करने से जीवन में सफलता और तरक्की मिलती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now