विज्ञापन

ग्रहदोष / शुभ योग में तिल या सरसों के तेल से करें शनिदेव का अभिषेक, शनिदेव हो सकते हैं प्रसन्न

Dainik Bhaskar

Oct 05, 2018, 03:42 PM IST


remedies for grah dosh Redress on Saturday
X
remedies for grah dosh Redress on Saturday
  • comment

रिलिजन डेस्क. 6 अक्टूबर, शनिवार को शनि प्रदोष का शुभ योग है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, जिन लोगों पर शनि का अशुभ प्रभाव है, वे यदि इस दिन कुछ खास चीजें शनिदेव को चढ़ाएं तो उनकी परेशानियां थोड़ी कम हो सकती हैं और शनिदेव प्रसन्न होते हैं। अन्य लोग भी ये उपाय कर सकते हैं। 
 

उपाय

  1. तिल या सरसों का तेल

    शनि प्रदोष के शुभ योग में शनिदेव का अभिषेक सरसों के तेल से करें। सरसों का तेल न हो तो तिल के तेल से भी अभिषेक कर सकते हैं। इस उपाय से शनिदेव की कृपा भक्तों पर बनी रहती है।

  2. नीले रंग के फूल

    ज्योतिष शास्त्र में भगवान शनि का रंग काला माना गया है, इसलिए पूजा करते समय उन्हें गहरे रंग के (नीले) फूल ही चढ़ाना चाहिए। इससे उनकी कृपा भक्तों पर बनी रहती है।
     

  3. काले तिल

    गरुड़ पुराण के अनुसार, काले तिल भगवान विष्णु को अति प्रिय हैं। पितरों की आत्मा की शांति के लिए भी काले तिल का उपयोग किया जाता है। भगवान शनि को काले तिल चढ़ाने से शनिदेव तो प्रसन्न होती ही हैं, साथ ही पितृ भी आशीर्वाद देते हैं।
     

  4. उड़द की दाल

    शनिदेव को साबूत उड़द भी विशेष रूप से चढ़ाई जाती है, क्योंकि इसका रंग काला होता है जो शनिदेव को अति प्रिय है। शनिदेव को उड़द की खिचड़ी का भोग भी लगाया जाता है।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन