• Hindi News
  • Religion
  • Vastu
  • Vastu Shastra: घर की सुंदरता नहीं बल्कि दुर्भाग्य बढ़ाते हैं कुछ फोटो, जानिए ऐसे ही 5 तस्वीरों के बारे में
विज्ञापन

घर की सुंदरता नहीं बल्कि दुर्भाग्य बढ़ाते हैं कुछ फोटो, जानिए ऐसे ही 5 तस्वीरों के बारे में

Dainik Bhaskar

Jun 06, 2018, 02:32 PM IST

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार तस्वीरों के रंग और आकार आपके घर के वातावरण को प्रभावित करते हैं।

Vastu Shastra: घर की सुंदरता नहीं बल्कि दुर्भाग्य बढ़ाते हैं कुछ फोटो, जानिए ऐसे ही 5 तस्वीरों के बारे में
  • comment

आपके घर में पैसा नहीं टीक रहा है, आपस में झगड़े होते हैं और परेशानियां बनी रहती हैं तो इसका एक कारण आपके घर में लगे फोटो भी हो सकते हैं। कुछ फोटो घर को सजाने के लिए लगाए जाते हैं लेकिन जाने अनजाने में उनके कारण घर में दुर्भाग्य बढ़ने लगता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार तस्वीरों के रंग और आकार आपके घर के वातावरण को प्रभावित करते हैं। इनसे पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह की उर्जा निकलती हैं। महान ज्योतिषाचार्य वराहमिहीर ने अपने ग्रंथ में इस बात का उल्लेख किया है कि घर में किस तरह की चीजें होने से वहां रहने वाले लोगों पर उनका क्या असर पड़ता है। जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, कौन सी तस्वीरें घर में नहीं लगानी चाहिए-

1. डूबते हुए सूर्य, जहाज या नाव की तस्वीर -

डूबते हुए सूर्य की तस्वीर घर में होना वास्तु के अनुसार अशुभ माना जाता है। स्कंद पुराण और ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार भी डूबते हुए सूर्य को नहीं देखना चाहिए। इससे स्वभाव में निराशा बढ़ जाती है। इसके अलावा डूबती नाव अगर घर में रखी हो तो अपने साथ आपका सौभाग्य भी डुबा देती है। घर में रखी डूबती नाव की तस्वीर या कोई शो-पीस सीधा आपके घर के रिश्तों पर बुरा असर डालता है। इसलिए, ऐसा कोई भी चित्र या शो-पीस घर में न रखें।

2. युद्ध को दर्शाती तस्वीर -
घर के किसी भी कमरे में युद्ध, किसी पिशाच या जादूगर की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए, ऐसे करने से घर की शांति भंग होती है और घर में सदस्यों में लड़ाई-तनाव का माहौल बना रहता है। युद्ध की तस्वीरें घर में लगाने से घर के सदस्यों के आपसी प्रेम और विश्वास पर असर पड़ता है।

3. बहते हुए पानी या झरने की तस्वीर

घर में बहते पानी या झरनों की तस्वीरें न लगाएं। बहता पानी की तस्वीर घर में हो रहे आर्थिक नुकसान का कारण बन सकती हैं। वास्तु शास्त्र में मान्यता है कि जिस घर में बहते पानी की तस्वीर होती हैं, वहां पर धन नहीं टिकता।

4. रोते हुए बच्चों की तस्वीर -
आज-कल मॉडर्न आर्ट के नाम पर कई अजीब तरह की तस्वीरें चलन में हैं। कई लोगों के घर में रोते हुए बच्चों की तस्वीरें भी सजाई जाती हैं। इस तरह की तस्वीर घर या दुकान में लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। बच्चों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। बच्चों की रोती हुई तस्वीर लगाने से दुर्भाग्य बढ़ता है।


5. हिंसक जानवरों की तस्वीर -

आज-कल जानवरों की पेंटिंग को घर में लगाना चलन में है। देखने में आकर्षित लगने वाली ये तस्वीरें आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। किसी जंगली जानवर की तस्वीर या शो-पीस घर पर रखने से घर में रहने वालों का स्वभाव गुस्से वाला होने लगता है। इससे घर में क्लेश और हिंसा बढ़ती है।

X
Vastu Shastra: घर की सुंदरता नहीं बल्कि दुर्भाग्य बढ़ाते हैं कुछ फोटो, जानिए ऐसे ही 5 तस्वीरों के बारे में
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें