--Advertisement--

वास्तु शास्त्र: घर का मेनगेट बाहर की तरफ खुलता है तो परिवार के लोग रहते हैं बीमार और परेशान

Vastu Shastra: वास्तुशास्त्र के अनुसार परिवार के लोगों की बीमारी और परेशानी की एक वजह घर का मेनगेट भी हो सकता है।

Danik Bhaskar | Aug 28, 2018, 03:37 PM IST

वास्तु शास्त्र के अनुसार परिवार के लोग बीमार और परेशान रहते हैं तो इसका एक कारण घर का मेनगेट भी होता है। मुख्य दरवाजे से जुड़े वास्तु दोष होने के कारण घर में रहने वाले लोग शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रुप से परेशान रहते हैं। वास्तु शास्त्र के कई ग्रंथों में घर के मुख्य दरवाजों से जुड़ी खास बातें बताई गई हैं। जिनका ध्यान रखा जाए तो टेंशन, बीमारियों और खर्चो से बचा जा सकता है। इसके साथ घर में शांति भी बनी रहती है। वास्तु शास्त्र में ऐसे ही 5 दोष बताए गए हैं जिनकी वजह से घर में गरीबी आती है।

1. घर का मुख्य दरवाजा लकड़ी का होना चाहिए और अंदर की तरफ खुलना चाहिए। बाहर की तरफ खुलने वाले दरवाजे से घर के मालिक को परेशानियों और बीमारियों का सामना करना पड़ता है। धातु का दरवाजा होने से धोखा मिल सकता है।

2. घर का मेन गेट घर के अन्य दरवाजों से बड़ा होना चाहिए। मेन गेट दूसरे दरवाजों से छोटा हो तो आर्थ‌िक परेशान‌ियों का सामना करना पड़ सकता है।

3. सूर्योदय के समय घर की ख‌िड़क‌ियां खुली रखनी चाह‌िए। इससे सकारात्मक उर्जा घर में आती है। इस समय ख‌िड़क‌ियां बंद रहने से घर के लोगों को स्वास्‍थ्‍य संबंधी परेशान‌ियों का सामना करना पड़ सकता है।

4. घर के किसी भी दरवाजे पर या उसके पीछे तलवार, चाकू या कोई भी धारदार चीज नहीं रखनी चाह‌िए। इससे परिवार के लोगों के बीच संघर्ष और तनाव बढ़ सकता है।

5. घर के किसी भी बेडरूम में वॉश बेस‌िन नहीं होना चाह‌िए। ऐसा होने से दांपत्य जीवन में व‌िश्वास की कमी आती है। ऐसा हो तो वॉश बेसिन के आगे पर्दा जरूर लगा लें।