फेंगशुई / क्यों घरों में लॉफिंग बुद्धा रखना माना जाता है शुभ, 12 तरह की होती हैं इनकी मूर्ति



X

  • मान्यता है फायदे और स्थान के हिसाब से रखे जाते हैं घर में लॉफिंग बुद्धा

May 30, 2019, 04:41 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. दोनों हाथ ऊपर किए, पीठ पर थैला लटकाए लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति कई घरों में देखी जा सकती है। भारतीय वास्तु में नहीं, लेकिन चाइनीज वास्तु फेंगशुई में इसका काफी महत्व माना गया है। इसको घर में रखने के पीछे जो कारण है वो बहुत ही मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक हैं। ऐसा कतई नहीं है कि ये मूर्तियां बहुत चमत्कारी होती हैं या इनको घर में रखने से धन-सम्पत्ति बढ़ती है। सिर्फ इनके आकार के कारण इन्हें शुभ माना जाता है।

 

हाथ ऊपर करके हंसना (ये खुशी और सुख का प्रतीक है) और धन से भरी पोटली पीठ पर रखी हुई (ये सम्पन्नता का संकेत है) ये मूर्ति घर में रखने से इस पर बार-बार नजर पड़ती है, जो हमारे दिल और दिमाग पर सकारात्मक असर डालती है। इस कारण इस तरह की मूर्तियों को घर में रखा जाता है। लॉफिंग बुद्धा एक नहीं, 12 तरह के होते हैं। चीन में मान्यता है कि अलग-अलग जगह और इच्छाओं के हिसाब से इनको रखा जाता है। कौन से लाफिंग बुद्धा सही हैं यानि कौन से लाफिंग बुद्धा किस मनोकामना की पूर्ति करता है, आज हम आपको बताते हैं।

  • दोनों हाथ ऊपर किए लॉफिंग बुद्धा

    अगर बिजनेस ठीक से नहीं चल रहा हो या लगातार नुकसान और पैसों की कमी का सामना करना पड़ रहा हो तो दोनों हाथ ऊपर किए हुए हो लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति दुकान या ऑफिस में रखें, इससे बिजनेस बढने लगेगा।

  • धन की पोटली लिए लाफिंग बुद्धा

    धन की पोटली अपने कांधे पर टांगे लाफिंग बुद्धा किसी भी घर या ऑफिस के लिए शुभ माने गए हैं। इन्हें रखने से पैसों से जुड़ी हर परेशानी खत्म होने लगती है और कभी पैसों की तंगी नहीं होती।

  • लेटे हुए लॉफिग बुद्धा

    अगर हर काम में असफलता और दुर्भाग्य का सामना करना पड़ रहा हो तो घर-दुकान में लेटे हुए लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखना अच्छा होती है। इससे धीरे-धीरे दुर्भाग्य खत्म होने लगता है।

  • बच्चों के साथ बैठे लाफिंग बुद्धा

    जिस मूर्ति में लॉफिंग बुद्धा बच्चों के साथ बैठे दिखाई दें, वह मूर्ति संतान प्राप्ति के लिए बहुत ही शुभ मानी जाती है। इसे पति-पत्नी अपने कमरे में रख सकते हैं।

  • थैला लिए लाफिंग बुद्धा

    थैली लिए लाफिंग बुद्धा दुकान या ऑफिस के मेन गेट पर रखना चाहिए, इससे इनकम बढ़ती है। ध्यान रखें कि लाफिंग बुद्धा के पास जो थैला हो, वह खाली न हो। इस थैले में रखा गया सामान बाहर तक नजर आना चाहिए।

  • ड्रैगन पर बैठे लाफिंग बुद्धा

    अगर आपको लगता है कि आपके घर में कोई जादू-टोना करता है या किसी की बुरी नजर आपके घर के सदस्यों पर पड़ी है तो आपको ड्रैगन पर बैठे लाफिंग बुद्धा को घर-दुकान में रख दें। सभी नेगेटिव इफेक्ट खत्म हो जाएंगे।

  • धातु से बना लाफिंग बुद्धा

    ऐसे व्यक्ति जो कभी निर्णय नहीं ले पाते, जिनकी निर्णय क्षमता बहुत कमजोर होती है वे धातु से बने हंसते हुए बुद्धा की प्रतिमा अपने घर या ऑफिस में रख सकते हैं। इससे आपकी निर्णय क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी।

  • हंसते हुए लाफिंग बुद्धा

    घर या दुकान में खुशहाली और समृद्धि को बढ़ाने के लिए हंसती हुई लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा रखनी चाहिए। उन्हें इस तरह रखें जैसे वे आने वाले मेहमान को देख रहे हैं।

  • ध्यान में मशगूल

    जिस मूर्ति में लाफिंग बुद्धा ध्यान करते हुए दिखाई दे रहे हो, ऐसी मूर्ति रखने से घर-दुकान का माहौल शांतिपूर्ण बना रहता है और वहां के लोगों का गुस्सा भी कम होता है।

  • नाव पर बैठे लाफिंग बुद्धा

    नाव पर बैठे लाफिंग बुद्धा को ऑफिस या घर की वर्किंल टेबल पर रखना शुभ होता है, इससे तरक्की के रास्ते खुलते हैं। ध्यान रहे नाव कुछ इस तरह रखी जानी चाहिए कि वो अंदर आती हुई दिखाई दे।

  • सिक्का और पंखा पकड़े हुए लॉफिंग बुद्धा

    जिस मूर्ति में लाफिंग बुद्धा एक हाथ में सोने का सिक्का और दूसरे हाथ में पंखा लिए हुए होते हैं, वे मूर्ति घर-दुकान में खुशहाली और सफलता लेकर आती है।

  • वु लु लिए लॉफिंग बुद्धा

    अगर घर में कोई बीमार है लेकिन बीमारी का पता नहीं चल पा रहा हो तो हाथ में वु लु लिए लाफिंग बुद्धा को बीमार व्यक्ति के तकिए के पास रख दें। जल्द ही जांच में बीमारी का पता चल जाएगा। वु लु एक प्रकार का चीनी फल है जो पीले रंग का होता है।

  • लाफिंग बुद्धा रखने के लिए सबसे शुभ जगह

     

    लाफिंग बुद्धा को घर के मुख्य द्वार के पास रखा जाना चाहिए ताकि घर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति को वह अवश्य दिखाई पड़े। लाफिंग बुद्धा को ढाई से तीन फुट की ऊंचाई पर किसी मेज या स्टूल पर रखना चाहिए।
     

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना