--Advertisement--

वास्तु दोष : घर में कांटेदार और विषैले पौधे लगाने से घर में बढ़ती है नकारात्मकता, धन हानि की रहती है संभावना

ज्योतिषाचार्य पं. रामकृष्ण शर्मा के अनुसार ऐसे पौधे घर में होने से आपसी विवाद जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Danik Bhaskar | Jul 23, 2018, 07:21 PM IST

रिलिजन भास्कर. घर को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए लोग गार्डन, बालकनी या घर में किसी और खाली जगह पर पेड़-पौधे लगाते हैं। लेकिन कई बार हम जाने-अनजाने में घर में कई ऐसे पेड़ या पौधे लगा लेते हैं जो वास्तु दोष को जन्म देते हैं। जिसका सीधा असर हमारे विचारों और सेहत पर पड़ता है। ज्योतिषाचार्य पं. रामकृष्ण शर्मा के अनुसार ऐसे पौधे घर में होने से नकारात्मकता फैलती है जो आपसी विवाद जैसी कई परेशानियों का कारण बनती है। पं. शर्मा के अनुसार घर में कांटे वाले, दूध निकलने वाले और विषैले पेड़-पौधे नहीं लगाना चाहिए। इससे धन हानि के अलावा स्वास्थ्य पर भी इसका विपरीत असर पड़ता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में
कैक्ट्स - वास्तु के अनुसार घर में कांटे वाले पौधे नहीं होने चाहिए। इसके अलावा जिन पौधों के पत्तों में से दूध निकलता हो उन्हें भी घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। और बीमारियां फैसले की संभावना बनी रहती है।
बोनसाई का पौधा - वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे घर में लगाने से भाग्योदय में बाधाएं आने लगती हैं और आर्थिक हालत भी तंग रहती है।
इमली और मेहंदी - ऐसा माना जाता है कि इनके पेड़ों पर नकारात्मक शक्तियां निवास करतीं हैं। इसलिए घर में इनके पौधे लगाया या पेड़ होना अशुभ माना जाता है।
डेड प्लांट्स - डेड प्लांट्स (मरे हुए पौधे) घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है। इसके अलावा ऐसे पौधे ऑक्सीजन छोड़ने की जगह लेते हैं और बदले में कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं जिसका स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

ये रहते हैं शुभ
तुलसी - वास्तु शास्त्र के अनुसार- तुलसी का पौधा घर या ऑफिस की पूर्व दिशा या पूर्व-उत्तर के कोने में रखना चाहिए। इससे धन लाभ और मानसिक शांति मिलती है। इस पौधे को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए।
सफेद मदार - यह पौधा पूर्व-उत्तर के कोने में या इन दिनों दिशाओं में लगाया जा सकता है। इससे धन लाभ और अचानक फायदा होता है। घर में सुख शोति बनी रहती है।
केले का पेड़ - वास्तु शास्त्र के अनुसार केले का पेड़ ईशान कोण में यानी पूर्व-उत्तर दिशा में होना चाहिए। इस पेड़ के प्रभाव से मन शांत रहता है। इसके प्रभाव से घर में शांति और सुख बढ़ता है।
आंवला - आंवला के वृक्ष पर सभी देवताओं का वास है। घर में आंवले का पेड़ उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए। इससे हर तरह की इच्छाएं पूरी होती हैं और घर का हर तरह का कष्ट निवारण हो जाता है।
अशोक - इस पेड़ को उत्तर दिशा में लगाना चाहिए। इससे हर तरह का दोष खत्म होता है। नकारात्मकता और पैसों की कमी दूर होती है।
फूलदार पौधे - गुलाब, चंपा व चमेली के अलावा फूलदार पौधे घर में लगाना शुभ माना जाता है इससे मानसिक तनाव दूर रहता है और घर में सकारात्मक उर्जा का प्रभाव बढ़ता है।