विज्ञापन

वास्तु टिप्स / चीन का वास्तु शास्त्र है फेंगशुई, गुड लक के लिए घर में रखें टांगों वाला मेंढक

Dainik Bhaskar

Feb 23, 2019, 12:02 PM IST


तीन टांगों वाला मेंढक तीन टांगों वाला मेंढक
ड्रैगन का जोड़ा ड्रैगन का जोड़ा
सिक्के सिक्के
X
तीन टांगों वाला मेंढकतीन टांगों वाला मेंढक
ड्रैगन का जोड़ाड्रैगन का जोड़ा
सिक्केसिक्के
  • comment

रिलिजन डेस्क. फेंगशुई एक चाइनीज शब्द है, जिसका शाब्दिक अर्थ है वायु और जल। घर का निर्माण किस प्रकार करें, कैसे घर को सुंदर बनाएं, घर में क्या-क्या सामान होना चाहिए? इन सभी बातों की जानकारी हमें फेंगशुई में आसानी से मिलती है। फेंगशुई मूल रूप से चीन का वास्तु शास्त्र है। यह भारतीय वास्तु शास्त्र से काफी मिलता-जुलता है। आप भी आगे बताए गए कुछ आसान फेंगशुई टिप्स अपना कर घर के वास्तु दोषों को आसानी से दूर कर सकते हैं।

ये फेंगशुई टिप्स इस प्रकार हैं

  1. तीन टांगों वाला मेंढक

    फेंगशुई में तीन टांगों वाला मेंढक बहुत भाग्यशाली माना जाता है। मुंह में सिक्के लिए हुए तीन टांगों वाले मेंढक की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसे अपने घर के भीतर मुख्य दरवाजे के आसपास रखना चाहिए। मेंढक को किचन या शौचालय के भीतर ना रखें। ऐसा करना दुर्भाग्य को आमंत्रित करता है।

  2. लाफिंग बुद्धा

    अगर आपको आर्थिक सफलता पाना है तो लॉफिंग बुद्धा निश्चित ही आपकी मदद करेगा। अपने लिविंग रूम में मुख्य द्वार से तिरछी तरफ एक हंसता हुआ लाफिंग बुद्धा रखें। ऐसा करने से आके जीवन में समृद्धि आने के योग बनेंगे। लाफिंग बुद्धा मुख्य द्वार के एकदम सामने न रखें। बुद्धा समृद्धि के देवता हैं। इनकी मुस्कान में ही समृद्धि है।

  3. ड्रैगन का जोड़ा

    फेंगशुई में दो ड्रैगन का जोड़ा समृद्धि का प्रतीक है। इनके पैर के पंजों में ज्यादा मोती सबसे ज्यादा ऊर्जा संजोए हुए होते हैं। फेंगशुई में ड्रैगन को चार दिव्य प्राणियों में गिना जाता है। ड्रैगन पुरुषत्व, हिम्मत और बहादुरी का प्रतीक है, इसमें अपार शक्ति होती है। डबल ड्रैगन को यूं तो किसी भी दिशा में रखा जा सकता है, लेकिन पूर्व दिशा में रखना सबसे ज्यादा लाभदायक है। फेंगशुई में ड्रैगन को बहुत शुभ मानते हैं।

  4. सिक्के

    अपने घर के दरवाजे के हैंडल में सिक्के लटकाना घर में सम्पत्ति, धन और सौभाग्य लाने का सर्वोत्तम मार्ग है। आप तीन पुराने चीनी सिक्कों को लाल रंग के धागे अथवा रिबन में बांध कर अपने घर के हैंडल में लटका सकते हैं। इससे घर के सभी लोग लाभांवित होंगे। ये सिक्के दरवाजे के अंदर की ओर लटकाने चाहिए न कि बाहर की ओर। घर के सभी दरवाजों के हैंडल में सिक्के नहीं लटकाना चाहिए, केवल मुख्य द्वार के हैंडल पर ही सिक्के लटकाना ठीक रहता है।
     

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन