पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Vastu Tips About Positive Energy, Vastu Shastra, Fengshui Tips In Hindi

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नकारात्मकता दूर करने के लिए किया जाता है घर में गौमूत्र का छिड़काव, लोबान और चंदन जलाकर किया जाता है धुंआ

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • घर की सकारात्मकता बढ़ाने के लिए रोज सुबह आंगन में रंगोली बनाने की है परंपरा

जीवन मंत्र डेस्क। जिन घरों में नकारात्मकता होती है, वहां रहने वाले लोगों की सोच पर बुरा असर होता है। ऐसे लोग किसी भी काम में नकारात्मक पक्ष पहले देखते हैं। इस वजह से कार्यों में सफलता नहीं मिलती है और बाधाओं का सामना करना पड़ता है। घर के वास्तु दोषों की वजह से ऐसी स्थिति बन सकती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य और वास्तु विशेषज्ञ पं. मनीष शर्मा के अनुसार वास्तु दोष दूर करने से घर में सकारात्मकता बढ़ती है।

1) कुछ खास परंपरागत वास्तु टिप्स...

घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए पोंछा लगाते समय पानी में थोड़ा नमक मिला लेना चाहिए। नमक में नेगेटिव एनर्जी ग्रहण करने की शक्ति होती है। इसकी वजह से घर में मौजूद सूक्ष्म हानिकारक कीटाणु भी नष्ट होते हैं।

घर में रोज सुबह या समय-समय पर गौमूत्र का छिड़काव करना चाहिए। गौमूत्र की तेज गंध से स्वास्थ्य लाभ मिलता है और वातावरण पवित्र होता है।

हर रोज सुबह-सुबह घर के बाहर रंगोली बनाने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है। घर में प्रवेश करते समय सुंदर रंगोली दिखाई देती है तो मन को प्रसन्नता मिलती है और नकारात्मक विचार दूर हो सकते हैं।

घर में लोबान, गुग्गल, कर्पूर, देशी घी और चदंन जलाकर इनका धुआं फैलाना चाहिए। इससे नकारात्मकता खत्म होती है। इन चीजों के धुंए से वातावरण के सूक्ष्म हानिकारक कीटाणु नष्ट हो जाते हैं।

सुख-समृद्धि के लिए घर के दरवाजे पर स्वस्तिक या श्री गणेश का चिह्न लगाएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें