आपके घर के आगे नहीं होने चाहिए कांटेदार पौधे और कचरे का डिब्बा, इनसे रुक जाती है तरक्की

Vastu Tips: आपके घर के आगे कचरे का डिब्बा, कांटेदार पेड़-पौधे और पत्थरों का ढेर होने से भी वास्तु दोष होता है।

dainikbhaskar.com| Last Modified - Aug 13, 2018, 12:25 AM IST

वास्तु दोष घर के अंदर ही नहीं बल्कि घर के बाहर और आसपास की चीजों से भी बनता है। जिसके कारण वहां रहने वाले लोगों को नौकरी और बिजनेस में रुकावटें आती हैं। किसी भी की दहलीज अगर रोड़ से नीचे होती है तो वहां रहने वाले लोग बीमार रहते हैं और उस घर में पैसा भी नहीं टीकता। इसके अलावा कचरे के डिब्बे, कांटेदार पेड़-पौधे, पत्थरों के ढेर और घर के आसपास के अन्य पेड़-पौधों से भी वास्तुदोष बनता है।

 

जानिए आपके घर के आगे कौन सी चीजें नहीं होनी चाहिए - 

 

कांटेदार पौधे -
कांटेदार पौधे घर के आगे होते हैं तो आपके दुश्मन बढ़ने लगते हैं। इनके प्रभाव से पार‌िवार‌िक जीवन में मतभेद भी बढ़ने लगते हैं और घर के लोगों की सेहत खराब रहती है।

 

पत्थरों का ढेर - घर के आगे पत्‍थरों का जमा होना भी वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार अनुकूल नहीं होता है इससे तरक्की की रफ्तार कम हो जाती है। व्यक्त‌ि को जीवन के हर क्षेत्र में रुकावटों का सामना करना पड़ता है।

 

कचरा पात्र - घर के आगे कूड़ेदान का होना वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार कष्टकारी होता है। इसके कारण घर में  नकारात्मक उर्जा आती है। इसकी वजह से घर के लोगों का स्वभाव और उनकी सेहत खराब रहती है।

 

बड़ा पेड़ - वास्तु के अनुसार आपके घर से उंचा पेड़ आपके दुख बढ़ा सकता है। इसके कारण घर में लगातार परेशानियां बनी रहती है।

 

घर की दहलीज का नीचे होना - वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार घर की दहलीज यानी मुख्य द्वार से रोड ऊँची हो तो इससे वास्तु दोष होता है। इस दोष के कारण घर के सदस्यों की सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहता है।

 

दूध वाले पौधे - घर के आगे दूध न‌िकलने वाले पौधे होने से उस घर में रहने वाले लोगों में विवाद होने लगते हैं। ऐसे घर में पैसा भी नहीं टिकता।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now