• Hindi News
  • Religion
  • Vastu
  • Vastu Tips: वास्तु टिप्स, झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां आपको बनाती हैं गरीब, बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें
--Advertisement--

वास्तु टिप्स: झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां आपको बनाती हैं गरीब, बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

Vastu Tips: दरिद्रता से बचने के लिए झाड़ू लगाने से लेकर उसके रखने की जगह और समय तक के बार में ध्यान देना जरूरी है।

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2018, 03:00 PM IST
Vastu Tips: वास्तु टिप्स, झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां आपको बनाती हैं गरीब, बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें
धार्मिक ग्रंथो और पुराणाें में झाड़ू को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया हैं। इसे लक्ष्मी का प्रतिक भी माना जाता है। इससे जुड़ी कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाए तो आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। बहुत से लोग झाड़ को अनदेखा कर देते हैं, लेकिन उससे जुड़ी वास्तु की कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आप दरिद्रता से बच सकते हैं। झाड़ू लगाने से लेकर उसके रखने की जगह और समय तक के बार में ध्यान देना जरूरी है। ऐसा करने से वास्तु के अशुभ असर से बच सकते हैं।
झाड़ू से जुड़ी बातें-
1. घर या ऑफिस में जब भी झाड़ू का काम ना हो तो उसे नजरों के सामने से हटाकर रखें। पूरे समय झाड़ू का दिखाई देना अच्छा नहीं माना जाता। खुले में रखी झाड़ू घर या ऑफिस की अच्छी ऊर्जाओं को बाहर कर देती है।
2. कई बार झाड़ू के टूट जाने पर भी हम उसका उपयोग करते रहते हैं, लेकिन वास्तु की नजर में ये गलत होता है। यदि घर या ऑफिस की झाड़ू टूट जाए तो उसे तुरंत बदल लें। टूटी हुई झाड़ू से घर की सफाई करना कई तरह की परेशानियों को आमंत्रण देता है।
3. झाड़ू को कभी भी खड़ा न रखें, खड़ी झाड़ू अपशगुनों का कारण मानी जाती है, इसलिए इसे हमेशा जमीन पर लेटा कर ही रखें।
4. शाम के समय घर में झाड़ू लगाना वास्तु की नजर से अच्छा नहीं माना, इससे लक्ष्मी रूठ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि शाम या रात से समय घर या ऑफिस में झाड़ू न लगाएं।
5. हो सके तो झाड़ू को पश्चिम दिशा के किसी कमरे में रखें। इस दिशा में झाड़ू रखना सबसे अच्छा माना जाता है। इससे झाड़ू की वजह से घर में किसी भी तरह की नेगेटिव एनर्जी नहीं फैलती है।
6. हिंदू धर्म में झाड़ू को लक्ष्मी के समान माना जाता है। ध्यान रखें घर का कोई भी सदस्य झाड़ू को पैर न लगाए। यह लक्ष्मी का अपमान माना जाता है और इससे घर में कई तरह की आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं।
7. पुरानी झाड़ू बदलकर नई निकालने के लिए शनिवार को चुनें। शनिवार को नई झाड़ू का उपयोग करना शुभ माना जाता है।
8. अगर कभी झाड़ू को धोना चाहें तो उसे साफ पानी से ही धोए। गंदे पानी से झाड़ू को धोने उसका अपमान माना जाता है और इससे घर के लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

X
Vastu Tips: वास्तु टिप्स, झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां आपको बनाती हैं गरीब, बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..