--Advertisement--

वास्तु टिप्स: घर के पूर्व-उत्तर कोने को रखें साफ, ऐसे ही 5 उपाय बढ़ा सकते हैं आपकी इनकम

Vastu Tips For Home: वास्तुशास्त्र की 5 टिप्स आपकी इनकम और सेविंग बढ़ा सकती है।

Dainik Bhaskar

Oct 04, 2018, 05:42 PM IST
Vastu Tips For Home: Keep Clean The North East Corner Of House To Increase Income

वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं जिनसे घर में लोगों की इनकम और सेविंग दोनों बढ़ती है। इसके लिए लक्ष्मीजी और कुबेर को खुश करने के लिए घर की सजावट के बारे में बताया गया है। वास्तुशास्त्र में बताई इन बातों को हम उपाय के रुप में अपना सकते हैं। इनसे वास्तुदोष भी दूर हो जाते हैं। ये महत्वपूर्ण उपाय अलंकारशास्त्र और मण्डन शिल्पशास्त्र जैसे ग्रंथों में बताए गए हैं। इन ग्रंथों में घर के मुख्य द्वार से लेकर पूजा स्थान और पैसे रखने की जगह पर खासतौर से ध्यान दिया गया है।

ये हैं वो 5 उपाय -

1 - आमदनी बढ़ाने के लिए घर की तिजोरी में देवी लक्ष्मी की मूर्ति या फोटो रखें। ऐसा न कर पाने पर चांदी या सोना का सिक्का भी लक्ष्मीजी का प्रतीक मान कर रखा जा सकता है। इसके प्रभाव इनकम बढ़ने लगेगी।

2 - घर के ईशान कोण (पूर्व-उत्तर दिशा) को खाली रखें और यहां साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। हो सके तो यहां पूजा घर बनाएं। इससे घर के ऐसे दोष खत्म होंगे जो पैसों को रोकते हैं।

3 - घर के दरवाजे खासतौर से मेनगेट, सुबह और शाम को खुले रखें और घर के बीच के हिस्से में या जहां से घर में सूर्य की रोशनी आती हो उसको खुला रखें। ताजी हवा और सूर्य की रोशनी से घर के कई दोष खत्म हो जाते हैं।

4 - दिन और रात के बीच का समय यानी संध्या समय में घर के मेनगेट के दोनों कोनों पर दीपक लगाएं इसके साथ ही घर के मंदिर में और जहां पानी रखा जाता है उस जगह दीपक लगाएं।

5 - संभव हो तो रोज सुबह नहाकर घर के मेनगेट पर ताजे फूलों की माला लगाएं और रंगोली बनाएं। रोज न कर सकें तो सप्ताह में एक बार ऐसा जरूर करें।

X
Vastu Tips For Home: Keep Clean The North East Corner Of House To Increase Income
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..