वास्तु

--Advertisement--

घर का साउथ-वेस्ट कॉर्नर गंदा है तो वहां रहने वालों पर भारी होता है राहु और खत्म नहीं होती परेशानियां

Vastu Tips For Home: वास्तुदोष के कारण घर में पैसा नहीं टिकता और बीमारियों पर खर्चा बना रहता है।

Danik Bhaskar

Aug 18, 2018, 05:20 PM IST

आपके घर की हर दिशा और हर कोने पर किसी न किसी ग्रह का असर होता है। उन ग्रहों के अनुसार अगर वास्तु दोष होता है तो घर में रहने वाला हर इंसान किसी न किसी तरह परेशान रहता है। वास्तुदोष के कारण घर का कोई न कोई सदस्य लगातार बीमार रहता है। पैसा नहीं टिकता और बीमारियों पर खर्चा बना रहता है। इसके कारण घर के लोगों में लड़ाई और मतभेद भी बने रहते हैं। इसलिए घर में वास्तु से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जानिए बीमारियों से बचने के लिए घर में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -

- बेडरुम में शीशा लगा है तो सोते समय शीशे की तरफ सिर करके नहीं सोना चाहिए। शीशा, अग्नि तत्व के प्रभाव को कम करता है, इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है।

- अगर आपके घर की पूर्व दिशा में गंदगी, कूड़ा या पत्थरों का ढेर पड़ा है तो आपके घर की मुख्य महिला को पेट और कमर से नीचले हिस्से में रोग हो सकते हैं। गर्भहानी की संभावना भी बढ़ सकती है।


- पूर्व-दक्षिण दिशा में पानी की जगह है तो उस घर में रहने वाली महिलाओं को बड़ी बीमारियां होती हैं। महिलाएं लगातार बीमार रहती हैं और कुछ घरों में तो महिलाओं के ऑपरेशन का भी योग बन जाता है।

- घर का दक्षिण-पश्चिम हिस्सा गंदा, गीला या खुला रहेगा तो उस घर में रहने वाले लोग मानसिक रुप से बीमार रहेंगे। घर के लोगों पर बुरी ताकतों का भी असर होता है। इसके अलावा शरीर में ऐसी बीमारियां होती हैं जो जांच करवाने पर भी आसानी से जिनका पता नहीं चलती।

- घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में अगर किचन हो तो उस घर की महिलाओं के साथ अन्य लोगों को पथरी, ब्लडप्रेशर, गैस और एसिडिटी की समस्या लगातार बनी रहती है। इनके अलावा लंबे समय तक चलने वाली बीमारियां भी हो सकती हैं।

- दक्षिण दिशा की दीवारों में दरारें आने लगे तो इसे घर की महिलाओं की बीमार होने का संकेत समझना चाहिए। इसके अलावा पश्चिम दिशा की दीवारों पर आने वाली दरारें उस घर के पुरुषों की सेहत खराब होने का इशारा देती है।

- घर के सामने पेड़ या खंभा होने से घर के बच्चों का स्वास्थय ज्यादातर खराब रहता है। अगर आपके घर के सामने भी पेड़ या खंभा है तो इस वास्तु दोष से बचने के लिए घर के मेन गेट पर रोज स्वस्तिक बनाएं।

- जहां पर वाशिंग मशीन का इस्तेमाल होता है या घर में जिस तरफ शौचालय बना हुआ हो उस तरफ सोते समय सिर न रखें।

- यदि आपके घर की पूर्व दिशा का स्थान अन्य दिशाओं से ऊंचा हैं तो आर्थिक परेशानियां होती हैं। बच्चे अधिक समय अस्वस्थ रहते हैं, उनका पढाई में मन नहीं लगता, उनकी स्मरण शक्ति क्षीण होने लगती हैं, उन्हें पेट से सम्बन्धित रोग हो सकते हैं।

- मेन गेट के सामने गढ्डा हो तो पारिवारिक सदस्यों को मानसिक रोग और तनाव से परेशानी बनी रहती है। इससे बचने के लिए उस गढ्डे को मिट्टी से भर दें।

- मेन गेट के सामने कीचड़ या गंदगी हो तो परिवार के लोग किसी न किसी तरह बीमारियों के घिरे रहते हैं। मेन गेट के सामने गंदा पानी इकट्ठा रहता हो तो भी उस घर में बीमारियां बनी रहती हैं।

Click to listen..