वास्तु और विज्ञान / सात घोड़ों की तस्वीर से लेकर चांदी के बरतन तक, गिफ्ट मे क्यों दी जाती हैं ऐसी 7 चीजें



X

  • वास्तु में तोहफे देने के लिए भी तय की गई हैं कुछ खास चीजें, इनके पीछे है विज्ञान

May 28, 2019, 04:45 PM IST

जीवन मंत्र डेस्क. त्योहारों और खुशियों के मौकों पर तोहफे देना एक आम परंपरा है। कई बार लोग इस उलझन में होते हैं कि क्या चीज गिफ्ट की जाए। वास्तु ने अपने वैज्ञानिक आधार पर कुछ वस्तुओं को गिफ्ट देने के लिए काफी अच्छा माना है। इनके पीछे ऊर्जा का विज्ञान और मनोविज्ञान दोनों शामिल हैं। वास्तु पूरी तरह से सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का विज्ञान है। वास्तु ने ऐसी चीजों को अच्छा माना है जिनके होने से स्थिरता और सकारात्मक ऊर्जा का माहौल बने। ऐसी ही चीजें गिफ्ट में देने की सलाह वास्तु में दी जाती है।

  • हाथी

    हाथी की उम्र अधिक होती है, गति सधी हुई होती है। हाथी हमेशा सकारात्मक ऊर्जा में ही रहना पसंद करता है। गर्मी और नकारात्मक ऊर्जा में ये उग्र हो जाता है, इसलिए माना जाता है कि जहां हाथी हो वहां स्थिरता और सधी हुई गति में प्रगति होती है। किसी भी शुभ प्रसंग में हाथी या हाथी का जोड़ा देना या पाना बहुत ही शुभ होता है। हाथी चांदी-सोने का या पीतल और लकड़ी का भी दिया जा सकता है।

  • सात घोड़े

    घोड़े ऊर्जा का प्रतीक हैं। सात घोड़े सूर्य के रथ के प्रतीक हैं, जो सात रंगों की किरणों के प्रतिनिधि भी माने जाते हैं। ये सूर्य के रथ के घोड़े होते हैं। सात सफेद घोड़ों की जोड़ फेंगशुई में शुभ मानी जाती है। सात सफेद घोड़ों का शो-पीस या तस्वीर गिफ्ट में देने या पाने से आय के साधन बढ़ने लगते हैं।

  • दो तरफा गणेश

    मान्यता है कि गणेश जी की मूर्ति की पीठ के दर्शन नहीं करने चाहिए। इस कारण दो तरफ मुंह वाले गणपति उपहार में देने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का शमन होता है। ऐसी मूर्ति या तस्वीर जिसके दोनों तरफ गणेशजी बने हों, यह उपहार में देने से या पाने से कई शुभ फल मिलते हैं। तस्वीर को लेकर विशेष ध्यान रखें की दोनों तरफ गणेशजी का मुख ही दिखाई दे, पीठ नहीं।

  • मिट्टी की बनी कोई चीज

    मिट्टी यानी भूमि तत्व, भूमि से जुड़ी चीजें यानी वनस्पति-पौधे आदि के साथ ही अगर मिट्टी से बना कोई बरतन या शो-पीस गिफ्ट करना या पाना भी शुभ होता है। मिट्टी को ऊर्वराशक्ति यानी उपजाऊ शक्ति का प्रतीक माना जाता है। इस तरह ये गिफ्ट हमारी कार्यक्षमता बढ़ाने में सहायक होता है।

  • चांदी की कोई वस्तु

    चांदी का ज्योतिष और वास्तु दोनों में काफी महत्व है। चांदी में रोगों से लड़ने की शक्ति होती है, स्कीन से जुड़ी समस्याओं में भी काम आता है। चांदी समृद्धि के साथ ही स्वास्थ्य की प्रतीक भी मानी जाती है।  शास्त्रों में चांदी देना या पाना भी मंगलमयी माना गया है जबकि सोना देना निषेध कहा गया है। चांदी का सिक्का या वस्तु देने या पाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना