विज्ञापन

वास्तु के अनुसार किस दिशा में लगानी चाहिए परिवार के सदस्यों की तस्वीर

Dainik Bhaskar

Jul 18, 2018, 03:40 PM IST

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर वालों की तस्वीर लगाने के लिए एक खास दिशा का प्रयोग ही किया जाना चाहिए।

Vastu Tips: Which Direction Should The Family Members Photograph
  • comment

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर में लगी तस्वीरें सही दिशा में हों तो सकारात्मक ऊर्जा देती हैं, लेकिन यदि गलत दिशा में लगी हों तो घर की खुशियों को ले डूबती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर वालों की तस्वीर लगाने के लिए एक खास दिशा का प्रयोग ही किया जाना चाहिए। ऐसा करने से परिवार में प्यार बना रहता है। वास्तु विज्ञान की मानें तो परिवार के सदस्यों की तस्वीर लगाने के लिए घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा का प्रयोग किया जाना चाहिए। यह तीनों दिशाएं परिवार के सदस्यों की तस्वीरें लगाने के लिए सही हैं, इसके अलावा इन दिशाओं में करीबी रिश्तेदारों की तस्वीर भी लगाई जा सकती है। परंतु इसके अलावा किसी भी दिशा में परिवार के सदस्यों की तस्वीर नहीं होनी चाहिए।

तस्वीरों से जुड़ी इन बातों का भी रखें ध्यान -

- पूर्वज यानी घर के स्वर्गीय सदस्यों की तस्वीर उत्तर दिशा में लगाएं। इनकी तस्वीरें पूजा स्थल, मंदिर या अन्य दिशाओं में नहीं लगानी चाहिए। इससे घर में शांति रहेगी और पितृदोष नहीं लगेगा।

- भगवान के उग्र रुप या युद्ध करते हुए बनी तस्वीरें घर में लगाने से बचना चाहिए। इनके कारण भी घर के सदस्यों के बीच टकराव बढ़ने लगता है।

- घर में हनुमान जी की तस्वीर सिर्फ पूजा स्थल पर ही लगानी चाहिए। घर के अन्य हिस्सों में लगाने अपवित्र होने पर आपकी नजरें तस्वीर पर पड़ेंगी तो उसका दोष लगेगा। जिससे घर में अशांति और तनाव बढ़ सकता है।

- कुबेर की तस्वीर घर में नहीं लगानी चाहिए। ये धन के देवता तो हैं लेकिन ये यक्ष हैं। इनकी पूजा घर में नहीं करनी चाहिए।

X
Vastu Tips: Which Direction Should The Family Members Photograph
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें