• Hindi News
  • Rsmssb patwari exam
  • 11 Questions Of English Can Make A Good Rank, The Subject Is Divided Into Error Detection, Vocabulary And Comprehension

पटवारी भर्ती परीक्षा में English की तैयारी:पिक्चर की तरह इमेजिन करें Passage, एग्जाम में 11 प्रश्न बना सकते हैं अच्छी रैंक, अपनाएं ये 15 एक्सपर्ट टिप्स

जयपुर2 महीने पहले

पटवारी भर्ती परीक्षा में यूनिट-3 में अंग्रेजी और हिन्दी के कुल 22 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से 11 Question English भाषा से पूछे जाने की सम्भावना है। पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 की तैयारी के लिए दैनिक भास्कर ऐप पर स्पेशल सेक्शन में एक्सपर्ट रोजाना स्टूडेंट्स के लिए नया स्टडी मटेरियल तैयार करके दे रहे हैं। इसी कड़ी में हमारे साथ जुड़े हैं English Language के एक्सपर्ट चेतन सिंह राजपुरोहित, जो दे रहे हैं तैयारी के कुछ खास टिप्स, जिससे परीक्षा में आपकी Performance अच्छी हो सकती है।

पटवार परीक्षा में अंग्रेजी की तैयारी के लिए एक्सपर्ट के 15 टिप्स

1. Error Detection, Vocabulary और Comprehension, इन 3 सेगमेंट में इंग्लिश का सिलेबस डिवाइड है। तीनों की तैयारी मजबूती से करनी है।

2. Comprehension में रोजाना 1 या 2 Passage सॉल्व करें, क्योंकि 3 से 4 प्रश्न पैसेज से आ सकते हैं।

3. पैसेज ऐसा साधारण सा टॉपिक है, जिसमें आपके सामने उत्तर लिखा होता है, इसलिए इससे उत्तर ढूंढने की प्रैक्टिस रेगुलर करनी है।

4. पैसेज को पढ़ते वक्त ज्यादातर स्टूडेंट उसे पढ़कर हिन्दी में ट्रांसलेशन करने लग जाते हैं। इसमें उनका समय खराब होता है। यह गलती नहीं करनी है, क्योंकि उत्तर अंग्रेजी भाषा में ही पूछे जाएंगे हिन्दी में नहीं।

5. पैसेज पढ़ते हुए उसके मेन वर्ड्स की मीनिंग भी समझते जाना है। फिर पैसेज में क्या-क्या इंपॉर्टेंट है, उसे अंडरलाइन कर लेना है।

6. पूरे पैसेज को पढ़ और समझकर उसकी इमेज या चित्रों की सीरीज या फिल्म बनानी है। इससे यह फायदा होगा कि पैसेज के बाद जब प्रश्न पूछे जाएंगे, तो फिर से पूरा नहीं पढ़ना होगा।

7. कई बार पैसेज से ज्यों का त्यों लाइन में से प्रश्न नहीं पूछा जाता है। पैसेज के वर्ड उत्तर के विकल्प में मिलें यह जरूरी नहीं है। उसका Synonym या Antonym शब्द सही उत्तर के तौर पर विकल्प में लिखा हुआ हो सकता है।

8. कई बार प्रश्न उस पैसेज की भावनाओं पर आधारित होते हैं। इसलिए पैसेज को समझकर उसकी भावना समझना जरूरी है। पैसेज पिक्चराइजेशन कर रखा है, तो तुरंत ही उत्तर के विकल्पों में से छांटकर सही उत्तर को मार्क किया जा सकता है।

9. Vocabulary पढ़ने के लिए मार्केट से अच्छी गाइड्स लें। राजस्थान सेगमेंट के पूछे गए प्रश्नों का कलेक्शन देखकर Vocabulary तैयार की जा सकती है।

10. जब भी कोई वर्ड पढ़ते हैं तो उन Words का कम्प्लीट Meaning देखें। वर्ड्स के ऑप्शन में जो Word या Meaning दिए हैं, उनकी भी स्टडी करें। कई बार प्रश्न की जगह उसके ऑप्शन्स से प्रश्न बनाकर पूछ लिया जाता है।

11. Grammar कंप्लीट तौर पर सिलेबस में है। परीक्षा के लेवल को देखते हुए Tenses, subject verb agreement, degree of comparison, degree of adjectives, degree of grammar, conjunction , propositions में multiple choice questions को ही सॉल्व करें। ताकि एग्जाम में आने वाले पैटर्न को समझ सकेंगे।

12. आपका Selection होने के बाद रैंक को अंग्रेजी के 11 Questions डिसाइड करेंगे। इसलिए इन्हें बिल्कुल भी इग्नोर न करें। अब समय कुछ ज्यादा इस Subject को देना चाहिए।

13. ग्रामर में एरर डिटेक्शन या मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जा सकते हैं। एरर डिटेक्शन में एक सेंटेंस को 3 पार्ट में डिवाइड किया हुआ होता है। जिस पार्ट में कोई ग्रामेटिकल एरर हो, तो वही विकल्प सिलेक्ट करना होता है। यदि कोई एरर नहीं है, तो ऑप्शन ‘ D ’ जोकि No Error का होता है, उसे सलेक्ट करना होता है। मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन्स (Mcq) में एक Sentence में Blank यानी रिक्त स्थान दिया हुआ होता है। उसमें नीचे दिए गए चार विकल्पों में से सही विकल्प सिलेक्ट करना होता है।

14. Vocabulary में Synonym, Antonym और IDIOMS AND PHRASES (मुहावरे और लोकोक्तियां) से प्रश्न पूछे जाते हैं।

15. अब कुछ नया पढ़ने की बजाय जो पहले से तैयारी कर रखी है। उसका रिवीजन सिनेमैटिक तरीके से किया जाए।

आपके सवाल हमें कैसे भेजें, नीचे दिए लिंक पर फॉर्म भरें
पटवार भर्ती से जुड़ी हर एक्सपर्ट की खबर में आपको सबसे आखिरी में एक लिंक मिलेगा। क्लिक करने के बाद 'पटवार भर्ती की तैयारी में दैनिक भास्कर कैसे बने मददगार' नाम से नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने सवाल हमें भेजने होंगे। इनमें से कॉमन समस्या से जुड़े सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट से लेंगे। जिन्हें आप इसी सेग्मेंट में आकर पढ़ सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने विचार हमें जरूर भेजें।

इस लिंक पर CLICK कर भेजें अपने सवाल, एक्सपर्ट देंगे इसका जवाब

पटवारी भर्ती- 2021 के सक्सेस मंत्र:दैनिक भास्कर ऐप पर आज से स्पेशल सीरीज, सब्जेक्ट एक्सपर्ट की टीम देगी हर सवाल का जवाब, जानिए कैसे करें तैयारी

खबरें और भी हैं...