पटवारी भर्ती- 2021 के सक्सेस मंत्र:दैनिक भास्कर ऐप पर आज से स्पेशल सीरीज, सब्जेक्ट एक्सपर्ट की टीम देगी हर सवाल का जवाब, जानिए कैसे करें तैयारी

जयपुर2 महीने पहले
पटवार भर्ती परीक्षा-2021 की तैयारी अब दैनिक भास्कर के साथ।

राजस्थान में 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी 23 और 24 अक्टूबर को होने जा रही पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 की तैयारी में जुटे हैं। RSMSSB की ओर से यह परीक्षा 5378 पदों पर आयोजित होगी। परीक्षा में कुछ ही दिनों का समय बाकी है। ऐसे में दैनिक भास्कर आपके लिए लेकर आया है खास सीरीज। कौन से टॉपिक स्कोरिंग हैं, रिवीजन कैसे करना है, कौन से टॉपिक पहले और कौन से बाद में पढ़ने हैं, ऐसे ही सवालों का जवाब देगी हमारी एक्सपर्ट टीम। जो काफी हद तक आपकी परेशानियों का हल करने का प्रयास करेगी।

दैनिक भास्कर ऐप पर ‘पटवार परीक्षा’ की तैयारी करें
पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 की तैयारी के लिए दैनिक भास्कर एप पर स्पेशल सेक्शन शुरू किया गया है। हमारे साथ जुड़े सब्जेक्ट के एक्सपर्ट रोजाना स्टूडेंट्स के लिए नया स्टडी मटेरियल तैयार करके देंगे। मेगा मॉडल टेस्ट पेपर की सीरीज भी प्रकाशित की जाएगी। भास्कर ऐप पर इस बार जुड़े हैं जयपुर की पाठशाला कोचिंग से एक्सपर्ट संजय कुमार, जो पटवार भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए दे रहे हैं खास टिप्स।

सिलेबस है बड़ा, सब्जेक्ट भी हैं ज्यादा
पटवार भर्ती परीक्षा का सिलेबस बहुत बड़ा है और इस परीक्षा में सब्जेक्ट भी काफी ज्यादा हैं। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि इस परीक्षा का सिलेबस क्या है। किन विषयों से कितने प्रश्न पूछे जाएंगे और कुल कितने अंकों के प्रश्न सब्जेक्ट वाइज होंगे।

किस विषय से कितने प्रश्न, कितने अंकों के आएंगे

इस परीक्षा में 300 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा।

1. सामान्य विज्ञान, इतिहास, राजनीति और भारत का भूगोल, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स से 38 प्रश्न 76 अंकों के आएंगे।

2. राजस्थान का भूगोल, इतिहास, कला व संस्कृति और राजस्थान की राजनीति से 30 प्रश्न 60 अंकों के आएंगे।

3. सामान्य अंग्रेजी और सामान्य हिन्दी विषय से 22 प्रश्न 44 अंकों के आएंगे।

4. मानसिक योग्यता और रीजनिंग, बेसिक न्यूमेरिकल एफिशिएंसी (बुनियादी संख्यात्मक दक्षता या गणित) से 45 प्रश्न 90 अंकों के आएंगे।

5. बेसिक कम्प्यूटर से 15 प्रश्न 30 अंकों के आएंगे।

अंतिम 14 दिनों में पटवारी परीक्षा की तैयारी करने की क्या है रणनीति
बहुत सारे सब्जेक्ट्स को मिलाकर एक सिलेबस तैयार किया गया है, जो कि काफी बड़ा नजर आता है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। आपको स्मार्ट तरीके से और सिस्टेमैटिकली ही तैयारी करनी है। सिलेबस में कई ऐसे बिन्दु या टॉपिक्स हैं। जिन पर फोकस रखकर स्टडी की जाए, तो परीक्षा में पूरे अंक लाए जा सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा अंक लाकर आप इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

स्कोरिंग के लिए किन सब्जेक्ट्स पर करें फोकस
कम्प्यूटर, हिन्दी, अंग्रेजी, गणित और रीजनिंग के मार्क्स को जोड़ते हैं, तो ये 164 होते हैं। इस तरह 50 फीसदी से ज्यादा अंक कॉन्सेप्ट पढ़कर ही लाए जा सकते हैं।

सब्जेक्ट, प्रश्न, अंक, कुल अंक

  • कम्प्यूटर- 15 X 2 = 30
  • हिन्दी- 11 X 2 = 22
  • अंग्रेजी- 11 X 2 = 22
  • गणित- 25 X 2 = 50
  • रीजनिंग- 20 X 2 = 40

GK में किन विषयों और टॉपिक्स पर करें फोकस
सामान्य विज्ञान, इतिहास, राजनीति और भारत का भूगोल, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स से 38 प्रश्न 76 अंकों के परीक्षा में पूछे जाएंगे, जबकि राजस्थान का भूगोल, इतिहास, कला व संस्कृति और राजस्थान की राजनीति से 30 प्रश्न 60 अंकों के पूछे जाएंगे। इस तरह GK के पार्ट में बाकी के 136 अंक कवर होते हैं।

GK का लेवल होता है काफी अच्छा पटवारी की परीक्षा अधीनस्थ बोर्ड की ओर से करवाई जाती है। बोर्ड पिछले पेपर्स के आधार पर GK के लेवल के लिए जाना जाता है। इसमें GK लेवल अच्छा रहता है। पिछली परीक्षाओं के पेपर्स को भी सॉल्व और डिस्कस करना है।

राजस्थान के GK में क्या रहता है स्कोरिंग

  • कला और संस्कृति
  • इतिहास
  • भूगोल
  • राज व्यवस्था

भारत में क्या रहेगा स्कोरिंगभारत के GK है।

किस बात पर है कन्फ्यूजन और क्या है सॉल्यूशन
करंट अफेयर्स या करंट GK लेकर यह कन्फ्यूजन है कि करंट के सवाल साल 2021 से आएंगे या 2020 से आएंगे। सम्भावना यह है कि 2020 से करंट GK के सवाल पूछे जा सकते हैं। लेकिन साथ-साथ में कोविड, ओलिम्पिक, पैरालिम्पिक, राजस्थान सरकार की ओर से लागू योजनाओं, सामान्य ज्ञान और विज्ञान के अलावा पर्यावरण और पारिस्थितिकी संबंधी टॉपिक्स को पढ़कर जाना है, क्योंकि एसआई की परीक्षा में इन टॉपिक्स से बहुत सारे प्रश्न मिले हैं। सभी टॉपिक का पूरा रिवीजन नहीं कर सकते हैं, लेकिन स्पेसिफिक टॉपिक्स को देखा जा सकता है।

सब्जेक्ट्स में स्कोरिंग टॉपिक्स

  • कम्प्यूटर -MS ऑफिस से 8 से 10 सवाल पूछे जा सकते हैं।
  • गणित और क्षेत्रमिती- रीजनिंग, कोडिंग और डिकोडिंग, इनपुट-आउटपुट।
  • विज्ञान- मानव रोग, रक्त सम्बन्ध, शरीर तंत्र, रक्त, रोग, प्रकाश संश्लेषण, न्युट्रिशियन, कैमिकल।
  • हिन्दी- सन्धि विच्छेद, व्याकरण।
  • अंग्रेजी- कॉम्प्रिहेंसिव और ग्रामर।

अंतिम समय में किन पॉइंट्स पर करना है फोकस
अंतिम कुछ समय में उन बिन्दुओं पर ज्यादा मेहनत करनी है, जिनमें से ज्यादा प्रश्न बनने की सम्भावना है। हमें अब कम समय में परीक्षा में 100 फीसदी अंक नहीं लाने का प्रेशर लेकर नहीं चलना है, लेकिन ज्यादा से ज्यादा अंक लाकर सलेक्शन पर फोकस करना है। इसके लिए ईमानदारी से पढ़ाई करनी है। जिन सवालों के बारे में श्योर न हों, ऐसे सवाल सॉल्व करने से ज्यादा से ज्यादा बचना है। जो सवाल नहीं आते हैं, उन्हें अटैंड नहीं करना है। निगेटिव मार्किंग का खास ख्याल रखना है। निगेटिव सोच और सोशल मीडिया पर अफवाहों से भी बचकर रहना है।

आपके सवाल हमें कैसे भेजें, नीचे दिए लिंक पर फॉर्म भरें
पटवार भर्ती से जुड़ी हर एक्सपर्ट की खबर में आपको सबसे आखिरी में एक लिंक मिलेगा। क्लिक करने के बाद 'पटवार भर्ती की तैयारी में दैनिक भास्कर कैसे बने मददगार' नाम से नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपने सवाल हमें भेजने होंगे। इनमें से कॉमन समस्या से जुड़े सवालों के जवाब हम एक्सपर्ट से लेंगे। जिन्हें आप इसी सेग्मेंट में आकर पढ़ सकेंगे। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अपने विचार हमें जरूर भेजें।

इस लिंक पर CLICK कर भेजें अपने सवाल, एक्सपर्ट देंगे इसका जवाब

RVUNL और RSMSSB परीक्षाओं की तारीख में टकराव:जूनियर असिस्टेंट और पटवारी भर्ती परीक्षा की तारीख में टकराव से असमंजस में लाखों छात्र, सरकार से एग्जाम डेट बदलने की मांग

खबरें और भी हैं...