• Hindi News
  • Rsmssb patwari exam
  • Complete Information From Examination To Result, Examination Will Be Held In Two Shifts On 23rd And 24th October For 5378 Posts; 15 Lakh Candidates Will Be Included

पटवारी भर्ती परीक्षा अपडेट:एडमिट कार्ड 15 अक्टूबर के बाद हो सकते हैं जारी, देखें परीक्षा से लेकर परिणाम तक की पूरी जानकारी

जयपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में लंबे इंतजार के बाद 23 और 24 अक्टूबर को पटवारी भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। प्रदेश में कुल 5 हजार 378 पदों के लिए 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी पटवारी भर्ती परीक्षा देंगे। इस दौरान अभ्यर्थी को 3 घंटे में डेढ़ सौ प्रश्नों को हल करना होगा। परीक्षा से पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के साथ ही प्रशासन ने परिवहन से लेकर तमाम व्यवस्थाओं की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।

951 पदों की हुई बढ़ोतरी

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में पटवारी भर्ती परीक्षा में 951 पदों में इजाफा किया है। अब 23 और 24 अक्टूबर को 5 हजार 378 पदों के लिए सीधी भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले पटवारी भर्ती 4421 पदों के लिए आयोजित होने वाली थी, लेकिन सरकार ने पदों की संख्या बढ़ाकर 5378 कर दी थी। इसके लिए 15 जुलाई से 29 जुलाई 2021 तक आवेदन मांगे गए थे।

23 और 24 अक्टूबर को दो पारी में होगी परीक्षा

इसमें 3 घंटे की दो-दो पारियों में परीक्षा का आयोजन होगा। बोर्ड के चेयरमैन हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि 23 अक्टूबर को पहली पारी की परीक्षा सुबह 8:30 बजे से सुबह 11:30 बजे तक होगी। दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। इसी तरह, 24 अक्टूबर को भी इसी समय पर दो पेपर होंगे।

धौलपुर-अलवर में 23 अक्टूबर को नहीं होगी पटवारी भर्ती परीक्षा

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अलवर और धौलपुर में 23 अक्टूबर को होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया है। प्रदेश में होने जा रहे पंचायत और जिला परिषद चुनाव के चलते यह फैसला लिया गया है। इन दो जिलों में 24 अक्टूबर को ही पटवारी भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इन दोनों जिलों के अलावा प्रदेश भर में 23 और 24 अक्टूबर दोनों दिन दो परियों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

फ्री में कर सकेंगे रोडवेज बसों में सफर

राजस्थान में पटवारी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी भी बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे। राजस्थान रोडवेज की बसों में यह सुविधा उपलब्ध होगी। पटवारी भर्ती की परीक्षा 23 और 24 अक्टूबर को आयोजित होनी है। इस दौरान परीक्षा से एक दिन पहले और परीक्षा खत्म होने के अगले दिन तक परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स रोडवेज बसों में फ्री सफर कर सकते हैं। यह फ्री सफर परीक्षा देने के लिए अपने गृह जिले से परीक्षा केन्द्र तक जाने और परीक्षा देकर लौटने के लिए ही केवल एक बार होगा। इससे पूर्व सरकार ने REET अभ्यर्थियों के लिए निजी और सरकारी बसों में फ्री यात्रा की सुविधा मुहैया कराई थी।

एडमिट कार्ड जल्द

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड अगले सप्ताह जारी किये जाएंगे। जिसे उम्मीदवार बोर्ड की वेबसाइट पर अपने एसएसओ आईडी के माध्यम से डाउनलोड कर पाएंगे। बोर्ड सूत्रों के अनुसार एडमिट कार्ड 15 अक्टूबर के बाद जारी हो सकते हैं। बोर्ड ने उम्मीदवारों से अपील की है कि आधिकारिक वेबसाइट के अतिरिक्त किसी भी अन्य वेबसाइट पर प्रचारित भ्रामक खबरों पर विश्वास न करें और आधिकारिक वेबसाइट की सूचनाओं को ही अंतिम मानें।

पटवारी भर्ती- 2021 के सक्सेस मंत्र:दैनिक भास्कर ऐप पर आज से स्पेशल सीरीज, सब्जेक्ट एक्सपर्ट की टीम देगी हर सवाल का जवाब, एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें तैयारी

खबरें और भी हैं...